Beauty Tips : आप भी लंबे, काला, और घना बाल चाहती हैं तो अपनाए ये घरेलू 5 टिप्स

आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपके बालो को लंबा करने और उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए कुछ आसान से उपाय...

Beauty Tips : आप भी लंबे, काला, और घना बाल चाहती हैं तो अपनाए ये घरेलू 5 टिप्स

फीचर्स डेस्क। लंबे बाल की ख्वाइश तो सभी महिलाओं को होता है। खास यह है कि लंबे बाल महिलाओं व्यक्तित्व में भी चार चाँद लगा देते है। आजकल, मार्केट में बहुत सारे ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स आ रहें हैं जो  बालो को चंद दिनों में लंबा व घना करने के वादे भी कर रहें हैं। क्या आपको भी लगता है कि ऐसा कोई जादू हो सकता है, अच्छे बालो के लिए थोड़ी मेहनत तो आप को भी करनी ही होगी। ऐसे में मुसीबत यह है कि आख़िर ऐसा क्या करें कि जो आपके बालो को चमकदार, लंबा और सुन्दर बना दे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपके बालो को लंबा करने और उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए कुछ आसान से उपाय...

स्वस्थ आहार से पाए लंबे बाल

अगर आप लंबे बाल पाना चाहती हैं तो अपने भोजन में हर रोज प्रोटीन और विटामिन को शामिल करें। इसके लिए आप अपने दैनिक आहार में दूध, दही या इन से बनी चीज़ों को ले सकती हैं। इसके अलावा हरी सव्जियां अधिक मात्रा में खाना चाहिए। क्या आप ये बात जानते हैं कि ग्रीन टी में पोल्य्फेनोल्सपाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है, इसलिए ग्रीन टी का सेवन करना बालों के लिए लाभदायक होता है। अगर आप रोज फल खा सकें तो ये और भी अच्छा होगा, अन्यथा आप गाजर, चुकंदर और पालक के जूस का सेवन करे। आप बालो को लंबा करने के लिए चाहें तो विटामिन-बी काम्प्लेक्स (Vitamin B-Complex) कैप्सूल्स का सेवन भी कर सकते हैं।

लंबे बालो के लिए लगाए रेड़ी या कास्टर का तेल

रेड़ी का तेल लगाने के लिए आप रेड़ी का तेल और बादाम या नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर बालों की जड़ों में मालिश करें और लगभघ 1 घंटे बाद शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया को एक हफ्ते में दो बार दोहराने से यह आपके बालो को जल्दी लंबा करने में मदद करती है।

तनाव मुक्त रहें और व्यायाम करें

अगर आप अधिकतर तनाव में रहती हैं तो आपके बाल अधिक झड़ने लगते हैं और बढ़ते भी नहीं है, इसलिए अगर आप वाकई लंबे बाल पाना चाहती हैं तो खुद को हमेशा तनाव मुक्त रखें। इसके अलावा नियमित तौर पर व्यायाम करें। ये बात तो आप जानते ही हैं कि व्यायाम करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और इससे आप तनाव मुक्त भी रहते हैं।

सिर की मालिश करें

लंबे बालो के लिए हफ्ते में दो बार रात को गर्म तेल से बालों की मसाज करें फिर सुबह बालों को धो लें। मालिश करते समय बालों की जड़ो में उँगलियों को गोल गोल घुमाना चाहिए, ऐसा करने से खून का बहाव अच्छा होगा और बालों का विकास भी होगा।

लंबे बालो के लिए लगाए अंडे का लेप

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अण्डा न सिर्फ आपके बालो को लंबा बनाता है बल्कि चमकदार और सुन्दर भी बनाता है। अंडे का लेप लगाने के लिए आपको इसमें आधा कप दूध, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 नींबू का रस मिलाकर, जड़ सहित अपने पूरे बालों में लगाना चाहिए और करीब 40 मिनिट के बाद बालों को शैम्पू से धो लेना चाहिए।