वायरल फीवर से आपका वजन कम हो गया है तो फिर कैसे पाएँ ? जानें क्या कहती हैं डॉ विनीता सिंह

वायरल बुखार के बाद वजन घट जाने से शरीर में कमजोरी आ सकती है, मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) बढ़ सकता है। साथ ही शरीर की ऊर्जा कम हो सकती है। अब आपका वजन कम होता है तो कैसे फिर से वजन दोबारा पाएँ....

वायरल फीवर से आपका वजन कम हो गया है तो फिर कैसे पाएँ ? जानें क्या कहती हैं डॉ विनीता सिंह

हेल्थ डेस्क। मौसम चेंज हो रहा है। ऐसे में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ने की आशंका रहती है। बता दें कि वायरल फीवर होने पर कई लक्षण (Symptom) नजर आते हैं जैसे खांसी आना, उल्‍टी होना, तापमान घटना या तेजी से बढ़ना, आंखों से पानी बहना, गले में दर्द होना, खांसी, बुखार और सिर में दर्द आदि। अगर ऐसे लक्षणों होते हैं तो समझ लीजिये आपको वायरल फीवर (viral fever) है और ऐसे में व्‍यक्‍त‍ि का वजन भी घट सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं जब वायरल फीवर होता है तो भूख कम लगती है। इस दौरान मुंह का टेस्ट चेंज (mouth test change) हो जाने के कारण व्‍यक्‍त‍ि को कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। यही कारण है कि तेजी से वजन कम होता है। वायरल बुखार के बाद वजन घट जाने से शरीर में कमजोरी आ सकती है, मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) बढ़ सकता है। साथ ही शरीर की ऊर्जा कम हो सकती है। अब आपका वजन कम होता है तो कैसे फिर से वजन दोबारा पाएँ इसके लिए आज हम बात कर रहें हैं गाजियाबाद रहने वाली डायटीशयन और फिटनेस (diet and fitness) एक्‍सपर्ट विनीता सिंह से।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं- Boost Immunity 

डॉ विनीता सिंह कहती हैं वायरल फीवर के बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दें। इस दौरान ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपके शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity ) के साथ-साथ बीमार‍ी से भी बचाव करें। वायरल फीवर होने के कारण वजन कम हो गया है, तो पहले इम्‍यूनिटी बढ़ाने पर गौर करें। तुलसी के पत्ते का सेवन करें। इसके अलावा लौंग या काली मिर्च डालकर काढ़ा बनाएं और पी लें। हर्बल टी या ग्रीन टी का सेवन करने से भी इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) के लिए ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें।   

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें- Eat Dry Fruits  

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। अपनी डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट आदि को शामिल करें। वजन बढ़ाने के लिए ड्राईफ्रूट्स से बने हलवे का सेवन कर सकते हैं। ड्राईफ्रूट्स को घी में भूनकर हलवे के फॉर्म में खाएंगे तो शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और वजन बढ़ाने में मदद भी मिलेगी। 

यह भी पढ़ें : कॉफी पीने से कैसे प्रभावित होता है शरीर में हार्मोन्स का संतुलन, जानें एक्सपर्ट डायटीशियन Kiranmayi Addu की राय

केला खाएं- Eat Banana   

वायरल बुखार के बाद शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए केला खाएं। केला खाने से शरीर की कमजोरी दूर होगी। रोजाना 2 केले का सेवन कर सकते हैं। केले में पोटैशियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर, आयरन, विटामिन सी आदि गुण पाए जाते हैं, जिससे कमजोरी दूर होती है। वजन बढ़ाने के लिए नाश्‍ते में केले के साथ दूध का सेवन करें। केले में कैलोरीज की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज़्म रेट बढ़ता है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।    

वायरल फीवर के बाद ये गलतियाँ न करें 

वायरल बुखार के कारण कई लोग वेट लॉस का अनुभव करते हैं। वजन कम हो गया है, तो कैलोरीज इंटेक बढ़ाएं और कसरत का रूटीन बनाएं। वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कैलोरीज के साथ प्रोटीन और एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान देना चाहिए। इस दौरान कुछ गलतियाँ से बचना चाहिए जिनके  बारे में अब आप ऐसे समझे-  

कसरत न करना- Avoiding Exercise 

बुखार ठीक हो जाने के बाद भी कसरत से बचते रहेंगे, तो वजन नहीं बढ़ेगा और न ही आप फिट हो सकेंगे। बुखार के दौरान मसल्‍स लॉस के कारण व्‍यक्‍त‍ि का वजन कम हो सकता है। इसे दोबारा पाने के ल‍िए रोजाना कसरत करने से न बचें। कसरत की मदद से शरीर को टोन्‍ड बनाने में मदद म‍िलती है। कसरत करने से मसल्‍स मास भी बढ़ता है। वजन बढ़ाने के ल‍िए स्क्वॉट्स, बेंच प्रेस, लंजेस आदि की मदद ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान आपको भी बुखार आ जाता है? डॉक्टर से जानें क्या है कारण

प्रोटीन का सेवन न करना- Avoiding Protein Rich Diet 

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है। इसका सेवन न करने से वजन बढ़ाने में मदद नहीं मिलेगी। वजन कम होने के कारण मांसपेशियाँ कमजोर हो जाती हैं। मांसपेश‍ियों की मजबूती के ल‍िए प्रोटीन का सेवन जरूरी है। अपनी डाइट में दाल, राजमा, चना, लोब‍िया, दही और अंडे को शामि‍ल करें। इसके साथ ही केला, खजूर, लीची, चना, आम और जमीन में उगने वाली चीजें जैसे आलू, शकरकंद और गाजर आद‍ि का सेवन करें। वारयल फीवर ठीक होने के बाद भी डॉक्‍टर से चेकअप करवाएं। वायरल बुखार को ठीक होने में 3 से 7 द‍िनों का समय लग सकता है। इस दौरान घबराएं नहीं, डॉक्‍टर की सलाह के मुताब‍िक इलाज करवाएं। आप जल्‍दी स्‍वस्‍थ्‍य हो जाएंगे।