साप्ताहिक राशिफल : इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे जानिए ज्योतिषाचार्या डाॅ रुचिका गुप्ता से

करियर, कारोबार, परिवार, सेहत आदि इन सभी मामलों के लिए वृश्चिक, धनु और मिथुन सहित सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह ....

साप्ताहिक राशिफल : इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे जानिए ज्योतिषाचार्या डाॅ रुचिका गुप्ता से

मेष  : आपके लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र में सहयोगीयों का सहयोग मिल सकता है। धार्मिक कार्य संपन्न होंगे। यदि आपका कोई मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा है तो आपका विरोधी पक्ष आपसे समझौता करने के लिए तैयार हो सकता है। किसी योजना या व्यापार में पूर्व में किए धन निवेश का लाभ आपको इस सप्ताह मिल सकता है। कामकाज के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद एवं लाभप्रद साबित हो सकती है। इस सप्ताह काम को योजनाबद्ध तरीके से करने पर सफलता मिलेगी।  युवाओं की गीत संगीत के प्रति रुचि बढ़ेगी। इस सप्ताह में भूमि भवन के क्रय विक्रय का सपना साकार हो सकता है। पैतृक संपत्ति मिलने के भी योग बन रहे हैं। माता-पिता की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को काई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। प्रेम संबंध मजबूत और प्रगाढ़ होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

वृषभ: आपके लिए यह सप्ताह बेहद शुभ रहने वाला है। सप्ताह के प्रारंभ में कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बन सकते हैं। परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर कोई बड़ा निर्णय लेंगे और ऐसा करते समय आपको घर के बड़ों और छोटों दोनों का ही पूरा सहयोग मिलेगा। सभी आपके निर्णय की प्रशंसा करेंगे। हालांकि ऐसा करते समय आपको स्वजनों की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। जो लोग लंबे समय से अपना नया काम शुरु करने की सोच रहे थे, उन्हें किसी व्यक्ति का सहयोग मिल सकता है।    सप्ताह में मित्रों के माध्यम से लाभ हो सकता है। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी।  राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। प्रेम प्रसंग में आ रही बाधाएं दूर होंगी और लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मिथुन : इस सप्ताह अपनी वाणी और व्यवहार दोनों पर ही नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी।  सप्ताह की शुरुआत में कोई भी निर्णय भावनाओं में बहकर लेने से बचें और अपने क्रोध को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें। यदि आप पार्टनरशिप मे व्यवसाय करते हैं तो धन संबंधी मामलों में सतर्क रहें और आंख मूंदकर दूसरों पर भरोसा करने से बचें। यदि आप आर्थिक मामलों में सजग रहते हैं तो आपको लाभ प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से मिलाकर चलें। इस सप्ताह कामकाज के सिलसिले में यात्रा के योग बन सकते हैं। सेहत की दृष्टि से यह समय आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस दौरान मौसमी बीमारी के प्रति सतर्क रहें और स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी मोटी परेशानी की अनदेखी न करें। वाहन सावधानी के साथ चलाएं। कोई बड़ी खुशखबरी मिलने से मन प्रसन्न रह सकता है। इस दौरान किस प्रिय व्यक्ति से मुलाकात होने से पुरानी यादें ताजा होंगी। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास बढ़ेगा। 

उपाय: शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।

कर्क : आपके ऊपर इस सप्ताह ईश्वर की पूरी कृपा रहेगी। सप्ताह में घर परिवार से जुड़ी समस्या का समाधान निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। संतान पक्ष से जुड़ी बड़ी उपलब्धि से आपका मान सम्मान बढ़ेगा। यदि आप लंबे समय से किसी भूमि या भवन के क्रय या विक्रय की सोच रहे थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। प्रापर्टी से जुड़े काम करने वालों के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है।  किसी मित्र की मदद से कार्यक्षेत्र की दिशा में किया गया प्रयास सफल होगा। इस समय यदि आप अपने कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ तालमेल बनाकर चलते हैं तो आपके काम आसानी से समय पर पूरे होंगे। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। छात्रों का उच्च शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ेगा। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह शुभ साबित होगा।  वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की विधि विधान से उपासना और सुंदरकांड का पाठ करें।

