नो कैश हैपी सफर : अब आप बसों में भी कार्ड से कीजिए सफर, परिवहन विभाग ने शुरू की नई व्यवस्था

परिवहन की बसों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कॉमन मोबिलिटी कार्ड (वन यूपी-वन कार्ड) तैयार किया गया है...

नो कैश हैपी सफर : अब आप बसों में भी कार्ड से कीजिए सफर, परिवहन विभाग ने शुरू की नई व्यवस्था

लखनऊ। कुछ सालों से डिजिटल लेन-देन देश में तेजी के साथ बढ़ा है। आज अधिक से लोग अधिक डिजिटल पर निर्भर होते जा रहें हैं। यहाँ तक कि 10 रुपये का भी कुछ लेना है तो यूपीआई का यूज कर रहे हैं। लेकिन अभी तक बस की सफर करने पर आपको कैश देना होता था, लेकिन सरकार ने लोगों की समस्या को समझा और अब यहाँ पर भी आपको बड़ी सहूलियत योगी सरकार ने दे दी।

वन यूपी-वन कार्ड लांच

बता दें कि प्रदेश के प्रमुख शहरों में संचालित परिवहन सेवा की बसों में यात्री कार्ड के जरिये किराया अदा कर सकेंगे। नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने शुक्रवार को वन यूपी-वन कार्ड लांच किया। पहले चरण में लखनऊ में संचालित नगरीय परिवहन की बसों में कार्ड से भुगतान की सुविधा मिलेगी।

एचडीएफसी बैंक ने कॉमन मोबिलिटी कार्ड किया तैयार

नगरीय परिवहन की बसों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एचडीएफसी बैंक की ओर से कॉमन मोबिलिटी कार्ड (वन यूपी-वन कार्ड) तैयार किया गया है। नगर विकास मंत्री ने कार्ड लांच करते हुए कहा कि लखनऊ के बाद स्पेशल परपज व्हीकल के तहत कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, मथुरा- वृंदावन, आगरा, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अलीगढ़, गोरखपुर और झांसी में संचालित नगरीय परिवहन सेवा बसों में भी इसे लागू किया जाएगा।

दस प्रतिशत की छूट भी मिलेगा

आपको बता दें कि यह प्रीपेड कार्ड है। इससे यात्री प्रमुख शहरों में नगरीय बसों में किराया अदा कर सकेंगे। डिजिटल कार्ड से टिकट खरीदने पर यात्रियों को दस प्रतिशत की छूट दी जाएगी। कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।