क्या है शुक्राणु गतिशीलता और यह गर्भावस्था के लिए कैसे हेल्प करता है, जानें डॉ. कुमुदिनी चौहान से

बता दें कि पुरुषों में स्पर्म की संख्या सही होने पर ही प्रेगनेंसी सही तरह से कंसीव हो पाती है। पुरुषों में स्पर्म मोटिलिटी कितनी होनी चाहिए यह एक ऐसा सवाल है जो की हर वह पुरुष....

क्या है शुक्राणु गतिशीलता और यह गर्भावस्था के लिए कैसे हेल्प करता है, जानें डॉ. कुमुदिनी चौहान से

हेल्थ डेस्क। कई बार देखा जाता है कि शादी के कई साल बाद भी जोड़े पेरेंटिंग का सुख नहीं मिल पता है। ऐसे में मन में कई तरह के सवाल आने लगते हैं। सबसे पहले जो जेहन में आता है वह यह कि किसी तरह की कोई समस्या तो नहीं है। दरअसल, प्रेगनेंसी नहीं होने की वजह महिला या पुरुष दोनों में किसी तरह की शारीरिक समस्या हो सकती है।  बता दें कि पुरुषों में स्पर्म की संख्या सही होने पर ही प्रेगनेंसी सही तरह से कंसीव हो पाती है। पुरुषों में स्पर्म मोटिलिटी कितनी होनी चाहिए यह एक ऐसा सवाल है जो की हर वह पुरुष जानना चाहता है जो की कई वर्षो से पिता बनने की कोशिश कर रहे है। तो आज हम गंगा लक्ष्मी आईवीएफ लखनऊ की डॉ. कुमुदिनी चौहान से इस टॉपिक पर आपके लिए राय लेकर आयें हैं जिसमे आपको बताएंगे प्रेगनेंसी के लिए स्पर्म कॉउंट कितना होना चाहिए...

एस्थेनोस्पर्मिया या एस्थेनोज़ोस्पर्मिया

डॉ. कुमुदिनी चौहान कहती हैं स्वस्थ शुक्राणु गतिशीलता को कम से कम 25 माइक्रोमीटर प्रति सेकंड की गति से आगे बढ़ने वाले शुक्राणु के रूप में परिभाषित किया गया है। यदि किसी पुरुष में शुक्राणु की गतिशीलता कम है, तो इसे एस्थेनोस्पर्मिया या एस्थेनोज़ोस्पर्मिया कहा जाता है। शुक्राणु गतिशीलता मुद्दों के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • धीमी या सुस्त प्रगतिशील गतिशीलता
  • गैर-प्रगतिशील गतिशीलता, जिसे 5 माइक्रोमीटर प्रति सेकंड से कम के रूप में परिभाषित किया गया है
  • कोई गतिशीलता नहीं

क्या है इसके मुख्य कारण

डॉ. कुमुदिनी चौहान के अनुसार कम शुक्राणु गतिशीलता का सटीक कारण अलग-अलग हो सकता है। कुछ पुरुषों में आनुवंशिक कारण हो सकता है, जबकि अन्य में एक अज्ञात चिकित्सा स्थिति हो सकती है। शुक्राणु गतिशीलता में जीवन शैली और पर्यावरणीय कारक भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, धूम्रपान, शुक्राणु की गतिशीलता में कमी से जुड़ा हुआ है, खासकर अगर आदमी प्रति दिन 10 से अधिक सिगरेट पीता है। जो पुरुष सेना में काम करते हैं या नौकरी करते हैं जिसमें पेंटिंग, ड्राइविंग, या श्रोणि क्षेत्र में बार-बार आघात शामिल है, उन्हें काम से प्रेरित बांझपन का खतरा हो सकता है। वैरिकोसेले नामक स्थिति तब होती है जब अंडकोश के अंदर की नसें बढ़ जाती हैं। इसे कम शुक्राणु गतिशीलता से भी जोड़ा गया है। कम शुक्राणु गतिशीलता भी पुरुष सहायक सेक्स ग्रंथि स्राव में एक विकार के कारण हो सकती है, जिससे ग्रंथियां धीरे-धीरे खाली हो जाती हैं।

क्या है इसका सही इलाज

अगर आप पिता बनना चाहते हैं तो आपको अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे जिससे आपके शुक्राणुओं की गतिशीलता बढ़ाने में मदद मिल सके, जैसे :

  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें
  • सेल फ़ोन के संपर्क को सीमित करें
  • शराब कम करें
  • धूम्रपान छोड़ने कोशिश करें

कुछ पूरक भी शुक्राणु गतिशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कई कारक पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। यदि शुक्राणु अन्यथा स्वस्थ है, तो कम शुक्राणु गतिशीलता वाली गर्भावस्था हो सकती है। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन या अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (IUI) जैसी प्रजनन तकनीक का उपयोग करने से गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे शुक्राणु को अपने आप तैरने की आवश्यकता को दरकिनार कर देते हैं। ऐसे में अगर आप 12 या अधिक महीनों से गर्भधारण करने में सफलता नहीं हासिल कर पा रहीं हैं तो तत्काल बांझपन एक्सपर्ट डॉक्टर से मिले।  

input with doctor kumudini chauhan social media fb page.