सर्दियों में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट से जानें तेजी से वेट लॉस के लिए 5 सरल टिप्स

सर्दियों का मौसम वजन घटाने से बेस्ट है। इन सरल टिप्स की मदद से घटाएं तेजी से वजन ...

सर्दियों में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट से जानें तेजी से वेट लॉस के लिए 5 सरल टिप्स

हैल्थ डेस्क। वजन घटाने के लिए सर्दियों का समय बेस्ट माना जाता है। जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे इस दौरान कम मेहनत में बेहतरीन रिजल्ट पा सकते हैं। ठंड के मौसम में शरीर के आंतरिक वातावरण को बनाए रखने में मदद मिलती है। ठंड के मौसम में जब आप वर्कआउट करते हैं, तो इस दौरान आपका शरीर के सामान्य तापमान को बनाए रखने और थोड़ा गर्म रहने के लिए कड़ी मेहनत करता है। इस तरह शरीर आंतरिक तापमान को स्थिर रखता है।

इस प्रक्रिया में शरीर अधिक तेजी कैलोरी बर्न करता है। अगर आप हम अपनी तरफ से थोड़ा परिश्रम अधिक करें और अच्छी डाइट लें, तो इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, अन्य मौसमों की तुलना में आप इस मौसम में गहरी और अच्छी नींद लेते हैं, जो शरीर की रिकवरी और वजन कंट्रोल रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, साथ ही तनाव हार्मोन के स्तर को कम करती है। जब आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म धीमा होता है और शरीर का वजन बढ़ाने लगता है। लेकिन अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं कि सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। इस मौसम का लाभ उठाते हुए वे कैसे फिट और आकर्षक बॉडी प्राप्त कर सकते हैं? चिंता न करें, इस लेख के माध्यम से डायटिशियन विनीता सिन्हा बताने जा रही हैं सर्दियों में वजन घटाने के लिए कुछ सरल टिप्स....

खाने की प्लेट का साइज कम करें

यह कैलोरी कम करने का सबसे आसान तरीका है। कोशिश करें कि आप जब भी ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर करें, तो आप जितना नियमित खाते हैं, तो उससे थोड़ा-थोड़ा कम खाएं। जैसे छोटी कटोरी से सब्जी लें और अगर आप 3-4 रोटी खाते हैं, तो 1-2 रोटी कम खाएं। ठीक ऐसा ही आपको हरेक मील में करना है। इसकी जगह अपने खाने में सलाद की मात्रा बढ़ा दें।

नियमित एक्सरसाइज करें

ठंड के मौसम में एक्सरसाइज करने से शरीर गर्म रहता है। साथ ही, आपको वर्कआउट के दौरान अधिक थकान महसूस नहीं होती है। रोज 40-45 मिनट एक्सरसाइज करने से आपको अतिरिक्त कैलोरी को तेजी से बर्न करने और आकर्षक फिटनेस पाने में भी मदद मिलती है। सप्ताह में 5 दिन एक्सरसाइज जरूर करें।

दूध वाली चाय की बजाए हर्बल चाय पिएं

हम सभी को दूध वाली चाय बहुत पसंद होती है, लेकिन ठंड में हम कई-कई कप चाय पी जाते हैं। इसके कारण शरीर का वजन बढ़ता है। दिन में 1-2 कप चाय पी सकते हैं, लेकिन इसके साथ बिस्कुट, नमकीन और चिप्स आदि के सेवन से बचें। वहीं, हर्बल चाय पीने से आप गर्म महसूस करते हैं, यह पाचन को दुरुस्त करती है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाती है। यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। आप ग्रीन टी, दालचीनी की चाय, ब्लैक टी, कैमोमाइल टी और जिंजर टी आदि का सेवन कर सकते हैं।

 फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं

कोशिश करें कि आप डाइट में मौसमी फल और सब्जियां अधिक शामिल करें। दिन में 300-400 ग्राम तक फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें। इससे आप कम कैलोरी में अधिक पोषण प्राप्त करते हैं। इनमें डाइट्री फाइबर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इस तरह आप अनहेल्दी फूड्स खाने से भी बचते हैं।

पर्याप्त पानी पिएं

जब भी आपको कुछ अनहेल्दी फूड्स खाने की क्रेविंग हो, तो इस दौरान एक गिलास  पानी पिएं। इससे क्रेविंग कंट्रोल होगी और आपको भूख भी कम लगेगी। साथ ही, इससे शरीर को हाइड्रेट रखने, डाइजेशन में सुधार करने के साथ ही कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने और गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसलिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।

अनहेल्दी फूड्स खाने से बचें

ज्यादा मीठी, तला-भुना, चिप्स, नमकीन, कोल्ड ड्रिंक्स आदि के सेवन से बचें। इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और ये वजन बढ़ाने में योगदान देते हैं। इनकी बजाए स्नैक्स में कुछ हेल्दी खाएं जैसे फल, नट्स और बीज, मखाना, भुने हुए चने, मुरमुरा चाट आदि। ये आपका पेट भी भरेंगे और सेहत को भी लाभ प्रदान करेंगे।