इस सर्दी बनाये और खाये अमृतसरी पिन्नी और दूर रखें सीजनल बीमारियां

विंटर्स हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगो के लिए खास आराम दायक नहीं होती पर आज हम आप को एक ऐसे इंग्रेडिएंट से रूबरू करवाने जा रहे है। जो आप के विंटर्स को डिलिशियस और जॉयफुल बना कर रखेगा....

इस सर्दी बनाये और खाये अमृतसरी पिन्नी और दूर रखें सीजनल बीमारियां

फीचर्स डेस्क। कड़ाके की ठण्ड से बचने और ठण्ड में इम्युनिटी बनाये रखने के लिए आप के किचन में हैं कई उपाय। विंटर्स हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगो के लिए खास आराम दायक नहीं होती पर आज हम आप को एक ऐसे इंग्रेडिएंट से रूबरू करवाने जा रहे है। जो आप के विंटर्स को डिलिशियस और जॉयफुल बना कर रखेगा और वो है अलसी..... जी हैं अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करने, खून के जमने या थक्का बनने से रोकता है। यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी हेल्पफुल होता है। साथ ही एक्स्ट्रा फैट भी काम   मैनेजमेंट में भी कारगर है। आइये जाने अलसी से बनने वाली एक इंट्रेस्टिंग डिश जो बहुत  हेल्थी भी है और टेस्टी भी, अलसी की पिन्नी आइये जाने इसकी रेसिपी 

आवश्यक सामग्री :-

अलसी के बीज- 500 ग्राम
गेहूं का आटा- 250 ग्राम
देसी घी- 60 ग्राम
गुड -500 ग्राम
पानी आवश्यकतानुसार
बादाम-1 कटोरी टुकड़ों में कटे हुए
खजूर -1 कटोरी बारीक टुकड़ों में कटे हुए
तिल -1/2 कटोरी
गोला (सुखा नारियल)- 1/2 कटोरी
इलायची पाउडर-1/2 छोटी चम्मच

बनाने की विधि:-

1. सबसे पहले अलसी को कढ़ाई में डाल कर अच्छे से भून लें। जब अलसी चटकने लगे और उसका कलर चेंज हो जाए तो उसे एक प्लेट में डालकर ठंडा करें और मिक्सर जार में थोड़ा-थोड़ा डालकर दरदरा पीस लें।आप चाहे तो बिल्कुल पाउडर भी कर सकते हैं। 
2. अब उसी कढ़ाई में आधा कटोरी/60 ग्राम देसी घी लें। घी गरम हो जाए तो उसमें एक बड़ी कटोरी 250 ग्राम आटा डालकर अच्छे से भून लें आटा कच्चा नहीं रहना चाहिए। आटा अच्छे से भूनने के बाद अलसी में डालकर मिक्स कर लें।
3. आधा किलो 500 ग्राम गुड़ ले और उसे टुकड़ों में काट लें। उसी कढ़ाई में गुड को दो कटोरी पानी डालकर मेल्ट कर लें। गुड को अच्छे से पका लें जब उस में झाग आ जाए तो गैस बंद कर दें और हल्का ठंडा होने पर छान लें। मीठा आप अपने स्वाद के अनुसार  बढ़ा या घटा सकते हैं।
4. अलसी और आटे के मिक्सर में कटे हुए बादाम, खजूर, तिल, कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल, इलायची पाउडर और मेल्ट  किए हुए गुड को डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
5. अलसी के लड्डू यानी की पिन्नी का मिक्सर बनकर बिल्कुल तैयार है अब थोड़ा सा मिक्चर हाथ में लेकर गोल-गोल घुमाते हुए लड्डू तैयार कर लें।
6. तो दोस्तों हमारे अलसी के लड्डू याने की (पंजाबी पिन्नी) बनकर बिल्कुल तैयार है सर्दियों में यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।रोजाना नाश्ते में या फिर रात को सोते समय दूध के साथ एक पिन्नी जरूर खाएं।

सुझाव:-
गेहूं के आटे की जगह आप बेसन या फिर अपनी पसंद का कोई भी आटा मिक्स कर सकते हैं।
ड्राई फ्रूट्स में छुहारा, मुनक्का, किशमिश, खजूर, फूल मखाने, चिरौंजी या फिर अपनी पसंद के कोई भी ड्राई फ्रूट एड कर सकते हैं।
अलसी को पीसने के बाद और गुड़ को मेलट करने के बाद एक बार जरूर छान लें।
सर्दी के मौसम में आप इसे जरूर ट्राई करें। 

इनपुट सोर्स- सुमांजलि, मेशी दा ढाबा