मानसून के मौसम में ऐसे करें अपने हेयर  की देखभाल, पढ़ें डॉ सीमा के ये टिप्स

मानसून के मौसम में बाल झड़े नहीं, इसके लिए आपको हेयर ऑयलिंग से लेकर वॉशिंग तक का ध्यान रखना चाहिए...

मानसून के मौसम में ऐसे करें अपने हेयर  की देखभाल, पढ़ें डॉ सीमा के ये टिप्स

हेल्थ डेस्क। मानसून का मौसम चल रहा है। अब ऐसे में मौसम में नमी होना सामान्य है। बात करें इस मौसम में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाली की तो हमारे बाल प्रभावित होते हैं। बारिश और नमी के कारण बाल आसानी से टूटने लगते हैं। यही नहीं, बालों से बदबू भी आने लगती है। इसलिए इस मौसम में बालों की सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए। आइए ओरजिन क्लीनिक की एमडी और हेयर एक्सपर्ट डॉ सीमा गुंड से जानते हैं बालों की देखभाल करने का तरीका, ताकि आपके बाल हेल्दी रहें। 

यह काम जरूर करें

डॉ सीमा गुंड कहती हैं मानसून में बारिश बेहद ज्यादा होती है। बारिश का पानी एसिडिक और गंदा होता है, जिससे बाल खराब हो जाते हैं। इसलिए आपको अपने बालों को बारिश से बचाना चाहिए। इसके लिए वाटरप्रूफ हुडी, छाता और स्कार्फ का इस्तेमाल करें। यह एक सामान्य गलती है, जो ज्यादातर लोग करते हैं। बारिश में भीगने के तुरंत बाद आपको हेयर वॉश करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो इससे न केवल बालों से बदबू आएगी बल्कि बाल टूटने भी शुरू हो सकते हैं। 

अपने बालों को सूखा रखें

बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होती है, जिससे कारण चिपचिपा महसूस होता है। ऐसे में बालों में पसीना आना सामान्य है। आपको अपने बालों को ड्राई रखना चाहिए। बालों में नमी होने के कारण, यह भारी महसूस होते हैं। इसके साथ ही, नमी की वजह से बाल आसानी से टूटने लगते हैं। जब भी आप हेयर वॉश कर लें, तुरंत बाद बालों को सॉफ्ट तौलिया से पोंछना न भूलें। साथ ही, इस मौसम में गीले बालों को बांधना नहीं चाहिए। गीले बालों को बांधने से जड़े कमजोर होती हैं।

सही हेयर वॉश रूटीन फॉलो करें

मौसम कोई भी हो, हेयर वॉश करना जरूरी होता है। मानसून के मौसम में नमी के कारण, बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम 3 बार बाल जरूर धोएं। हेयर वॉश के लिए एंटी-बैक्टीरियल या एंटी-फंगल शैंपू का इस्तेमाल करें। ये शैंपू बालों की जड़ों में मौजूद बैक्टीरिया को होने से रोकते हैं। यही नहीं, बालों में लीव-इन कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को डल और फ्रिजी होने से बचाने का काम करेगा। बालों को धोने से पहले आप हॉट ऑयल मसाज भी कर सकती हैं। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं। 

सही कंघी का करें उपयोग

क्या आप जानती हैं कि बालों की देखभाल के लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी होता है। गीले बालों के लिए चौड़े दांत वाली कंघी का उपयोग करना चाहिए। इससे बाल कम टूटते हैं। इस कंघी के इस्तेमाल से बाल आसानी से सुलझ जाते हैं। दिन में कम से कम 2-3 बार बालों में कंघी करें। 

इनपुट सोर्स : डॉ सीमा गुंड, एमडी ओरजिन क्लीनिक, कल्याण, महाराष्ट्रा।