आपका भी कूलर बहुत आवाज करता है क्या? पढ़ें ये टिप्स फिर चलेगा AC कि तरह

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग घर को ठंडा रखने के लिए कूलर लगाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप कूलर की आवाज को बंद कर पाएंगी...

आपका भी कूलर बहुत आवाज करता है क्या? पढ़ें ये टिप्स फिर चलेगा AC कि तरह

फीचर्स डेस्क। गर्मी के मौसम में हम लोग कूलर-एसी इसलिए लगते हैं की चैन की नीद सो सके, लेकिन कुछ लोगों के घर में लगे ये कूलर (Cooler) इतना आवाज करते हैं कि चैन की नीद की जगह बेचैन हो जाते हैं। ऐसे में सोने में तो परेशानी होती है, वहीं कभी-कभी सिर में दर्द भी हो जाता है। दरअसल, ये जो कूलर में आपके जरूरत से ज्यादा आवाज होती है न इसके पीछे कुछ कारण होते हैं। लेकिन अब आपको परेशानी नहीं होगी, क्योकि आपके इस प्रॉबलम का हल लेकर हम इस आर्टिकल आए हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनकी हेल्प से आप कूलर की आवाज को कम कर सकेंगी...  

पहली बात तो अपने कूलर को ठीक से रखें

अगर कूलर की आवाज से परेशान हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए की ठीक से रखा गया है की नहीं। दरअसल, कई बार रखने के बाद किसी कारण से आपका कूलर टेढ़ा हो जाता है। फिर ऐसे में इस कूलर का बैलेंस बिगड़ जाता है। फिर क्या होता है कि पानी का सारा भार एक ही तरफ पड़ता है और कूलर जरूरत से ज्यादा शोर करने लग जाता है। हमेशा कूलर के स्टैंड के नीचे मजबूत चीज रखें। साथ ही कूलर रखने की जगह भी उबड़-खाबड़ नहीं होनी चाहिए। 

Air Cooler: आप तो बस स्विच ऑन कीजिए ये फेकेंगा कड़ाके की ठंड, बिल इतना कम की समझो मौज है

कहीं नट ढिले तो नहीं ? 

कुछ लोग क्या करते हैं कि पिछले गर्मी के बाद रखा हुआ कूलर इस बार भी निकाल कर लगा लेते हैं। जबकि पूरा सीजन चलने के बाद कूलर का ब्लेड के नट ढीले भी हो जाते हैं। इसलिए जब भी आप कूलर को यूज कीजिये एक बार मेंटेन्स जरूर करा लें। ब्लेड्स के नट के साथ-साथ दरवाजों में किसी भी तरह की खराबी होने से भी कूलर जरूरत से ज्यादा शोर करता है। 

पंखुड़ी को जरूर साफ करें

कूलर आप लगाने जा रहीं हैं या फिर लगा चुकी हैं तो इनकी पंखुड़ी पर ध्यान दीजिये साफ है या नहीं। आपको बता दें कि कूलर के पंखुड़ियों पर समय-समय पर मिट्टी चढ़ जाती है जिसे साफ करते रहना चाहिए। एक समय के बाद मिट्टी का भारत पंखुड़ियों को प्रभावित करने लगता है जिससे ज्यादा आवाज आने लग जाती है। ज्यादा मिट्टी की वजह से पंखुड़ी तेड़ी भी हो सकती है। 

आयल भी यूज करें  

आप ने सबकुछ कर लिया है फिर भी आवाज नहीं जा रही है तो कूलर के बलेड्स पर तेल लगा कर देखिए, इससे आपके कूलर कि आवाज काफी कम हो सकता है। लेकिन ध्यान रहें आपको बस कपड़े पर तेल लगाना है और उसे पंखे के ब्लेड्स पर रब करना है। इस ट्रिक से भी कूलर पहले के मुकाबले कम आवाज करता है। 

अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें अभी फ़ेसबुक पेज पर कमेन्ट करें। और अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें फोकस हरलाइफ पेज के साथ।