आपके भी हाथ-पैरों में आते हैं पसीने तो अपनाए ये 4 घरेलू उपाय, समस्या से मिलेगी निजात

हाइपरहाइड्रोसिस एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में पसीने का अधिक उत्पादन होता है। हालांकि यह एक गंभीर मेडिकल प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन कई बार ये शर्मनाक स्थिति पैदा कर सकता है...

आपके भी हाथ-पैरों में आते हैं पसीने तो अपनाए ये 4 घरेलू उपाय, समस्या से मिलेगी निजात

फीचर्स डेस्क। ऐसे कई लोग होते है जिनके हाथ और पैरों में बेहद ही ज्यादा पसीना आता है पसीने की इस आदत से आप काफी परेशान भी होते है। कई बार आपको पसीने की परेशानी से शर्मिंदंगी भी महसूस होती है। लेकिन पसीना आने की इस समस्या को मेडिकल टर्म में कहते है हाइपरहाइड्रोसिस। हाइपरहाइड्रोसिस एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में पसीने का अधिक उत्पादन होता है। हालांकि यह एक गंभीर मेडिकल प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन कई बार ये शर्मनाक स्थिति पैदा कर सकता है। इसलिए आज हमने कुछ आसान घरेलू उपचारों की एक लिस्ट तैयार की है, जो आपके पसीने की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea) में एंटीऑक्सिडेंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, जो आपकी नॉर्मल हेल्थ को बूस्ट करने में मदद कर सकती है। यह शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करती है और पसीने को कम करती है। आप रोजाना सुबह नाश्ते से पहले एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

3. नींबू

पसीने वाले हाथों और पैरों की समस्या को नियंत्रित करने के लिए नींबू का उपयोग बहुत तरीकों से किया जा सकता है। प्रभावित क्षेत्र को सुखाने के लिए नींबू और संतरे के छिलकों का उपयोग करें। जब वे सख्त और भंगुर हो जाएं, तो उन पर कुछ पाउडर डस्ट करें। नमक के साथ नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने हाथों पर मलें। सूखने के बाद इसे धो लें।

यह भी पढ़ें : Bedroom Secrets: शारीरिक संबंधों से जुड़ी ये बातें पति से छुपाती है पत्नी

3. टमाटर के रस का प्रयोग करें

टमाटर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह पसीने को कम करने और हाइपरहाइड्रोसिस के साथ आने वाली पसीने की गंध को छिपाने में मदद कर सकता है। ताजा निचोड़ा हुआ टमाटर का रस (Tomato Juice) प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और इसे 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

4. गुलाब जल

गुलाब जल भी एक घरेलू उपचार है जो पसीने से तर हाथ धोने में मदद कर सकता है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप बाजार से शुद्ध शीशम का उपयोग करें या पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को उबालकर और छलनी करके अपना बना लें। अपनी हथेलियों और पैरों पर गुलाब जल लगाने के लिए एक कपास की गेंद लें। यह आपकी त्वचा पर एक ठंडा और आराम की अनुभूति छोड़ता है। यहां तक ​​कि एक दिन में 15 से 20 मिनट तक अपने पसीने वाले हाथों और पैरों को ठंडे पानी में डुबोकर रखने से समस्या को प्रभावी तरीके से दूर किया जा सकता है।