A अक्षर के जातकों का कैसा होता है स्वभाव और कैसी होती है इनकी लाइफस्टाइल जानें, ज्योतिष एक्सपर्ट आर्चाय सविता से

आपका नाम किस अक्षर से शुरू होता है, इसका आपके स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ पता चलता है. कुछ अक्षरों को प्रभावशाली माना जाता है । जैसे- जिन लोगों का नाम ए लेटर से शुरू होता है, उनका स्वभाव और व्यक्तित्व कैसा होता है...

A अक्षर के जातकों का कैसा होता है स्वभाव और कैसी होती है इनकी लाइफस्टाइल जानें, ज्योतिष एक्सपर्ट आर्चाय सविता से

फीचर्स डेस्क। क्या आपने भी कभी अपने नाम के पहले अक्षर पर गौर किया है उसका महत्व क्या है। नाम से ही बहुत बड़ी पहचान होती है और नाम से ही इंसान का व्यक्तित्व समझ में आता है। कभी आपने अपने नाम पर गौर किया है? कई प्रसिद्ध अभिनेताओं, लेखकों और संगीतकारों ने सफलता पाने के लिए अपना नाम बदला। हर व्यक्ति पर उसके नाम का भी प्रभाव जरूर पड़ता है। यह सत्य है। क्योंकि हर अक्षर की अपनी ऊर्जा और उससे जुड़े गुण होते हैं। आपका नाम किस अक्षर से शुरू होता है, इसका आपके स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ पता चलता है. कुछ अक्षरों को प्रभावशाली माना जाता है । जैसे- जिन लोगों का नाम ए लेटर से शुरू होता है, उनका स्वभाव और व्यक्तित्व कैसा होता है...

प्रभावशाली शख्सियत के मालिक होते हैं

अंकज्योतिष में अक्षर A को नंबर 1 से जोडक़र देखा जाता है। ये काफी प्रभावशाली शख्सियत के मालिक होते हैं। ये दूसरों के सामने अपने मनमुताबिक अपनी छवि गढऩे में सक्षम होते हैं। अक्षर सबसे प्रभावशाली अक्षर माना जाता है और अगर आपका नाम इसी अक्षर से शुरू होते है तो इसका मतलब है कि आप काफी दृढ़ प्रतिज्ञ और साहसी किस्म के व्यक्ति हैं। आपके अंदर आत्मविश्वास कूट-कूटकर भरा होता है और आप अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना पसंद करते हैं।

शुरू होने वाले नाम के लोग कैसे होते हैं

अगर पहला अक्षर A के नाम से शुरू होता है तो ऐसे जातक बहुत ही दृढ़ स्वभाव के होते हैं जिनको हम यह कह सकते हैं एक जिद्दी स्वभाव के होते हैं। बचपन से ही ऐसा जातक बहुत तीव्र स्वभाव का होता है और गुस्सा वाला इनका स्वभाव होता है। बहुत जल्दी इनको गुस्सा आ जाता है यह जो भी बात करेंगे मुंह आगे करेंगे इनको घुमा फिरा करके बात करना नहीं आता दिल के बहुत सच्चे होते हैं। बहुत मेहनती होते हैं आसानी से इनको कभी भी कुछ नहीं मिल पाता इनको अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है।

 अधीन होकर काम करना नहीं करते पसंद

अगर हम इनकी करियर शिक्षा या करियर के मामले में यह लक्ष्य तक पहुंचने से पहले हार मानने वालों में से नहीं हैं, और किसी भी काम को अंत तक पहुंचाने के लिए यह हर संभव प्रयास करते हैं। ये लोग अधिकतर या तो सरकारी विभाग में होते हैं या फिर यह खुद का बिजनेस में होते हैं। क्योंकि अधिकतर इस नाम के व्यक्ति किसी के अधीन होकर काम करना पसंद नहीं करते हैं और बात भी नहीं करते हैं। ये  दूसरे लोगों कंट्रोल करना पसंद होता है, इसलिए उनमें लीडरशिप क्वालिटी भी अच्छी होती है। ये अच्छा नेतृत्व कर सकते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि इन लोगों को अपने नियम खुद बनाना पसंद होता है।

कुशल नेतृत्व की होती है क्षमता

ज्योतिष की माने तो ऐसे लोग जिनका नाम A अक्षर से शुरू होता है उनमें पित्त तत्व की वृद्धि होती है और इनमें कुशल नेतृत्व क्षमता जन्मजात होती है। इसलिए ये हर  माहौल को खुशनुमा रखते हैं। ये रूठे लोगों को मनाने में भी एक्सपर्ट होते हैं।  लेकिन अगर किसी से रूठ गए तो जल्दी से मानते नहीं है। इनको गुस्सा बहुत जल्दी आता है। रोमांस के मामले में यह लोग जरा पीछे ही रहते हैं। अपनी भावनाओं को जताना इनके लिए संभव नहीं होता लेकिन अपने प्यार और रिश्तों को पूरा महत्व देते हैं।  घुमा-फिराकर बातें करना इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता, भले ही सच कड़वा हो, लेकिन यह उसे स्वीकार करते हैं। बात चाहे पर्सनल हो या प्रोफेशनल,यह खुले तौर पर अपने विचार रखने में विश्वास रखते हैं। हालांकि यह लोग हिम्मती होते हैं, लेकिन फिर भी परिस्थितियों से बचकर निकलने की कोशिश करना भी इनकी आदत में शुमार होता है।

हेल्थ बहुत अच्छी नहीं

A नाम के जितने भी लोग हैं। उनकी हेल्थ के बारे में मैं आपको बताऊं तो इनकी हेल्थ बहुत अच्छी नहीं होती। इनको बीपी की दिक्कत होती है। बस यह  जल्दी से कोई दवाई खाना पसंद नहीं करते हैं। छोटी मोटी बीमारियों  पर ये ध्यान भी नहीं देते।

इनपुट सोर्स: शक्ति उपासक सविता पटवाल, नई दिल्ली।