सितंबर माह के इस सप्ताह में इन राशियों के जीवन में होंगे बदलाव, ज्योतिषाचार्या डाॅ. रूचिका गुप्ता से जाने अपनी राशि का हाल

ग्रहों की चाल इस सप्ताह आपके बारे में क्या बताती है क्या करना आपके लिए शुभ रहेगा किस समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है आईए जानते हैं आने वाला सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल:

सितंबर माह के इस सप्ताह में इन राशियों के जीवन में होंगे बदलाव, ज्योतिषाचार्या डाॅ. रूचिका गुप्ता से जाने अपनी राशि का हाल

मेष : इस सप्ताह आपको किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसको ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ ले, बिना पढ़े हस्ताक्षर करने की भूल न करें। कार्यक्षेत्र में आपके ऊपर कार्य- भार बढ़ सकता है। आपको इस सप्ताह अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की भी आवश्यकता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करने की आवश्यकता है। पैसों के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। व्यवसाय अथवा परिवार में किसी भी मसले को विवाद की बजाय संवाद से सुलझाने का प्रयास करें। खट्टी-मीठी तकरार के साथ दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में 'ॐ नमो नारायणाय' मंत्र का जप करें।

वृषभ : यह सप्ताह आपके लिए मिला- जुला रहेगा।इस सप्ताह में कामकाज से जुड़ी कोई बड़ी मुश्किल दूर होने पर आप राहत की सांस लेंगे। इस सप्ताह आपको अपने सहयोगियों का सहयोग मिल सकता है। इस सप्ताह आप भूमि, वाहन खरीदने पर विचार कर सकते है। इस सप्ताह आप घर की मरम्मत या फिर साज-सज्जा के लिए विचार बना सकते हैं। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी आपको लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में छोटी-मोटी बातों को तूल न देकर अपने काम पर ही फोकस करना आपके लिये अच्छा रहेगा। किसी परीक्षा की तैयारी में जुटे लोगों को मनचाही सफलता पाने के लिए अतिरिक्त परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। दांपत्य जीवन में भी मधुरता बनी रहेगी। 

उपाय: शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर आटे का चौमुखा दीया जलाएं।

मिथुन : इस सप्ताह में आपको कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। इस सप्ताह किसी पुराने मित्र या रिश्तेदार से मिलने का अवसर प्राप्त हो सकता है। भूमि-भवन से संबंधित विवाद उभर सकते हैं, जिसके चलते बेवजह की परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। इस सप्ताह किसी धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इस सप्ताह व्यापारियों को कारोबार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान किसी के बहकावे में आकर जोखिम उठाने से बचें। प्रेम संबंध में कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले विचार अवश्य कर लें। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। 
उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा और बजरंग बाण का पाठ करें।

कर्क : यह सप्ताह थोड़ा व्यस्तता लिए रह सकता है। इस सप्ताह आप पर कार्य भार बढ़ सकता है। जिसे निबटाने के लिए आपको अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता रहेगी। भूमि-भवन से जुड़े विवाद को लेकर स्वजनों के साथ टकराव करने से बचें और ऐसे मामले को संवाद के जरिए सुलझाने की कोशिश करें। कामकाज में छोटी-मोटी रुकावटे आ सकती हैं लेकिन वह किसी व्यक्ति की मदद से शीघ्र ही दूर हो जाएंगी। आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा। कारोबार से जुड़े लोगों की भले ही प्रगति धीमी हो लेकिन लाभ निरंतर बना रहेगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। इस सप्ताह आपकी अपने लव पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। आपसी प्रेम और विश्वास बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन भी सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु जी की पूजा करें और गुरुवार के दिन गाय को चने की दाल खिलाएं।

सिंह :  यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहेगा।  यदि आप किसी काम के लिए लंबे समय से सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगा रहे थे तो इस सप्ताह उससे जुड़ी समस्याओं का समाधान मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह उत्तम रहेगा तथा कार्य क्षेत्र में नए अवसर भी प्राप्त होंगे। सप्ताह में करियर- कारोबार के सिलसिले में अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। हालांकि इसके आपको सकारात्मक परिणाम भी मिलेंगे। भूमि-भवन पर काम करने वालों के लिए यह समय शुभ साबित होगा। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। अविवाहित लोगों के लिए विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। यदि आप किसी के साथ प्रेम संबंध में चल रहे हैं तो परिजन उस पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी के बीच प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। सेहत की दृष्टि से आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान सही रखने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना करें। मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी को विशेष रूप से सिंदूर का चोला चढ़ाएं।

कन्या : यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगा। किसी लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर प्राप्त हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप अपनी नौकरी बदलने की सोच रहे है तो  किसी मित्र की मदद से आपको कोई बेहतर अवसर मिल सकता है। मित्रों के साथ मेल-मिलाप हो सकता है। युवाओं और महिलाओं के लिए यह समय बेहद अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान अचानक से मित्रों या फिर परिवार के सदस्यों के साथ किसी अवसर या घूमने का प्रोग्राम बन सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम में सहभागिता करने को मिलेगा। अपने प्रेम संबध को मजबूत बनाने के लिए छोटी-मोटी बातों को दिल पर लगाने से बचें और कोई भी निर्णय भावना बहकर न लें। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। लाइफ पार्टनर के साथ सुखद पल बिताने के मौके मिलेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग की पूजा करें। शुक्रवार के दिन चावल और चीनी का दान करें।

