दिव्यांगजनों का महत्वपूर्ण स्थान होगा, दिव्यांगजन किसी से कम नहीं है : उपमुख्यमंत्री

दिव्यांगजनों का महत्वपूर्ण स्थान होगा, दिव्यांगजन किसी से कम नहीं है : उपमुख्यमंत्री

वाराणसी। प्रधानमंत्री ने जिस भारत की परिकल्पना की है हमें 2047  में जिस भारत को बनाना है उसमें दिव्यांगजनों का महत्वपूर्ण स्थान होगा। दिव्यांगजन किसी से कम नहीं है, आवश्यकता है इन्हें समान अवसर उपलब्ध कराने की। उपरोक्त बातें उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने काशी -तमिल दिव्यांग क्रिकेटम  के उद्घाटन समारोह में कही। वाराणसी के जय नारायण इंटरमीडिएट कॉलेज में भारतीय जनता पार्टी दिव्यांग प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश एवं ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित की गई दो दिवसीय दिव्यांग T-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि आज खेलों में दिव्यांगजन सामान्य से कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार भी इन्हें हर संभव मदद कर रही है ।निश्चित रूप से दिव्यांगजन राष्ट्र की मुख्यधारा में सम्मिलित होकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकेंगे । यह देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के सोच का ही परिणाम है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने दिव्यांगजनों को अपनी शुभकामना दी एवं हर संभव सहयोग करने का वचन दिया। दीप प्रज्वलित कर क्रिकेटम का शुभारंभ करते हुए केशव प्रसाद मौर्य जी ने बल्लेबाजी में भी अपने हाथ आजमाए। लगातार एक ओवर तक बल्लेबाजी की और एक से एक उम्दा शॉट लगाए। साथ ही उन्होंने सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उन्हें शुभकामना दी। दिव्यांग प्रकोष्ठ भारतीय जनता पार्टी एवं ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ उत्तम ओझा ने बताया कि यह अति महत्वपूर्ण प्रतियोगिता के शेष दो मैच रविवार को खेले जाएंगे।

आल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के महासचिव और दिव्यांग प्रकोष्ठ भाजपा के वाराणसी महानगर संयोजक डॉ संजय चौरसिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए काशी और तमिल के सांस्कृतिक व खेलकूद के महत्व को रेखांकित किया। आयोजन सचिव श्री अजीत प्रकाश श्रीवास्तव ने टॉस कराकर मैच प्रारंभ कराया। आयोजन समिति के चेयरमैन श्री वेंकटरमन घनपठी ने वैदिक मंत्रोच्चार से अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य माननीय लक्ष्मण आचार्य जी, क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष विद्या सागर राय, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महामंत्री काशी क्षेत्र भाजपा अशोक चौरसिया, महापौर श्रीमती मृदुला जायसवाल, निधि अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर  मीडिया प्रभारी डॉ मनोज तिवारी, डॉ तुलसी दास, भावेश सेठ, मदन मोहन वर्मा, प्रदीप सोनी, आशुतोष प्रजापति, धीरज चौरसिया, डॉ नीरज खन्ना, सुबोध राय, प्रदीप राजभर, चंद्रकला रावत आदि उपस्थित थे।

 काशी ने जीता मैच, बेहतरीन खेल भावना से तमिल ने जीता दिल

 जय नारायण इंटर कॉलेज के मैदान पर टी-20 दिव्यांग क्रिकेटर प्रतियोगिता में आज खेले गए पहले मैच में तमिल टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। काशी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में नौ विकेट पर 152 रन बनाए। काशी की टीम ने शुरुआत से ही सधी हुई बल्लेबाजी किया, उसके दोनों ही सलामी बल्लेबाज अपनी टीम के लिए मजबूत आधार प्रदान किया जिसके बल पर काशी की टीम विजय हासिल कर सकी। लक्ष्य का पीछा करते हुए तमिलनाडु की पूरी टीम पंद्रहवें ओवर में मात्र 93 रन पर ऑल ऑउट हो गई। उस के ओपनर बल्लेबाज मात्र 3 रन बनाकर ही आउट होकर पवेलियन लौट गए इस शुरुआती झटके से तमिलनाडु की टीम पूरे मैच के दौरान उबर नहीं पाई और उसे हार का सामना करना पड़ा। काशी की ओर से रंजित ने 47 बॉल पर 55 रन और राहुल ने 14 बॉल पर 20 रन बनाकर जीत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा किया। लव वर्मा ने 19 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच अजहर ने काशी की ओर से 4 ओवर में 22 रन देकर 5 विकेट लिए। बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ-साथ काशी की टीम ने कसी हुई गेंदबाजी भी की जिसके परिणाम स्वरूप तमिलनाडु की टीम का विकेट नियमित अंतराल पर गिरता रहा और उसे हार का सामना करना पड़ा। दोनों ही टीमों ने कई बेहतरीन शॉट खेले तथा क्षेत्ररक्षण का बेहतरीन नमूना प्रस्तुत किया जिससे मैदान में उपस्थित विशाल जनसमूह ने तालियों की गड़गड़ाहट एवं सिटी बजाकर उत्साहवर्धन करती रही। इसकी जानकारी मीडिया प्रभारी डॉ मनोज तिवारी ने दी है।