ज्ञानविहार में गूंजे देशभक्ति के स्वर, जागृति में दिखाया प्रतिभागियों ने अपना टैलेंट

ज्ञानविहार में गूंजे देशभक्ति के स्वर, जागृति में दिखाया प्रतिभागियों ने अपना टैलेंट

जयपुर सिटी। ज्ञान विहार स्कूल में शनिवार को इंटर स्कूल कंपटीशन जागृति का भव्य आयोजन किया गया। स्कूल संस्थापक स्व. सुरेश शर्मा जी की जयंती पर आयोजित इस कार्यक्रम में सात कंपटीशन हुए जिसमें शहर के 24 स्कूलों के 422 बच्चों ने भाग लिया। शुरुआत मुख्य अतिथि मेजर जनरल श्री अनुज माथुर (सेवानिवृत्त वीएसएम) ,डायरेक्टर कनिष्क शर्मा, प्रिंसिपल राकेश उपाध्याय ने स्व.सुरेश जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर पुष्पांजलि देकरकार्यक्रम का शुभारंभ किया।

ज्ञान विहार के विद्यार्थियों ने गणेश वंदना (नृत्य) प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विभिन्न स्कूलों के लगभग 422 छात्रों ने समूह गीत, नृत्यम, अंग्रेजी वाद-विवाद, हिंदी आशु भूषण, द ग्लो एंड ग्रेस प्लैटर, सजावट और क्रॉनिक बॉक्स डिजाइनिंग और एड मैड चैलेंज जैसे कार्यक्रमों में भाग ले अपने टैलेंट को उजागर किया। निदेशक कनिष्क शर्मा  ने अपने उद्बोधन में कहा संस्कृति की भूमिका पर जोर देते इक बेहतर इंसान होने पर जोर दिया।उन्होंने कहा कि सफल होना जरूरी है पर उससे भी ज्यादा जरूरी इक अच्छा और दयालु इंसान होना।

उन्होंने अपने वक्तव्य में आगे कहा कला, कविता, संगीत वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताएं  युवा दिमागों को अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच देते हैं। उनमें आत्मविश्वास पैदा कर उनमें उन्हें आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं। मुख्य अतिथि मेजर जनरल अनुज माथुर ने अपने वक्तव्य में कहा कि युवा पीढ़ी की संस्कृति अभी भी पुरानी पीढ़ी के साथ जुड़ी हुई है और हमारी  संस्कृति हमें हमेशा बड़ों का सम्मान करना, कड़ी मेहनत करना, ईमानदार रहना सिखाती है और जहां चाह वहां वहां मुहावरा का अर्थ खूबसूरती से समझाया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में रहे निर्णायक गण नर सर्वाधिक अंक हांसिल करने पर मेजबान ज्ञान विहार स्कूल को विजेता ट्रॉफी घोषित की, लेकिन मेगा इवेंट के मेजबान होने के नाते ट्रॉफी उपविजेता टीम भारतीय विद्याश्रम के.एम मुंशी मार्ग, जयपुर को दी गई। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।