प्रेग्नेंसी में महिलाएं क्या आलू के चिप्स खा सकती हैं? जानें डाइटिशियन की राय

इस अवस्था में महिलाएं जो भी खाती हैं, उसका सीधा-सीधा असर बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को आलू चिप्स खाने के फायदे-नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए। इस बारे में हमने डाइट एन क्योर की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट वीनीता सिन्हा से बात की...

प्रेग्नेंसी में महिलाएं क्या आलू के चिप्स खा सकती हैं? जानें डाइटिशियन की राय

हेल्थ डेस्क। आलू का चिप्स खाना सबको बहुत पसंद होता है। घर में पार्टी करनी हो या फिर पिकनिक में घूमने जाना हो। हर सिचुएशन में चिप्स को हर कोई खूब इंज्वॉय करता है। प्रेग्नेंट महिलाएं भी इसका मजा लेती हैं। लेकिन, क्या प्रेग्नेंसी में इसे खाया जाना सही है? जबकि हम सभी जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट का बहुत ही ध्यान रखा जाना चाहिए। इस अवस्था में महिलाएं जो भी खाती हैं, उसका सीधा-सीधा असर बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को आलू चिप्स खाने के फायदे-नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए। इस बारे में हमने डाइट एन क्योर की डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट वीनीता सिन्हा से बात की। आप भी जानें, इसके बारे में।

क्या प्रेग्नेंट महिलाएं आलू चिप्स खा सकती हैं?

किसी भी आम और स्वस्थ व्यक्ति की तरह प्रेग्नेंट महिलाएं भी आलू के चिप्स खा सकती हैं। हालांकि, कितनी मात्रा में खा रही हैं, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। प्रेग्नेंट महिलाओं को रोज आलू के चिप्स नहीं खाने चाहिए। इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। यहां तक कि बच्चे की हेल्थ पर भी नेगेटिव इफेक्ट देखने को मिल सकता है। वैसे, कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं मूड स्विंग होने पर आलू चिप्स खाती हैं। आप ऐसा न करें। ऐसा करने से आप आलू चिप्स की ओवर ईटिंग कर बैठेंगी, जो हेल्थ के लिए सही नहीं है। वहीं, सीमित मात्रा में और कभी-कभी आलू चिप्स खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है और खाने की क्रेविंग भी कम हो जाती है।

ज्यादा मात्रा में आलू चिप्स खाने के नुकसान

हाई कैलोरी पाई जाती है

अगर कोई महिला ज्यादा मात्रा में या रोजाना आलू के चिप्स खाती है, तो उसका वजन बढ़ सकता है। वह मोटापे का शिकार हो सकती है। दरअसल, आलू के चिप्स में हाई कैलोरी होती है। अगर कैलोरी को रोजाना बर्न न किया जाए, तो शरीर में स्टोर हो जाता है और धीरे-धीरे वजन बढ़ा देता है।

सोडियम कंटेंट से भरपूर

सीमित मात्रा में सोडियम लेना हमारे शरीर की जरूरत होती है। वहीं, अगर अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन किया जाए, तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। आपको बता दें कि आलू चिप्स में काफी ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है। इसलिए, प्रेग्नेंट महिलाओं को इसके रेगुलर सेवन से बचना चाहिए।

अनहेल्दी फैट का स्रोत

आलू चिप्स खाते हुए अक्सर इस बात का अहसास नहीं होता है कि यह फैट से भरपूर है। जी, हां! आलू चिप्स अनहेल्दी फैट का स्रोत माने जाते हैं। इसलिए, प्रेग्नेंट महिलाओं को इसके सेवन की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा मात्रा में खाने से यह हार्ट डिजीज का कारण भी बन सकता है।