सिंह : आपके लिए यह सप्ताह थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है। इस सप्ताह आप पर जिम्मेदारी बढ़ सकती है। इस दौरान आपको उन लोगों से बेहद सावधान रहने की जरूरत है जो आपके मान सम्मान को ठेस पहुंचाने की साजिश रचते रहते हैं। इस दौरान किसी कागज में हस्ताक्षर करने से पहले उसे ध्यान से जरूर पढ़ और समझ लें। इस सप्ताह में आपको अपने जीवन से जुड़ी तमाम समस्याओं के समाधान मिलते हुए नजर आ सकते हैं। हालांकि इस दौरान भी आपको कोई भी कदम सोच समझकर आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी। व्यवसाय के सिलसिले में इस सप्ताह की गई यात्रा लाभप्रद साबित होगी। यात्रा के दौरान किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है।  प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ प्रेम और विश्वास बना रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें व मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल रंग का पुष्प अर्पित करें।

कन्या : यह सप्ताह आपके लिए लाभप्रद एवं उन्नतिकारक रहेगा। इस सप्ताह आपको कार्य क्षेत्र में सहयोगियों का सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको कोई बड़ी उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। रिसर्च आदि का काम करने वालों के लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है। घर परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं, जिसमें परिवार के साथ हंसी खुशी समय बिताने का मौका मिल सकता है। विद्यार्थी वर्ग के लिए यह सप्ताह शुभ साबित होगा। इस सप्ताह में अपने कार्यक्षेत्र में विरोधियों से सतर्क रहें। अपनी भविष्य सम्बंधित योजनाओं का खुलासा किसी के सामने करने से बचें। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल साबित होने वाला है। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो आपकी बात बन जाएगी। वहीं पहले से चले रहे प्रेम संबंध मजबूत होंगे। एक दूसरे के प्रति विश्वास जगेगा। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे और आप एक सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत करेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

तुला : यह सप्ताह थोड़ा उतार -चढ़ाव लिए रह सकता है। इस सप्ताह आपको अपने कार्य को बेहद सावधानी के साथ करने की जरूरत रहेगी, जल्दबाजी करने से बचें। कार्यक्षेत्र में तालमेल बनाकर चलने की आवश्यकता रहेगी। इस सप्ताह आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। साथ ही साथ न सिर्फ कार्यक्षेत्र में बल्कि निजी जीवन में भी विरोधीयों से सावधान रहें। इस सप्ताह परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं। यात्रा सुखद और मनोरंजक साबित होगी। आप सुख सुविधा से जुड़ी चीजों पर बड़ी धन राशि भी खर्च कर सकते हैं। इस सप्ताह आपका अपने लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर वाद विवाद हो सकता है, जिसे दूर करने में कोई मित्र मददगार साबित होगा। अपने प्रेम संबंध को बनाए रखने के लिए आपको अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की चालीसा का पाठ करें और मंगलवार के दिन सिंदूर व चोला चढ़ाएं।

वृश्चिक : यह सप्ताह आपके लिए  शुभ रहेगा। इस सप्ताह आपको अपने कार्यक्षेत्र या व्यवसाय से जुड़ा कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा। सोचे हुए कार्य समय से पूरे होने पर आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप अपनी उर्जा का सही दिशा में सदुपयोग करेंगे। इस दौरान आप अपनी बुद्धि एवं विवेक के जरिए अपनी स्थिति को सुधारने और उसे मजबूत करने में कामयाब होंगे। विदेश से जुड़े कार्य करने वालों के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ रहने वाला है। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले में विजय मिलेगी। इस सप्ताह आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों को मिलाकर चलना उचित रहेगा। ऐसा करने पर ही आप अपने कार्य को सही समय पर ठीक तरीके से पूरा करने में कामयाब हो पाएंगे। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। घर की मरम्मत या सुख सुविधाओं से जुड़ी चीजों में जेब से अधिक धन खर्च हो जाने पर आपका बजट गड़बड़ा सकता है। किसी योजना आदि में धन निवेश करते समय ध्यान रखें। सामाजिक मान, पद - प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए आपको इस समय अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए बेहद अनुकूल है। लव पार्टनर के साथ हंसी खुशी समय बिताने के खूब अवसर मिलेंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान गणपति की पूजा करें तथा भगवान को दूर्वा चढ़ाएं।

