शरीर में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, लिवर हो सकता है 75% खराब

शरीर में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, लिवर हो सकता है 75% खराब

फीचर्स डेस्क। शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक लिवर भी है। बाकी अंगों की तरह लीवर को स्वस्थ रखना भी आवश्यक है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। इस समस्या में लिवर का आकार निरंतर बढ़ता जाता है। फैटी लिवर से ग्रस्त व्यक्ति के पाचन की क्षमता भी कमजोर हो जाती है। यह समस्या लिवर को इतना नुकसान पहुंचाती है कि लिवर धीरे-धीरे खराब होना शुरु हो जाता है। ऐसी समस्या में लिवर ट्रांस्पलांट के अलावा कोई दूसरा रास्ता भी नहीं बचता। 75% लिवर खराब होने पर आपके शरीर में यह संकेत दिख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

75% लिवर खराब होने के संकेत 

. शरीर में कमजोर और थकान महसूस होना

भोजन पचाने की क्षमता कम होना 
. वजन का कम होना 
. पेट में दर्द रहना 
. पेट के ऊपरी हिस्से में दाहिनी ओर सूजन होना

मतली होना 

किस समय दिखते हैं ये लक्षण? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, फैटी लिवर के शुरुआत में कुछ लक्षण नहीं दिखते परंतु जब आपका लिवर 75% तक खराब हो जाता है तो शरीर में कुछ लक्षण दिखने शुरु हो सकते हैं।  जैसे-जैसे यह समस्या बढ़ती जाती है लक्षण भी ज्यादा होने लगते हैं। इसी कारण रोगी को फैटी लिवर की समस्या का तब पता चलता है जब उसका लिवर 75% तक खराब हो जाता है। 

ज्यादातार इस उम्र में चलता है बीमारी का पता

गलत खान-पान और व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण फैटी लिवर की समस्या होती है। लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें और इसका पूरे तरीके से इलाज करवाएं। ज्यादातर बीमारी के लक्षण 40-60 की उम्र में दिखाई देते हैं। 

एडवांस समस्या से भी परेशान हैं कई लोग 

जब तक लोगों को फैटी लिवर की समस्या का पता चलता है तब तक लोग इस बीमारी के एडवांस लेवल तक पहुंच जाते हैं। इसी कारण रोगी का इलाज भी मुश्किल हो जाता है और खाना न पचा पाने के कारण यह समस्या ज्यादा बड़ी हो जाती है, जिसके कारण रोगी का बचनी भी मुश्किल हो जाता है।