सावन सोमवार व्रत में आप भी रहती हैं तो हाइड्रेटेड रहने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी ड्रिंक

सावन चल रहा है ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए यदि आप ड्रिंक की रेसिपी तलाश रहीं हैं, तो इन 3 तरह के सिंपल और सरल ड्रिंक के रेसिपी को आप आजमा सकती हैं...

सावन सोमवार व्रत में आप भी रहती हैं तो हाइड्रेटेड रहने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी ड्रिंक

फीचर्स डेस्क। सावन और पुरुषोत्तम या अधिक मास का हिंदू धर्म में बेहद महत्व है। इस पावन महीने में पड़ने वाले कुछ तिथि को व्रत एवं पूजन के लिए बेहद शुभ और महत्वपूर्ण माना गया है। सावन के महीने में सोमवार और शिवरात्रि जैसे अन्य तिथियों पर लोग व्रत रखते हैं एवं शिव पूजन के लिए शिवालय या मंदिर जाते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान वे अनाज और नमक का सेवन नहीं करते हैं। नमक और अनाज के सेवन न करने से उनके शरीर से एनर्जी खत्म होने लगती है। व्रतधारियों को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के लिए हम कुछ ड्रिंक की रेसिपी लाएं हैं। इसके सेवन से आपको भूख और कमजोरी नहीं लगेगी आइए जानते हैं इसके बारे में।

पपीता का जूस

पपीता के सेवन से ही आपका पेट भर जाएगा, बता दे कि पपीता के सेवन के बजाए आप दूध के साथ बने हुए इसके जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। पपीता के जूस बनाने के लिए आप मिक्सी का जार लें उसमें पपीता छीलकर काट लें और उसे जार में डालें। अब जार में आधा गिलास दूध, स्वादानुसार चीनी, एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर और थोड़ा पानी मिलाकर चिकना पीस लें और बर्फ के टुकड़ों के साथ सर्व करें।

नींबू और इलायची का शरबत

नींबू और शक्कर व्रत के लिए एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करते हैं। ऐसे में एक गिलास में 3-4 क्यूब बर्फ का टुकड़ा, 2-3 चम्मच शक्कर, एकनींबू का रस, एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर, पानी और रोज शरबत मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें ताकि चीनी पानी में घुल जाए। अब इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें।

आम का मीठा पन्ना

आम का मीठा पन्ना भी व्रत में आपको सुस्त होने से बचाएगा। जाते हुए आम के सीजन में आप मैंगो को बाय बाय करते हुए फटाफट आम का मीठा पन्ना भी बना सकती है। आम का मीठा पन्ना बनाने के लिए मीठे आम को अच्छे से हाथ से दबाते हुए गुलगुले कर लें ताकी काटने पर आम का पल्प आसानी से निकल जाए। आम को हाथ से मलने के बाद काटकर उसके पल्प को एक बर्तन में रखें। अब पल्प में आधा-एक गिलास तक दूध मिलाएं। अब दूध और आम को मिक्स करें आप चाहें तो उसमें इलायची पाउडर और स्वादानुसार शक्कर भी मिला सकते हैं।