Recipe : घर में जब गेस्ट आए तो स्नेक्स में खिलाए मिनी सैंडविच रेसिपी, ऐसे बनाए

कई बार समझ नहीं आता है कि उन्हें क्या नया बना कर खिलाएं। तो यहां हम आपको कुछ स्नैक्स की रेसिपी बता रहे है जिन्हे बना कर आप जब उन्हें खिलाएंगी तो उनके मुंह में पानी आ जाएगा...

Recipe : घर में जब गेस्ट आए तो स्नेक्स में खिलाए मिनी सैंडविच रेसिपी, ऐसे बनाए

फीचर्स डेस्क। जब घर पर कोई मेहमान आने वाला होता है तो आपका दिल करता है उनको नए-नए पकवान बना कर खिलाएं। आप उनके लिए दो चार दिन पहले से तैयारियां करने लग जाती हैं। ऐसे में आपको कई बार समझ नहीं आता है कि उन्हें क्या नया बना कर खिलाएं। तो यहां हम आपको कुछ स्नैक्स की रेसिपी बता रहे है जिन्हे बना कर आप जब उन्हें खिलाएंगी तो उनके मुंह में पानी आ जाएगा।

इसके लिए सामग्री

मैदा-एक चम्मच

प्याज-एक बारीक कटा हुआ

शिमला-एक बारिक कटी हुई

हरी मिर्च-एक बारीक कटी हुई

धनिया-बारीक कटा हुआटमाटर

की चटनी-दो बड़े चम्मच

मक्खन-दो बड़े चम्मच

नमक-स्वादानुसार

ऐसे बनाए

सबसे पहले आप ब्रेड को गोल या चकोर आकार में काट लें और उसके बाद उसे तवे पर मक्खन लगाकर सेंक लें। सुनहरा होने तक ब्रेड को सेंके। एक कढ़ाई में मक्खन लेकर उसे गर्म करें फिर उसमें प्याज, हरी मिर्च भूनें और उसके बाद शिमला मिर्च, पनीर, नमक, टोमैटो सॉस और कददूकस किया हुआ चीज डालें। और थोड़ा मैदा छिड़के और मिश्रण को ढक्कर रख दें और उसे गोल कटी ब्रेड जिसे तवे पर सेंक लिया था उसके बीच में लगाएं।

7 लेयर दही चार्ट

पहली लेयर की सामग्री: 15 -20 पीस पापड़ी को तोड़कर छोटे-छोटे पीस में कर लें।

दूसरी लेयर के लिए: 3 आलू उबले और कद्दूकस किए हुए। चुकंदर उबला और कद्दूकस किया हुआ, एक छोटी चम्मच चाट मसाला, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर और नमक स्वादानुसार।

तीसरी लेयर के लिए: दो कप पानी निकला दही, आधा कप मिल्क, दो छोटे चम्मच चीनी, आधा छोटा चम्मच नमक।

चौथी लेयर के लिए: एक चम्मच तेल, दो कप स्प्राउट बीन्स, एक छोटा चम्मच चाट मसाला, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच हल्दी।

पांचवी लेयर के लिए: एक चौथाई कप हरी चटनी।

छठी लेयर के लिए: एक से डेढ़ कप मसाला बूंदी और तीन चम्मच इमली चटनी।

सातवीं लेयर के लिए: 5-6 ढोकला के पीस। सजाने के लिए आधा कप अनार के बीज, आधा कप भुजिया, आधा चम्मच मिर्च पाउडर, आधा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर, एक चम्मच नमक। चौथाई कप इमली चटनी परोसने के लिए।

विधि: आलू की लेयर-सबसे पहले आलू, चुकंदर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और नमक को अच्छी तरह मिला में लें।

स्प्राउट्स लेयर: आप एक पैन लें और उसमे तेल लेकर बीन स्प्राउड को थोड़ी देर के लिए पका लें। जब ये थोड़े क्रंची हो जाएं तो गैस को बंद कर दें। और इसे अलग बाउल में निकाल दें।

दही की लेयर: एक बाउल लें जिसमें दही, दूध, नमक और चीनी को मिला लें वे अच्छी तरह मिक्स कर लें और अगर सही से नहीं मिले तो थोड़ा सा और दूध मिला लें।  

बूंदी की लेयर: बूंदी और चटनी को अच्छी तरह मिक्स कर लें।

चाट तैयार कैसे करें

सबसे पहले एक सर्विंग बाउल को लें इसके अंदर पापड़ी को बिछाएं फिर एक लेयर आलू की फिर पतली लेयर दही की उसके उपर स्प्राउड की लेयर और फिर चटनी की लेयर, बूंदी और इमली की लेयर। और फिर ढोकला। उसके ऊपर ढोकला साथ ही गार्निशिंग के लिए ऊपर से अनार, भूना जीरा, इमली की चटनी डाल दें। देखने में भी बेहद सुंदर लगेगा। फिर इसे आप चटनी के साथ परोस दें।