सप्ताहिक राशिफल : पढ़ें इस सप्ताह क्या होने वाला है आपके जीवन में इन 5 राशि वालों को मिलेगा भरपूर लाभ

नौकरीपेशा जातकों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। प्रेम संबंध प्रगाढ़ता आएगी और लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास बढ़ेगा। इस सप्ताह परिवार में कोई खुशखबरी सुनने के लिए मिल सकती है...

सप्ताहिक राशिफल : पढ़ें इस सप्ताह क्या होने वाला है आपके जीवन में इन 5 राशि वालों को मिलेगा भरपूर लाभ

मेष:  इस सप्ताह आप अपने काम को बेहतर तरीके से करने और समय पर निबटाने के लिए अलग ही ऊर्जा और आत्मविश्वास महसूस करेंगे। इस सप्ताह आपके सपनों को पूरा करने के लिए हर छोटा-बड़ा आदमी आपकी मदद के लिए  पहल करता दिखाई देगा।  सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों को कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। इस सप्ताह आपको नौकरी के लिए बेहतर अवसर प्राप्त हो सकते है। लाभ की दृष्टि से व्यवसायियों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। विशेष रूप से जो लोग पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं, उन्हें अच्छा धन लाभ मिल सकता है।  इस सप्ताह लव पार्टनर से मुलाकात न हो पाने या फिर किसी बात को लेकर मतभेद हो जाने के कारण मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। पारिवारिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: शनिवार के दिन शनि संबंधी चीजों का दान करें।

 वृष: इस सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र, व्यवसाय आदि से जुड़ी बड़ी सफलता मिल सकती है जो आपकी और आपके परिवार की खुशियों का बड़ा कारण बन सकती है। सही समय पर लिया गया सही निर्णय आपकी तरक्की का बड़ा कारण बनेगा। कला और पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अत्यंत ही शुभ साबित होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। यदि आप लंबे समय से अपने व्यवसाय को बढ़ाने की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। कोर्ट-कचहरी में चल रहे मामले में फैसला आपके हक में आ सकता है। परिवार के साथ यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। प्रेम संबंध प्रगाढ़ता आएगी और लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास बढ़ेगा। इस सप्ताह परिवार में कोई खुशखबरी सुनने के लिए मिल सकती है।

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा पीले रंग के पुष्प और फल चढ़ाएं। 

मिथुन: यह सप्ताह आपके लिए व्यस्त रहने वाला होगा। सप्ताह की शुरआत में आप पर कार्यक्षेत्र के साथ घर-परिवार की जिम्मेदारी का बड़ा बोझ भी आ सकता है। जो लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने की सोच रहे थे, उनकी कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। कमीशन पर काम करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। इस सप्ताह आप भूमि-भवन या वाहन लेने का विचार बना सकते हैं। इस सप्ताह किसी प्रिय व्यक्ति के आगमन से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। कारोबार के सिलसिले में कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लें । प्रेम संबंध को प्रगाढ़ और आपसी विश्वास को बढ़ाने के लिए लव पार्टनर की छोटी-मोटी बातों को नजरंदाज करें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें।

कर्क: यह सप्ताह आपके लिए बेहद अनुकूल है। इस दौरान आपके द्वारा किसी कार्य को पूरे मनायोग से करने पर निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी और आपको आपके लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मित्रों और परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह आपको दूसरों पर निर्भर होने से बचना होगा अन्यथा समय पर मदद न मिलने पर आपके काम अटक सकते हैं। यदि आप किसी परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे हुए हैं तो उससे संबंधित कोई शुभ सूचना आपको प्राप्त होगी। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए अपनी बिजी लाइफ में से कुछ समय अपने जीवनसाथी के लिए जरूर निकालें। अपनी सेहत को लेकर विशेष रूप से सावधान रहें और खानपान और दिनचर्या नियमित रूप से सही रखें।

उपाय: प्रतिदिन भगवान लक्ष्मीनारायण का पीले पुष्प से पूजा पाठ करें।

सिंह:  यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य लिए है। इस सप्ताह आपकी वाणी एक अलग ही ओज रहेगा, जिसके जरिए आप दूसरों से सभी कार्य सिद्ध करवाने में कामयाब रहेंगे। किसी बड़े निर्णय को लेते समय आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। जो लोग नौकरी की तलाश में  है, उन्हें इस सप्ताह मनचाहा अवसर प्राप्त होगा। राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ा पद और जिम्मेदारी मिल सकती है। विदेश से जुड़े काम करने वालों को अप्रत्याशित लाभ होगा। संतान पक्ष से जुड़ी कोई बड़ी खुशखबरी मिलने पर घर में प्रसन्नता का माहौल रहेगा। इस दौरान किसी प्रिय और प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी। जिसकी मदद से भविष्य में लाभ की योजनाएं बनेंगी। प्रेम संबंध की दृष्टि से भी यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की लाल पुष्प और रोली या लाल चंदन अर्पित करके चालीसा का पाठ करें।

कन्या: आपके लिए सप्ताह की शुरुआत शुभ साबित होगी।  इस दौरान अपने बुद्धि और विवेक से अपने अटके पड़े कार्यों को पूरा करने की कोशिश करते नजर आएंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में कोई भी फैसला बहुत सोच-समझकर लें। इस दौरान भूमि-भवन और पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले आपकी परेशानियों का बड़ा कारण बन सकते हैं। किसी भी विवाद को कोर्ट-कचहरी ले जाने की बजाय आपसी बातचीत से निबटाना बेहतर रहेगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान धन के लेन-देन में खूब सावधानी रखने की जरूरत रहेगी। यदि आप किसी योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो उससे संबंधित नियम शर्तों को ठीक तरह से जरूर पढ़कर ही निर्णय लें। प्रेम संबंध मजबूत होंगे और लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को खीर का प्रसाद चढ़ाएं

तुला: आपके ऊपर इस सप्ताह कार्य भार बढ़ सकता है। आपको करिअर और कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। हालांकि आय के मुकाबले खर्च की अधिकता बनी रहेगी। इस सप्ताह आपको अपनी भौतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जेब से ज्यादा धन खर्च करना पड़ सकता है। जो लोग लंबे समय से नौकरी की तलाश में थे या फिर अपनी नौकरी बदलने की सोच रहे थे, उन्हें इस सप्ताह बेहतर अवसर प्राप्त होगा। हालांकि ऐसा करते समय किसी शुभचिंतक की सलाह अवश्य लें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में फैसला आपके हक में आने पर आपको राहत मिल सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह कुछेक चुनौतियों भरा रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी पैदा हो सकती है।  विवाहित लोगों को अपने जीवनसाथी की सेहत की चिंता सता सकती है। 

उपाय: प्रतिदिन दूर्वा चढ़ाकर गणपति की विधि-विधान से पूजा 

वृश्चिक: इस सप्ताह आपके  किस्मत के सितारे चमकते हुए नजर आएंगे। यदि आपने पूर्व में किसी योजना अथवा करोबार आदि के लिए धन निवेश कर रखा है तो आपको इस सप्ताह उससे मनचाहा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी बड़े प्रोजेक्ट को लेकर डील करना चाह रहे थे तो इस सप्ताह उसके लिए प्रयास करने पर भी बात बन जाएगी। करिअर-कारोबार को लेकर की गई यात्रा सुखद एवं सफल साबित होगी। जो लोग विदेश में करिअर बनाने के लिए प्रयासरत थे, उन्हें इस सप्ताह अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। कामकाजी महिलाओं के लिए यह सप्ताह काफी लकी साबित होगा।  सप्ताह के उत्तरार्ध में सत्ता-सरकार से जुड़े मामले में आपको मनचाही सफलता और लाभ की प्राप्ति होगी। इस दौरान परीक्षा -प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है।  वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है।  परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। 

उपाय: प्रतिदिन किसी शिवालय में जाकर शिव चालीसा का पाठ करें।

धनु: यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहेगा। आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे। जिसके कारण आपके भीतर एक अलग ही आत्मविश्वास दिखाई देगा। सप्ताह की शुरुआत में मनचाहा प्रमोशन या ट्रांस्फर की मनोकामना पूरी हो सकती है, जिससे आपके घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। आपको अपने करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने के नए मौके मिलेंगे। इस काम में आपके मित्र काफी मददगार साबित होंगे। परिवार के किसी सदस्य की उपलब्धि आपकी खुशियों का बड़ा कारण बनेगी। घर-परिवार से जुड़े किसी बड़े फैसले को लेते समय परिजन का पूरा सहयोग और समर्थन हासिल होगा। आपका अधिकांश समय धार्मिक एवं सामाजिक गतिविधियों में बीत सकता है।  प्रेम संबंध की दृष्टि से भी यह सप्ताह काफी शुभ है। यदि आप लव पार्टनर के साथ अनबन चल रही थी तो इस सप्ताह सारी गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन उगते हुए सूर्यदेव को जल दें।

मकर: यह सप्ताह का समय आपके लिए बेहद अनुकूल और शुभ रहने वाला है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का खूब सहयोग मिलेगा। करिअर-कारोबार को लेकर लिए गए निर्णय सही साबित होंगे। इन दोनों ही चीजों के लिए की गई यात्राएं सफल और लाभप्रद साबित होंगी। आपका न सिर्फ कार्यक्षेत्र में बल्कि घर-परिवार और समाज में भी मान-सम्मान बढ़ेगा। इस दौरान किसी तीर्थ स्थान की यात्रा का भी विचार बना सकते है। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा। इस दौरान मौसमी और पुरानी बीमारी आपके शारीरिक कष्ट का कारण बन सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करने के अवसर प्राप्त होंगे।  दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन गणपति की पूजा और उनके ॐ गं गणपतए नमः मंत्र का जाप करें।

कुंभ:  इस सप्ताह आपको मनचाही सफलता को पाने के लिए अपने समय और अपनी उर्जा का सही सदुपयोग करके चलना होगा। साथ ही साथ अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। सेहत से जुड़ी किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। इस दौरान कामकाजी महिलाओं को अपने कार्यक्षेत्र और घर-परिवार के बीच सामंजस्य बिठाने में थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं। हालांकि आपकी इस मुश्किल को दूर करने में आपको जीवनसाथी से भरपूर मदद मिलेगी और वह आपके साथ परछाईं की तरह खड़ा रहेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से भी यह सप्ताह कुछेक परेशानियों को लिए रहने वाला है। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की साधना करें।

मीन: यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक  रहेगा। जिसके कारण आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे। जीवन से जुड़ी किसी चुनौती का डटकर सामना करते हुए आप हर समस्या का हल अपनी बुद्धि और विवेक से निकालने में कामयाब रहेंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे हुए लोगों के लिए अत्यंत ही शुभ साबित होने वाला है। उन्हें उनके परिश्रम का पूरा फल मिलेगा। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से सत्ता और सरकार से जुड़े बड़े प्रोजेक्ट् में लाभ होगा। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से मनचाहा लाभ होगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में बड़ी सफलता हाथ लगेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत रहेगी क्योंकि इस दौरान आपके विरोधी आपकी योजनाओं में आपको लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा और हनुमानाष्टक का पाठ करें।

इनपुट सोर्स : डॉ रुचिका गुप्ता, ज्योतिष एक्सपर्ट, नई दिल्ली।