क्या आपको भी होती है परेशानी कॉटन साड़ी पहनने में, फॉलो कीजिए ये टिप्स

एक बात तो सच है कि लेडीज जितनी ग्रेसफुल साड़ी में लगती है और किसी भी आउटफिट में नहीं लगती। और कई फॉर्मल ऑकेजन में तो कॉटन की साड़ी का ग्रेस अलग ही नजर आता है। पर कई बार लेडीज चाह कर भी कॉटन साड़ी नहीं पहन पाती। क्योंकि कई लेडीज ठीक से कॉटन साड़ी को ड्रेप्ड नहीं कर पाती। और उन्हें अपना मन मारना पड़ता है। पर अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि हम लाए है आपके लिए ईजी स्टेप्स जिनको फॉलो करके आप भी पहन सकेंगी कॉटन की साड़ियां….

क्या आपको भी होती है परेशानी कॉटन साड़ी पहनने में, फॉलो कीजिए ये टिप्स

फीचर्स डेस्क। कॉटन की साड़ी जहां एक ओर एलिगेंट और डीसेंट लुक देती है आपको वहीं एक ओर इसे पहनना एक बड़ा टास्क होता है। क्योंकि पसंद तो ये सभी लेडीज को होती है। पर कड़क कड़क साड़ी को स्टाइल से पहनना आसान नहीं। कई बार तो टाइम भी लग जाता है ज्यादा और पहनी भी नहीं जाती ठीक से।कभी साड़ी का पल्लू सेट नहीं होता तो कभी प्लेट्स नहीं बैठती। इसलिए पसंद होते हुए भी कई लेडीज नहीं पहन पाती कॉटन साड़ी। इसलिए इस परेशानी को हम समझते हुए लाए है आपके लिए ये आर्टिकल। जिसमे हम आपको कॉटन की साड़ी को ड्रेप करने के बताएंगे ईजी स्टेप्स। तो पूरा आर्टिकल पढ़ना न भूलें।

स्टेप 1

कॉटन की साड़ी में फॉल लगाना बहुत इंपॉर्टेंट है । तो सबसे पहले यह देखें कि आप जो साड़ी पहन रही हैं उसमें फॉल लगी हुई हो तभी साड़ी की प्लेट्स सही सेट बैठती हैं। एक बात और जो ध्यान देने की है वह यह है कि जब भी आप साड़ी पहने हमेशा जो चप्पल या सैंडल आप पहनना चाहती हैं उसको पहन कर ही पहने। इससे साड़ी ऊंची नहीं रहती और आपको अनकंफरटेबल वाली सिचुएशन का सामना नहीं करना पड़ता है।

स्टेप 2

अब जो दूसरा स्टेप है वह भी बहुत जरूरी है। अब आप यह देखिए कि आपकी साड़ी अच्छे से कलफ लगी हुई होनी चाहिए क्योंकि कई बार कई जगह तो अच्छी कलफ लगी होती है पर कई जगह साड़ी में कलफ नहीं लग पाती है जिससे भी साड़ी ठीक से सेट नहीं हो पाती है। साड़ी में अच्छे से कलफ के बाद उसे प्रेस जरूर करें।

स्टेप 3

अक्सर लेडीज को ये शिकायत होती है कि कॉटन की साड़ी में वो मोटी लगती है। क्योंकि कलफ के बाद साड़ी फूल जाती है , इसलिए साड़ी पहनने पर मोटा शरीर लगता है। इसके लिए आप साड़ी के अंदर पेटीकोट की जगह डिकोट पहनें। डिकोट पहनने का एक फायदा तो यह है कि आप इसमें मोटी नहीं लगेंगी। और दूसरा यह साड़ी की फिटिंग भी अच्छे से आएगी। आपको इसमें चलने फिरने में भी कोई प्राब्लम नहीं होगी। 

स्टेप 4

नेक्स्ट आपको ये करना है कि आपको साड़ी को थोड़ा सा ही पेटीकोट या डिकोट के अंदर डालना है। क्योंकि कॉटन के साड़ी चलते चलते पीछे से ऊंची हो जाती है और नीचे से झलकता पेटीकोट अच्छा नहीं लगता।

स्टेप 5

अब बारी आती है प्लेट्स बनाने की पर उससे पहले आपको पल्ला कैसा रखना है ये सोच लें। और उस हिसाब से पल्ले जितनी लेंथ की साड़ी छोड़ दे। अब प्लेट्स बनाए तो पहली प्लेट्स थोड़ी बड़ी ले और फिर उसके बाद की प्लेट्स थोड़ी छोटी। हाथ से हर एक प्लेट को प्रेस करती रहें। ताकि प्लेट्स की स्टाइल न बिगड़े। आप पानी का स्प्रे भी साथ में रख सकती है। क्योंकि कई बार ज्यादा कड़क साड़ी में प्लेट्स बनाना कठिन हो जाता है। प्लेट्स बनाने के बाद प्लेट्स को डिकोट में पिनअप करे ताकि साड़ी की प्लेट्स इधर उधर न हो।

स्टेप 6

अब जब प्लेट्स भी बन गई तो अब आई पल्लू की बारी। आप पल्लू में प्लेट्स बनाएं पर ध्यान रखें कि प्लेट्स ज्यादा पतली न हो। क्योंकि पतली प्लेट्स ज्यादा फूली हुई लगती है। प्लेट्स को एक बार नीचे और ऊपर दोनो से  पीनअप कर लें। फिर एक प्रेस कर ले पल्लू पर ताकि पल्लू की प्लेट्स न खराब हो। जब आप पल्लू को अपने कंधे में डाल कर ब्लाउज के साथ फाइनल पिनप कर लोगी तब नीचे ऊपर की पिन हटा दीजिएगा।

उम्मीद है कि आपको अब कॉटन की साड़ी पहनने में कोई प्राब्लम नहीं होगी। अब आप भी अपने वॉर्डरोब से निकालिए कॉटन की साड़ी और बन जाइए ब्यूटीफुल नारी इन साड़ी।

picture credit:google