पीरियड्स के दौरान दर्द से बचने के लिए ज़रूर खाये ये चीज़ें

मेंस्ट्रुअल ब्लूज से लगभग हर महिला को गुजरना पड़ता है , पर कुछ सुपर फूड्स ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप इन प्रोब्लेम्स को लिमिट कर सकती हैं। आइये जानते हैं...

पीरियड्स के दौरान दर्द से बचने के लिए ज़रूर खाये ये चीज़ें

फीचर्स डेस्क। पीरियड्स हर महिला के जीवन का अहम हिस्सा है। हर 28 दिन में आने वाला ये साइकिल अपने साथ ले कर आता है क्रैम्स , पेन , इर्रिटेशन,हेडएक और मूड स्विंग्स। प्रकृति ने हमें  कुछ ऐसे सुपर फूड्स से नवाज़ा है जिनका इस्तेमाल कर के आप मेंस्ट्रुअल ब्लूज को काफी हद तक कम कर सकती हैं। आज के आर्टिकल में हम इन मैजिकल फूड्स के बारे में जानेगे

हल्दी और धनिया पाउडर

हल्दी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है साथ ही दर्द को कम करने का भी काम करती हैं। इसलिए पीरियड्स के दौरान अपनी डाइट में हल्दी ज़रूर शामिल करें। इसके साथ ही धनिया पाउडर भी हेल्पफुल रहता है ये ब्लोटिंग और स्वेलिंग को कम करता है इसके लिए आप धनिये के बीज की चाय ले सकती है। गर्मागर्म सिप सिप कर के पिए ,आराम मिलेगा। हल्दी और धनिये का सेवन आपके पीरियड्स के फ्लो को भी मेन्टेन और कंट्रोल करेगा।

विटामिन C

ये एक मिथ है की पीरियड्स में खट्टी चीज़े नहीं खानी चाहिए बल्कि सिट्रिक एसिड से भरभूर फल आपकी पीरियड्स जर्नी को आसान बनाते हैं। इसलिए इन खास दिनों में विटामिन -सी से भरपूर फलों का सेवन करें। इसलिए ज्यादा मात्रा में कीवी , पाइन एप्पल, आलू बुखारा और पानी से भरपूर फल जैसे तरबूज और खीरा का सेवन करें। ये सभी फल शरीर को हाइड्रेट रखने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

कलौंजी ड्रिंक

मेंस्ट्रुअल फ्लो और पेन को कण्ट्रोल करने के लिए आप घर पर ही कलौंजी का डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करें। इसके लिए 2 गिलास गरम पानी में आधा चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर और आधा चम्मच कैलेंडुला के फूलों का पाउडर मिलाकर आधा रहने तक पकाये। फिर छान कर सिप सिप कर के पिए। इस ड्रिंक के सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

वैसे तो पानी ज्यादा मात्रा में पीना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन पीरियड्स के दौरान ज्यादा पानी आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। पानी से बॉडी के टॉक्सिन निकालने और हाइड्रेट रखने में हेल्प करता है। कई बार पीरियड्स में क्रैम्स बॉडी में वाटर की कमी के कारण होते हैं।

इन फूड्स से बचे

आपको पीरियड्स के दौरान ऐसे कोई भी फूड्स नहीं  लेने चाहिए जिससे शरीर में गैस्ट्रिक प्रॉब्लम हो। इसलिए छोले, चने। राजमा, अरहर दाल, कढ़ी आदि से बचे। फ्रूट्स में एप्पल नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये गैस कर सकता है। इसके अलावा ज्यादा ऑयली और स्पाइसी फ़ूड भी अवॉयड करना चाहिए क्योंकि ऐसा खाना पीरियड्स में ब्लड के फ्लो को कम या ज्यादा कर सकता है।

इन छोटी-छोटी टिप्स को यूज़ कर आप अपने मुश्किल  दिनों को हैप्पी पीरियड्स में कन्वर्ट कर सकती हैं।

Image Credit-Freepick