क्या आप जानती हैं कि बर्तनों के हैंडल में छेद क्यों होते हैं? नहीं तो पढ़ें ये आर्टिकल

क्या आप जानती हैं कि बर्तनों के हैंडल में छेद क्यों होते हैं? नहीं तो पढ़ें ये आर्टिकल

फीचर्स डेस्क। अकसर ऐसा होता है की हम लोग अपने घरों में  बहुत सी चीज है जो हम रोज यूज तो करते हैं लेकिन कभी हमने इन सब पर ध्यान नहीं दिया कि ये सब क्यो हैं? और क्या इनका भी उपयोग भी हैं या कर सकते हैं। ऐसे में आज हम बात करते हैं बर्तनों के हैंडल में होने वाले छेद का। आखिर क्यो होता है। दरअसल, यह सब हमारी जीवन की बेसिक है बहुत कम लोगों का इन छोटे-छोटे चीजों पर ध्यान जाता है हम समझ ही नहीं पाते कि यह क्यों है तो किस लिए हैं कि इनका अपना एक यूज है। रोज हम इन सब को यूज़ तो करते हैं परन्तु इनमें दिए गए होल क्यो है ध्यान नहीं देते। आइए जानते हैं कि इनका क्या उपयोग है ,और क्यो बनाए जाते है  ये ..

हैंगिंग में  भी यूज हैं

पैन्स, करछी, या जिनके हैंडल में होल दे रखे उनको किचन के प्लेटफार्म पर टांगना आसान है और इसके इधर उधर नहीं होगे। एक जगह पर व्यवस्थित रहने से किचन भी सुंदर दिखेगी ।

बर्तनों के हैंडल में छेद का उपयोग...?

हम सभी के घर में पॉट और फ़्राई पैन जैसे तमाम बर्तन होते हैं, जिनका उपयोग हम चाय बनाने से लेकर, खाना बनाने तक के लिए करते हैं, सही है न? वहीं अगर आपने ग़ौर किया हो, तो इन बर्तनों के हैंडल में एक होल, यानि छेद होता है.ख़ास उपयोग और भी होता है।  पॉट के हैंडल में जो छेद बनाया जाता है, उसका इस्तेमाल आप Spatula होल्डर या करछी को लटकाने के लिए भी कर सकते हैं। आप खाना बनाते वक़्त किचन गंदा न हो।

प्लेटफॉर्म गंदा न हो

किचन में खाना पकाते समय जिस करछी या चम्मच से हम पैन को चलाते हैं वो गंदी होती है। उसे सीधे प्लेटफॉर्म पर रखना या किसी और बर्तन पर रखना सही क्योंकि वो जगह गंदी हो जाती है। इसीलिए पैन के हैंडल में छेद दिए जाते हैं। ऐसे में वो लैडल हम पैन के पीछे अटैच कर सकते हैं और इससे एक बूंद भी आपके किचन प्लेटफॉर्म पर नहीं गिरेगी

प्रोफेसर कुकिंग में भी इसका महत्वपूर्ण हैं

आपने अक्सर  प्रोफेशनल शैफ्स को कुकिंग करते हुए देखा होगा  वो खाने को कुक करते टाइम्स चलाने की वजह  पैन को बार बार टैप करते है। इस मे भी इन हैंडल में दिए होल्स का यूज हैं जब वो टैप करते हैं तों हाथों के झटके से जो वाइब्रेशन होता हैं वो कहीं और ना होके बर्तन में पक रहे खाने हिला देती जिससे उसको चलना नहीं पड़ता। तो आप समझ गईं न कि क्या है इन छोटे-छोटे होल‌ होने का मतलब।