अगर आपको भी बिंदी लगाने से माथे पर होती है एलर्जी, तो इन नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से मिलेगा फायदा

भारतीय महिलाओं के श्रृंगार में बिंदी का बेहद अहम रोल होता है। महिलाएं तैयार होने के दौरान कभी भी बिंदी लगाना नहीं भूलती हैं। लेकिन कई बार बिंदी लगाने से एलर्जी हो जाती है। इस एलर्जी से बचने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकती हैं...

अगर आपको भी बिंदी लगाने से माथे पर होती है एलर्जी, तो इन नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से मिलेगा फायदा

फीचर्स डेस्क। भारतीय महिलाओं के श्रृंगार में बिंदी भी शामिल है और इसका काफी महत्व होता है। तैयार होने के दौरान महिलाएं कभी भी बिंदी लगाना नहीं भूलती है। वहीं जब कोई भी महिला बिंदी लगा लेती है, तो उसकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। हालांकि कई महिलाओं को बिंदी से एलर्जी भी होती है। ऐसे में जब वह बिंदी लगाती हैं, तो उनके माथे पर खुजली होने लगती है। बता दें कि पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल केमिकल का इस्तेमाल बिंदी को चिपकाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही कई महिलाओं की त्वचा काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है। जिसके कारण यह उन्हें सूट नहीं करता है, और उन महिलाओं को एलर्जी की समस्या हो जाती है। इसी वजह के चलते कई महिलाएं बिंदी लगाना बंद कर देती हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल आपको बिंदी लगाने से पहले करना है। इन तरीकों को अपनाकर आप इस एलर्जी से निजात पा सकती हैं। 

मॉइश्चराइजर लगाएं

कई बार बिंदी लगाने पर एलर्जी होने का कारण स्किन का रूखापन भी हो सकता है। ऐसे में आपको एलर्जी से बचने के लिए दिन में तीन से चार बार माथे पर मॉश्चराइजर लगाना चाहिए। जिससे कि बिंदी लगाने वाली जगह पर नमी बनी रहे।

एलोवेरा जेल

रोजाना रात में सोने से पहले अगर आप माथे पर एलोवेरा जेल लगाती हैं। तो इससे आपकी स्किन को एलर्जी से लड़ने की क्षमता मिलती है। क्योंकि एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को एलर्जी से बचाते हैं।

माथे पर लगाएं कुमकुम

अगर इन सारे तरीकों के बाद भी आपकी एलर्जी कम नहीं हो रही है, तो आप कुमकुम वाली बिंदी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कुमकुम वाली बिंदी को चिपकाना नहीं पड़ता है और यह त्वचा पर कोई इफेक्ट भी नहीं डालता है।

नारियल तेल

माथे पर बिंदी वाली जगह पर नारियल तेल से रोजाना 2 मिनट मसाज करें। क्योंकि नारियल तेल को त्वचा के लिए बेस्ट मॉश्चराइजिंग एजेंट माना जाता है। इससे आपकी स्किन में नमी आती है और बिंदी की एलर्जी से भी राहत मिलेगी।