नगरीय निकाय निर्वाचन: पांचवें दिन 17 ने पार्षद पदों के लिए किया नॉमिनेशन

नगरीय निकाय निर्वाचन: पांचवें दिन 17 ने पार्षद पदों के लिए किया नॉमिनेशन

वाराणसी सिटी। जनपद में नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए चल रहे नामांकन के पांचवें दिन शनिवार को नगर निगम के पार्षद पद के लिए 17 पर्चे दाखिल हुए। जबकि महापौर पद पर अबतक सिर्फ एक ही नॉमिनेशन हुआ है। बीते 11 अप्रैल से जारी पर्चा दाखिले में कुल मिलाकर पार्षद पद के लिए अबतक 26 नामांकन-पत्र भरे गये हैं। जबकि मेयर सीट के लिए सिर्फ एक ने दावेदारी पेश की है। दूसरी ओर, नगर पंचायत गंगापुर के अध्यक्ष और सदस्य पदों के लिए भले ही नॉमिनेशन पेपर खरीदे जा रहे हों लेकिन तहसील राजातालाब परिसर स्थित नामांकन कक्ष में किसी भी सीट के लिए एक भी पर्चा नहीं भरा गया है। उम्मीद की जा रही है कि पर्चा दाखिले के लिए शेष बचे दो दिनों में भारी संख्या में नॉमिनेशन होंगे।

पर्चा दाखिले के पांचवें दिन शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एडीएम प्रशासन न्यायालय कक्ष में महापौर पद के लिए कोई भी नामांकन नहीं हुआ। जबकि विभिन्न जोनल कार्यालयों पर पार्षद सीटों के लिए 17 नॉमिनेशन किये गये। उनमें वार्डवार गणेशपुर के लिए 1, लोढ़ान के लिए 1, तरना के लिए 2, राजाबाजार के लिए 1, चौकाघाट के लिए 1, सारनाथ के लिए 3, सूजाबाद डोमरी के लिए 2, कमालपुरा के लिए 1, नेवादा के लिए 1, जोल्हा दक्षिणी के लिए 1, सरायनंदन के लिए 1, छित्तूपुर खास के लिए 1 और भगवानपुर वार्ड के पार्षद पद के लिए 1 पर्चा भरा गया।

इस प्रकार पार्षद पदों के लिए अबतक कुल 26 लोगों ने दावेदारी पेश की है। जबकि महापौर पद के लिए गत शुक्रवार को इंडियन नेशनल समाज पार्टी की ओर से शमशेर खान ‘शहनाज किन्नर’ ने नॉमिनेशन कर मेयर सीट के लिए दावेदारी पेश करनी वाली पहली शख्स बनीं। हालांकि अभी पर्चों की जांच और नाम वापसी आदि की प्रक्रिया शेष है। अबतक हुए नामांकन पर संक्षिप्त दृष्टि डालें तो पर्चा दाखिला के प्रथम दिन 11 अप्रैल को सिर्फ एक ने चौकाघाट वार्ड से पार्षद पद के लिए पर्चा भरा था। पहले ही दिन विभिन्न वार्ड में पार्षद पदों कुल मिलाकर 482 नॉमिनेशन पेपर की बिक्री हुई।

दूसरे दिन 12 अप्रैल को किसी भी सीट के लिए कोई नामांकन भले ही नहीं हुआ लेकिन पार्षद सीटों के लिए 480 और महापौर पद के लिए पांच पर्चे खरीदे गये। तीसरे दिन 13 अप्रैल को दीनापुर और दुर्गाकुंड वार्डों के लिए 1-1 नामांकन हुए। जबकि पार्षद पदों के लिए 229 पर्चे खरीदे गये। चौथे दिन 14 अप्रैल  को छह वार्ड रमदत्तपुर, लेढ़ूपुर, राजाबाजार, सारनाथ, लालपुर मीरापुर बसहीं, रामापुरा वार्डों के लिए 1-1 नामांकन हुए। जबकि महापौर सीट के लिए शमशेर खान उर्फ शहनाज किन्नर ने पर्चा भरकर इस पद के लिए पहली दावेदारी पेश की। नॉमिनेशन के पांचवें दिन शनिवार को कुल 17 लोगों ने पार्षद पदों के लिए नामांकन किया लेकिन मेयर पद पर कोई पर्चा नहीं भरा गया। उधर, रोहनिया प्रतिनिधि के अनुसार शनिवार को नगर पंचायत गंगापुर के लिए तहसील राजातालाब में अध्यक्ष पद के लिए तीन और सदस्य सीटों के लिए 17 नामांकन-पत्र खरीदे गये।