Janmashtami Special:लड्डू गोपाल को  चरणामृत स्नान करवाने का सही तरीका

जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के बाल स्वरुप को पूजा जाता है। जिसमे लड्डू गोपाल को  चरणामृत से स्नान करवाने का  विशेष महत्व है। आइये पंडित जी से जाने चरणामृत स्नान का सही तरीका.....

Janmashtami Special:लड्डू गोपाल को  चरणामृत स्नान करवाने का सही तरीका

फीचर्स डेस्क। जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल की पूजा लगभग सभी घरों में  होती है। इस पूजा में  भगवान कृष्ण के बाल स्वरुप को पूजा जाता है।  जिसमे लड्डू गोपाल को  चरणामृत से स्नान करवाने का  विशेष महत्व है। इस वर्ष जन्‍माष्‍टमी का त्‍योहार 30 अगस्त को मनाया जायेगा।  श्री कृष्ण जगतपिता विष्णु के आठवें अवतार थे और जन्माष्टमी हर वर्ष उनके जन्म के उपलक्ष में भाद्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन मनाई जाती है। आइये पंडित ब्रमभदत्त से  जानते हैं लड्डू गोपाल के चरणामृत  स्नान का सही तरीका

पंचामृत स्नान का महत्‍व

पंडित जी बताते हैं कि ये एक विशेष स्नान होता है। ऐसा नहीं है कि केवल लड्डू गोपाल को पंचामृत से स्नान कराया जाता है, बल्कि शिवलिंग का अभिषेक भी पंचामृत से किया जाता है। जन्‍माष्‍टमी के दिन लड्डू गोपाल का पंचामृत स्नान इसलिए कराया जाता है क्योंकि यह दिन विशेष होता है।

पंडित जी कहते हैं, 'पंचामृत स्नान में पांच चीजें शामिल होती हैं। दूध, दही, घी, शहद और चीनी का पाउडर। इन सभी की अपनी-अपनी विशेषताएं होती हैं, मगर त्वचा के लिए ये सभी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसे वैदिक स्नान विधि भी कहा जाता है। इसलिए श्री कृष्ण के जन्मदिन पर उनका विशेष प्रक्रिया से स्नान कराया जाता है। 

पंचामृत स्नान का विधिवत तरीका 

स्‍टेप-1

सबसे पहले लड्डू गोपाल के वस्त्र और श्रृंगार निकाल दें। किसी बड़ी सी थाली या कटोरे में उनको बिठाये और सबसे पहले उनको कच्चे दूध से स्नान कराएं। कच्चा दूध त्वचा की सारी गंदगी को साफ कर देता है। इसलिए कच्चे दूध से स्नान सबसे पहले करवाना चाहिए।

स्‍टेप-2

कच्चे दूध से स्नान कराने के बाद आपको लड्डू गोपाल को दही से स्नान कराना चाहिए। दही ठंडा भी होता है और त्वचा को मुलायम भी बनाता है।

स्‍टेप-3

स्नान विधि की तीसरी कड़ी में लड्डू गोपाल को देसी घी से स्नान कराना चाहिए। घी का गुण होता है कि वह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। इसलिए घी से स्नान कराते वक्त लड्डू गोपाल की हल्की मालिश भी करें। स्‍नान कराते वक्त घी की मात्रा को कम ही रखें।

इसे भी पढ़ें -Janmashtami Special :एक्सपर्ट से जाने महूर्त , पूजा विधि और राशि के अनुसार पूजन कर पूर्ण फल पाने का तरीका

स्‍टेप-4

घी के बाद लड्डू गोपाल को शहद से स्नान कराएं। शहद त्वचा में चमक लाता है। इससे शरीर भी अच्छी तरह से साफ हो जाता है।

स्‍टेप-5

पंचामृत स्नान विधि के अंत में लड्डू गोपाल को चीनी के पाउडर से स्नान कराएं। इसकी भी हल्के हाथ से मसाज करें यह स्क्रब का काम करता है।

स्‍टेप-6

अब आपको अंत में एक अलग बर्तन में लड्डू गोपाल को रख कर गंगाजल में तुलसी की पत्ती और गुलाब का फूल डाल कर स्नान करना चाहिए। इसके बाद आप लड्डू गोपाल को साफ कपड़े से पोंछ कर उन्हें पोशाक पहना सकती हैं।

इस बार जन्‍माष्‍टमी पर आपको भी इसी विधि से लड्डू गोपाल का अभिषेक करना चाहिए।

Image Source- Freepick