गर्मी में कूल-कूल रखेगा ये केसरी मिल्क बेल शेक, ऐसे बनाए

 गर्मी के मौसम में बेल का शरबत स्वादिष्ट होने के साथ साथ सबसे स्वाद भरे पेय में से एक है।

   गर्मी में कूल-कूल रखेगा ये केसरी मिल्क बेल शेक, ऐसे बनाए

फीचर्स डेस्क। बेल के गुणों को हम सभी जानते हैं सदियों से बेल का सेवन होता आ रहा है  बेल एक तरह से गर्मियों में वरदान युक्त फ़ल हैं  बेल का शरबत स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत पौष्टिक व फायदेमंद होता है इसका सेवन अल्सर ,कब्ज़ , एनीमिया , सर दर्द जैसी कई बीमारियों में मददगार होता है सबसे बड़ी बात ये शरीर में इम्मयून सिस्टम को मजबूत करता है  मैंने इस शरबत को थोड़ा ट्विस्ट करकें मिल्कमेड के साथ बनाया है।

 इसके लिए सामग्री

1 छोटे आकार का पक्का हुआ बेल

3 बड़े चम्मच मिल्कमेड

2 गिलास दूध

8-10 केसर के रेशे  2 चम्मच दूध में भिगोकर रखें

1 बड़ा चम्मच बादाम का दरदरा पाउडर 

1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

चुटकी भर जायफल पावडर

चुटकी भर काली मिर्च पाउडर

इसकी विधि

सबसे पहले बेल का गूदा निकाल लें और इसे पानी में 1 -2 घंटे के लिए रख दें। मोटे व गहरे तल  के बर्तन में दूध को उबलने रखें 1 उबाल आने पर इसमे इलायची पाउडर ,काली मिर्च पाउडर ,जायफल पाउडर , केसर को मिलाए थोड़ा सा और उबालें। अब चम्मच से लगातार चलाते हुए मिल्कमेड मिलाए 1-2 उबाल और लें फिर आंच से उतार कर ठंडा करें। अब बेल को हाथ से मसल कर रेशे अलग करें और इसे छान लें। अब उबले हुए दूध व बेल के पल्प को अलग अलग बर्तन में फ़्रिज में रखें। अब ठंडा होने पर मिक्सर जार में आइस क्यूब डाले चुटकी भर नमक  व बादाम का पाउडर डाले इसमें अब बेल का छना हुआ रस व दूध मिलाए और फेटे   अब मनपसंद टूटी फ्रूटी ,फालूदा ,जेली या फिर चिया सीड डालकर सर्व करें।

नोट :- मिल्कमेड में पहले से ही मिठास होती है अगर आप चाहें तो स्वादानुसार चीनी या गुड़ बूरा या शहद  शरबत के ठंडा होने के बाद मिला सकती हैं।