Yoga For Eyes : अगर आप या बच्चे लंबे टाइम तक स्क्रीन पर रहते हैं तो अपने आँखों के लिए करें ये योगा

रोजाना नेत्र योग करने से लोग अपनी आँखों की रोशनी और अन्य परेशानियों को ठीक कर सकते हैं। आपके साथ भी कुछ इस तरह की प्रॉबलम हैं तो देखिए योगा आचार्य अंजली सिंह का ये टिप्स..

Yoga For Eyes : अगर आप या बच्चे लंबे टाइम तक स्क्रीन पर रहते हैं तो अपने आँखों के लिए करें ये योगा

हेल्थ डेस्क। सदियों तक भारतीय संस्कृति की अनमोल विरासत रहा 'योग' अब दुनियाभर के लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन गया है। योग, मनुष्य के तन एवं मन दोनों को स्वस्थ रखने का काम करता है। यहीं वजह है कि पिछले एक दशक में इसकी लोकप्रियता में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है। आमतौर पर लोग वजन घटाने और तनाव कम करने के लिए योग का अभ्यास करते हैं। लेकिन इसके फायदे सिर्फ यहीं तक सिमित नहीं है। आज के आधुनिक डिजिटल युग में जहाँ घंटों तक लैपटॉप और मोबाइल के आगे बैठने से लोगों की आँखों में तनाव बढ़ रहा है। वक्त से पहले बच्चों और युवाओं की आँखों की रोशनी कमजोर हो रही है। इसके अलावा अनगिनत लोग आँखों की कई समस्याओं से परेशान है। सौभाग्य से, इन सभी समस्याओं का समाधान योग में छिपा है। रोजाना नेत्र योग करने से लोग अपनी आँखों की रोशनी और अन्य परेशानियों को ठीक कर सकते हैं। आपके साथ भी कुछ इस तरह की प्रॉबलम हैं तो देखिए योगा आचार्य अंजली सिंह का ये टिप्स...

आँखों की समस्या दूर करने के लिए करें इन योगासनों का अभ्यास

ऊपर-नीचे और बाएँ-दाएँ आँखों को हिलाना

सीधी मुद्रा में बैठ जाए और फिर पहले एक बार आँखों से ऊपर-नीचे देखें और फिर एक बार बाएं-दाएं देखें। ऐसा लगभग 10 मिनट करें। इससे आँखों का फोकस बढ़ेगा और लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

पामिंग

सबसे पहले अपनी हथेली को आपस में रगड़ कर गर्म करें और फिर धीरे से कुछ सेकंड के लिए उन्हें अपनी आँखों पर लगाए। ऐसा करने से आपकी आंखों की पुतलियों को नमी मिलेगी। इससे आपको अपनी आँखों के तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।

किसी चीज को घूरना

किसी एक चीज को चुने और फिर थोड़ी सी दूर जाकर उसपर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें या फिर उस चीज को घूरने की कोशिश करें। ध्यान रहे ये आपको बिना पलक झपकाए करना है। ऐसा करने से आपको आँखों का फोकस सुधारने में मदद मिलेगी।

आंखों के योग को करें दिनचर्या में शामिल

- सुबह आँख खुलते ही बिस्तर पर से उठने से पहले बैठे-बैठे आँखों के योग का अभ्यास करें।

- ऑफिस में काम करने के दौरान स्क्रीन से ब्रेक लेकर 5 से 10 मिनट के लिए योग का अभ्यास करें।

- आँखों के योग का आप ट्रेवल करने के दौरान भी अभ्यास कर सकते हैं, इसलिए ऑफिस पहुंचने के दौरान योग करना न भूले।

नोट : अंजली सिंह इंटरनेशनल योगा आचार्य हैं। योगा के माध्यम से अभी तक बहुत लोगों को स्वास्थ्य लाभ दे चुकी हैं। आप भी अगर ऑनलाइन योगा क्लास लेना चाहते हैं तो आज ही whatsaap करें- 08448343161