तुला :  यह सप्ताह आपके लिए शुभ रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में कामकाज से जुड़ी कोई बड़ी अड़चन दूर होगी। व्यवसाय में लंबे समय से फंसा धन अचानक से प्राप्त हो सकता है। बाजार में आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी, हालांकि इसके लिए आपको अपने कंपटीटर से लगातार कड़ा मुकाबला भी करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर आपके द्वारा किए गए कार्य के प्रशंसा हो सकती है। इस सप्ताह आप पर परिवार से जुड़ी कोई बड़ी जिम्मेदारी आ सकती है। जिसे निभाने के लिए आपको अलग से परिश्रम और प्रयास करने होंगे। सप्ताह के अंत में नौकरीपेशा लोगों को नियमित आय के साथ आकस्मिक लाभ के योग बनेंगे। प्रेम संबंध की दृष्टि से इस सप्ताह आपको बेहद शुभ रहने वाला है।  किसी के साथ हाल ही में हुई मित्रता प्रेम में तब्दील हो सकती है तो वहीं पहले से चल रहे प्रेम संबंध और भी ज्यादा प्रगाढ़ होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री गणेश जी की दूर्वा चढ़ाकर पूजा करें।

वृश्चिक  : आपके लिए इस सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रहेगी और आपके सभी सोचे हुए काम समय पर पूरे होते हुए नजर आएंगे। आप विभिन्न स्रोतों से लाभ अर्जित करने में कामयाब होंगे। मित्रों के साथ किसी यात्रा का प्रोग्राम बना सकते है। विदेश से जुड़े काम करने वालों के लिए यह समय अत्यंत ही शुभ साबित होगा। आर्थिक मामलों में सजग रहने से अचानक से लाभ की संभावना बनेगी। कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए परिवार के सदस्यों का विशेष सहयोग प्राप्त होगा। घर-परिवार के संबंध में आपके द्वारा लिए गए फैसले का सभी लोग सम्मान करेंगे।  प्रेम संबंधों में आ रही सभी बाधाएं दूर होंगी और आप अपने लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने में कामयाब रहेंगे।  सप्ताह के अंत में जीवनसाथी से जुड़ी कोई बड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान सूर्य नारायण को अर्ध्य दें।

धनु : यह सप्ताह आपके लिए शुभ रहने वाला है। इस सप्ताह में कार्य क्षेत्र से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है। किसी परिचित या परिवार की मदद से काम-धंधे में प्रगति होगी। कार्यक्षेत्र में सहयोगीयों का सहयोग मिल सकता है। जिससे आपके सभी काम समय पर पूरा करने में सक्षम रहेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। इस दौरान रंग, रसायन और दवाओं का काम करने वाले लोगों को मनचाहा लाभ होगा। सप्ताह के अंत में आपका अधिक समय घर की साज-सज्जा या फिर कहें मेंटेनेंस में बीत सकता है। अपने रिश्ते को मजबूत और लव पार्टनर का विश्वास जीतने के लिए आपको उसकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने से बचना होगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं।

मकर:  यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में ही रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे लोगों को मनचाहा अवसर प्राप्त हो सकता है। वहीं पहले से नौकरी कर रहे लोगों को मनचाहा प्रमोशन या तबादला मिल सकता है। यदि आप लंबे समय से अपने कारोबार का विस्तार करने की सोच रहे थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। खास बात यह कि ऐसा करने में आपको स्वजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। महिलाओं के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा। उनको कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। जो लोग विदेश में जाकर अपना करियर बनाने की सोच रहे थे, उनके राह में आ रही अड़चनें दूर होंगी। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।  वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन गायों को हरा चारा खिलाएं।

कुंभ : इस सप्ताह की शुरुआत में आपके कार्यक्षेत्र से जुड़ा कोई बड़ा अवसर हाथ लग सकता है। इस दौरान प्रतिष्ठित लोगों से जान-पहचान बढ़ सकती है। जिनकी मदद से भविष्य में लाभदायक योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में आप साज-सज्जा या फिर सुख-सुविधा से जुड़े किसी सामान पर धन खर्च कर सकते है।  व्यापारियों के लिए यह समय शुभ है। इस दौरान कारोबार में मनचाहा लाभ होगा। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं लाभप्रद साबित होंगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को सप्ताह के अंत तक कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि यह सप्ताह आपके लिए अत्यंत ही शुभ साबित होगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। घर-परिवार के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा करें तथा मक्खन-मिश्री का भोग लगाएं।

मीन : इस सप्ताह आप पर कार्यभार बढ़ सकता है तथा आप पर काम को समय पर खत्म करने का दबाव बना रह सकता है। कंसल्टेंसी, टूरिज्म और मार्केटिंग का काम करने वालों को कुछ उलझनें रह सकती है। भूमि-भवन से जुड़े मामलों के चक्कर ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ सकती है।  सप्ताह के मध्य में कारोबार में कोई ऐसा जोखिम मोल न लें। करियर-कारोबार के सिलसिले में यात्रा करते समय अपनी सेहत और सामान का विशेष ख्याल रखें। किसी प्रिय व्यक्ति के घर में आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। आपके मुश्किल भरे हालात में आपका जीवनसाथी आपका संबल बनेगा। बदलते मौसम में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा एवं चालीसा का पाठ करें।