कॉफी पीने से कैसे प्रभावित होता है शरीर में हार्मोन्स का संतुलन, जानें एक्सपर्ट डायटीशियन Kiranmayi Addu की राय

कॉफी का अधिक सेवन महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है, जानें कैसे कॉफी करती है हार्मोन्स को प्रभावित...

कॉफी पीने से कैसे प्रभावित होता है शरीर में हार्मोन्स का संतुलन, जानें एक्सपर्ट डायटीशियन Kiranmayi Addu की राय

हेल्थ डेस्क। आजकल अधिकत्तर लोग जब एनर्जी की कमी फ़ील होता है तो अपने को एनर्जेटिक रहने के लिए बार-बार चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बता दू ऐसा करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। खासकर कॉफी का अधिक सेवन महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण भी बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें कैफीन होता है, जिसका अधिक सेवन कई तरह से हार्मोन्स के स्तर में गड़बड़ का कारण बन सकता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि ऐसे में दिनभर थकान से बचने और एनर्जेटिक रहने के लिए आप क्या कर सकते हैं?  कॉफी पीने से शरीर में हार्मेन्स का संतुलन कैसे प्रभावित होता है? इसके बारे में डायटीशियन Kiranmayi ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पूरी जानकारी शेयर की है। साथ ही उन्होंने एक ऐसी हेल्दी रेसिपी भी शेयर की है जिसका सेवन करने से हार्मोन्स को संतुलित रखने और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

कॉफी हार्मोन्स को कैसे प्रभावित करती है?

डायटीशियन Kiranmayi Addu की मानें तो जब आप कॉफी का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद कैफीन कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है और शरीर में एसिडिटी का कारण बनता है। एसिडिटी का स्तर बढ़ने से एड्रिनल एक्टिविटी कम होने लगती हैं, जिससे डीएचईए (DHEA) का स्तर कम होता है। शरीर में डीएचईए का कम स्तर प्रोजेस्टेरोन की कमी का कारण बनता है और प्रोजेस्टेरोन का कम स्तर एस्ट्रोजन डोमिनेंस का कारण बनता है। जिसके परिणामस्वरूप शरीर का वजन बढ़ने लगता है, खासकर आपके हिप्स और पेट के निचले हिस्से में।

पीसीओएस और पीसीओडी

शरीर में वजन बढ़ने के कारण भी एस्ट्रोजन हार्मोन प्रभावित होता है। जिसकी वजह से महिलाओं के शरीर और ब्रेस्ट का आकार बदलने लगता है। यह लंबे समय तक पीरियड्स चलने, इस दौरान गंभीर ऐंठन और मूड स्विंग , साथ ही अनियमित पीरियड्स जैसी समस्याओं का कारण बन सकताहै। सिर्फ इतना ही नहीं यह महिलाओं में सिस्ट, फाइब्रॉयड्स और फर्टिलिटी जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। पीसीओएस और पीसीओडी जैसी रोग भी शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण ही होती हैं। ऐसे में बेहतर है कि ऊर्जावान रहने के लिए आप चाय या कॉफी के बजाए किसी स्वस्थ ड्रिंक का सेवन करें।

एनर्जी के लिए कॉफी के बजाए पिएं आंवला और चुकंदर का जूस

डायटीशियन Kiranmayi Addu के अनुसार चुकंदर में नाइट्रेट होते हैं, जो शरीर में आगे नाइट्रिक एसिड में मेटाबोलाइज्ड होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है और थकान कम करता है। वहीं आंवला की बात करें तो इसमें विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स की भरपूर मात्रा होती है। शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है और फ्री-रेडिकल्स को नष्ट करता है। लिवर को स्वस्थ और फंक्शन में सुधार करने में भी मदद करता है।

आंवला और चुकंदर का जूस बनाने के लिए आपको 1 चुकंदर, 1 आंवला, 1/2 इंच अदरक, मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियां, एक छोटा चम्मच रात भर पानी में भीगे चिया के बीज लेने हैं। सभी सामग्रियों को ब्लेंडर में डालें और कप पानी डालकर ब्लेंड करें। इसे एक बर्तन में निकाल लें और स्वादानुसार सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें।