कंघी करते वक्त हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा? सर्दियों में गंजेपन से बचाएंगे 5 तरीके, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

ठंड का मौसम बालों के लिए खतरनाक साबित होता है। इस मौसम में हेयरफॉल की समस्या काफी बढ़ जाती है और स्किन संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं। अब सवाल है कि सर्दियों में बालों की प्रॉब्लम क्यों बढ़ती हैं? इस बारे में डॉक्टर से जान लेते हैं...

कंघी करते वक्त हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा? सर्दियों में गंजेपन से बचाएंगे 5 तरीके, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

हैल्थ डेस्क। सर्दियों के मौसम में तापमान कम हो जाता है और हवा में नमी की कमी हो जाती है।  इसकी वजह से स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है और लोगों को कई परेशानियां होने लगती हैं।  ठंड में सिर्फ स्किन ही नहीं, बल्कि बालों की समस्या भी विकराल हो जाती है।  अधिकतर लोग इस मौसम में हेयरफॉल बढ़ने की शिकायत करते हैं।  गर्मियों के मौसम में लोगों के एक दिन में 50-100 बाल टूटते हैं, तो सर्दियों में इनकी संख्या दोगुनी तक हो जाती है।  कई लोगों के बाल तो इतने टूटने लगते हैं कि कंघी करते वक्त हाथों में बालों का गुच्छा आ जाता है।  ऐसे में सभी यह जानना चाहते हैं कि सर्दियों में हेयरफॉल की समस्या इतनी ज्यादा क्यों बढ़ जाती है और इससे किस तरह बचा जा सकता है।

यूपी के कानपुर में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ.  युगल राजपूत के मुताबिक सर्दी के मौसम में तापमान कम हो जाता है और हवा ड्राई हो जाती है। इससे हमारी स्कैल्प ड्राई होने लगती है और नमी की कमी होने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है और ड्राई एयर बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह बनती है। ठंड के मौसम में बालों को धोने के बाद सुखाने के लिए हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने से भी हेयरफॉल बढ़ने लगता है।हेयर ड्रायर बालों को कमजोर कर सकता है और इससे तेजी से बाल टूटने लगते हैं। हेयरफॉल की तीसरी वजह गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान है।  इसके अलावा केमिकल वाले शैंपू इस्तेमाल करने से भी हेयरफॉल बढ़ सकता है।

सर्दियों में हेयरफॉल कैसे करें कंट्रोल?

– डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार हेयरफॉल को कंट्रोल करने के लिए आप वीक में दो या तीन बार शैंपू करें और उसके बाद कंडीशनर जरूर लगाएं।  इससे बालों में नमी बनी रहेगी और हेयरफॉल व डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी।  स्कैल्प ड्राई होने से डैंड्रफ की समस्या हो जाती है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

– स्कैल्प की नमी बरकरार रखने के लिए सभी लोगों को सर्दियों में सप्ताह में 1-2 बार स्कैल्प की नारियल तेल या अन्य किसी हेयर ऑयल से मसाज करवानी चाहिए।  ऐसा करने से बालों की जड़ों में खून की सप्लाई अच्छी बनी रहेगी और माइक्रो सर्कुलेशन इंप्रूव हो जाएगा।  इससे हेयरफॉल में कमी आ सकती है।

– हेयरफॉल से बचने के लिए आपको केमिकल वाले शैंपू, डाई या अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।  ऐसा करने से बालों को नुकसान होता है और बाल कमजोर होने लगते हैं।  अगर आप चाहें, तो किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर अपने लिए शैंपू लिखवा सकते हैं।

– हेयरफॉल और बालों की सभी समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है।  लोगों को अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए।  इससे आपको बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।  आप डॉक्टर की सलाह पर कुछ सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

– आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को मजबूत करने और हेयरफॉल से बचने के लिए लोगों को प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी चाहिए।  फिजिकल एक्टिविटी करने से आपके बालों तक सही मात्रा में पोषण पहुंचेगा।  आप बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें।  इससे हेयरफॉल कम होगा।