सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर 26 जुलाई शाम 5 बजे तक लगाई रोक

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम सभी उपकरणों के साथ वाराणसी पहुंच चुकी है. ASI की टीम में 43 सदस्य हैं. ASI की टीम के साथ 4 वकील भी मौजूद है...

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर 26 जुलाई शाम 5 बजे तक लगाई रोक

वाराणसी सिटी। शहर में काशी विश्वनाथ परिसर में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का ASI सर्वे शुरू हो गया। ASI की टीम ने आज सुबह 7 बजे ज्ञानवापी परिसर में पहुंचकर सर्वे का काम शुरू भी कर दिया। बता दें कि ASI की चार टीमें अलग अलग जगहों पर सर्वे कर रही हैं। उधर, मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और सर्वे पर रोक लगाने की मांग की है। कोर्ट में मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई चल रही है। दरअसल, जिला जज एके विश्वेश ने शुक्रवार को मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वे कराने का आदेश दिया था। ASI को 4 अगस्त तक सर्वे की रिपोर्ट वाराणसी की जिला अदालत को सौंपनी है।  मुस्लिम पक्ष की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

SC में ASI ने भरोसा दिलाया है कि एक हफ्ते तक ज्ञानवापी में कोई खुदाई नहीं की जाएगी।  अभी सिर्फ माप, फोटोग्राफी और रडार इमेजिंग ही की जा रही है। मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और सर्वे पर रोक की मांग की है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सर्वे के लिए इस तरह का निर्देश सुप्रीम कोर्ट फैसले के खिलाफ है। मस्जिद कमेटी ने कहा है कि खुदाई समेत सर्वे का आदेश परिसर तक मुसलमानों की पहुंच को बाधित करता है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम सभी उपकरणों के साथ वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची। ASI की टीम में 43 सदस्य हैं। ASI की टीम के साथ 4 वकील भी मौजूद हैं। यानी सभी पक्षों के एक एक वकील ज्ञानवापी परिसर में मौजूद हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर 26 जुलाई शाम 5 बजे तक लगाई दी है।