धनु : यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहने वाला है। सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने पर आप खुद को ऊर्जा एवं आत्मविश्वास से भरा पाएंगे। सप्ताह की शुरुआत से ही आपको इष्ट मित्रों समेत सौभाग्य का साथ मिलेगा। जिन लोगों को लंबे समय से प्रमोशन या ट्रांस्फर का इंतजार था, उनकी कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। थोक व्यवसायियों को मनचाहा लाभ मिल सकता है। किसी घरेलू समस्या का समाधान निकलने पर आप राहत की सांस लेंगे। छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और वे पूरे मनोयोग से लक्ष्य की प्राप्ति की तैयारी करते हुए दिखाई देंगे। इस सप्ताह में यात्रा होने की संभावना बनेगी। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है, उन्हें इस दौरान नई और बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर घर और कार्यक्षेत्र के बीच तालमेल बिठाने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। प्रेम संबंध में मजबूती आएगी। परिजन आपके प्रेम संबंध पर शादी की मुहर भी लगा सकते हैं। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। संतान पक्ष से जुड़ा कोई सुखद समाचार सुनने को मिल सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठने का प्रयास करें और सूर्यदेव को आराधना करें। 

मकर : आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। इस सप्ताह में किसी प्रिय मित्र के साथ मुलाकात हो सकती है। इस दौरान आपके कामकाज में भी बेहवजह की अड़चनें आ सकती हैं। धैर्य से काम लें तथा आप न तो किसी के साथ उलझें और न ही किसी के बहकावे में आएं। सप्ताह के मध्य तक आपको अपने जीवन से जुड़ी समस्याओं के समाधान भी मिलने शुरु हो जाएंगे। लोगों के साथ मिल-जुल कर कार्य करने से लाभ होगा और आपके सोचे हुए कार्य समय से पूरे होंगे। व्यवसाय  में न सिर्फ लाभ मिलेगा बल्कि उसका विस्तार भी होगा। यह समय मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए बेहद शुभ होगा। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को भी अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। किसी मांगलिक अथवा धार्मिक कार्य में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा, आपका मन सामाजिक कार्यों में लगेगा। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर तकरार हो सकती है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। 

उपाय: सकारात्मकता के लिए प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध एवं गंगाजल चढ़ाकर रुद्राष्टकं का पाठ करें।

कुंभ : आपके लिए यह सप्ताह पूर्वार्द्ध की अपेक्षा उत्तरार्द्ध में अधिक सकारात्मक रहने वाला है क्योंकि सप्ताह की शुरुआत में आप पर ऑफिस से जुड़ा कामकाज का अतिरिक्त बोझ आ सकता है। इस दौरान आपके विरोधी भी आपके काम में अड़ंगे डालने का काम कर सकते हैं। ऐसे में सतर्क रहें और किसी भी तरह के फालतू विवाद में न उलझें। सप्ताह के मध्य में कामकाज के सिलसिले लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का खूब ख्याल रखें। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से लंबे समय से अटके काम पूरे हो सकते है। सामाजिक गतिविधियों के प्रति रूझान अधिक बढ़ सकता है। जो लोग विदेश में काम या पढ़ाई के सिलसिले में प्रयासरत हैं, उन्हें सप्ताह के उत्तरार्ध में कोई अच्छी खबर मिल सकती है। मित्रों या घर परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं। किसी धर्म स्थान से जुड़ी यात्रा पर जाने का विचार भी बना सकते है। आपका दान , धर्म आदि में मन लगेगा। व्यवसाय में मनचाहा लाभ अर्जित करेंगे। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और आप अधिक से अधिक समय उसके साथ बिताना चाहेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान गणपति की पूजा और भगवान गणपति स्तोत्र का पाठ करें।

मीन : आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। इस सप्ताह में आपके घर में कोई धार्मिक या मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। कार्यक्षेत्र में सभी का सहयोग मिलेगा। व्यवसाय में मनचाहा लाभ हो सकता है। भूमि भवन से जुड़े विवाद के चलते कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। घर के किसी सदस्य के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है, धैर्य से काम लें। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं तो आपको इस दौरान उस पर आंख मूंदकर विश्वास करने से बचना चाहिए। हालांकि आपके लिए कठिनाई भरा समय ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगा और सप्ताह के उत्तरार्ध में आप अपने विवेक और सही सलाहकार की मदद से जीवन से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान खोजने में सफल हो पायेंगे। कारोबार में जो काम पीछे छूट गए थे, उन्हें पूरा करने में कामयाब होंगे। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा।इस सप्ताह लव पार्टनर से मिलने में अड़चनें आ सकती हैं, जिसके कारण आपका मन बेचैन रहेगा। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। सेहत को लेकर सावधान रहें, सेहत का ध्यान रखें।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। यदि संभव हो तो मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ चना खिलाएं।