बारिश में ठंडी तासीर वाली ये चीजें से रहे बचकर, पढ़ें क्या कहती हैं डॉक्टर संध्या कुलकर्णी 

डॉ संध्या कुलकर्णी कहती हैं बारिश में बैक्टीरिया और फंगस जैसे सूक्ष्मजीवों के फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। इस कारण बारिश में इंफेक्शन से बचने के लिए विशेष ख्याल रखना पड़ता है। बारिश में ठंडी तासीर वाली कुछ चीजों का बिल्कुल सेवन नहीं चाहिए...

बारिश में ठंडी तासीर वाली ये चीजें से रहे बचकर, पढ़ें क्या कहती हैं डॉक्टर संध्या कुलकर्णी 

हेल्थ डेस्क। अक्सर कहा जाता है कि सर्दी में ठंडी तासीर वाले फूड का सेवन न करें। बारिश के मौसम में भी यही नियम लागू होता है लेकिन अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। बारिश के मौसम में इंफेक्शन लगने का खतरा ज्यादा रहता है। यही कारण है बारिश के मौसम में ठंडी तासीर वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। हालांकि बारिश ऐसा मौसम में है जिसमें लोगों को कोल्ड कॉफी या फेंटा जैसी चीजों की तलब ज्यादा होती है। पर एक्सपर्ट का मानना है कि बारिश के मौसम में इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। डॉ संध्या कुलकर्णी ने बताया कि बारिश के मौसम में चील्ड चीजों का सेवन शरीर के बैलेंस को बिगाड़ देता है जिससे कई परेशानियां हो सकती हैं।

अंदरुनी अंगों पर असर

डॉ संध्या कुलकर्णी ने बताया कि बारिश में ह्यूमिडिटी लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है। इससे पहले से ही शरीर के अंदरुनी अंगों पर असर पड़ता है। ठंडी तासीर वाली चीजें इन परेशानियों में और ज्यादा इजाफा करती है। दरअसल, ठंडी तासीर वाली चीजें नाइडस की तरह होती है जिसके कारण बैक्टीरिया और वायरस के विकास का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस कारण पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। वहीं डायरिया और वायरल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे डिस्पेप्सिया भी हो सकता है। वहीं ये चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर करने लगती है। इसके अलावा सांसों से संबंधित दिक्कतें भी पैदा करनी लगती है और अर्थराइटिस का दर्द भी बढ़ा देता है।

 बारिश में क्या खाएं क्या न खाएं

  • बारिश के मौसम में गर्म या गुनगुने तरल पदार्थ जैसे सूप, ग्रीन टी, गुनगुना पानी और हल्के मसाले वाले खाद्य पदार्थ फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये पाचन में मदद करते हैं।
  • ठंडी तासरी वाले चीजें या सलाद से बचें, बेहतर पाचन के लिए हल्की पकी हुई सब्जियां खाना बेहतर है।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों का सेवन करें।
  • आइस्क्रीम, चॉकलेट जैसी कोल्ड डेयरी प्रोडक्ट से परहेज करें।
  • भोजन में अदरक, हल्दी, गोल मिर्च आदि का सेवन बढ़ा दें। ये सब इम्यूनिटी के साथ-साथ डाइजेशन में मदद करते हैं।
  • साफ पानी पीएं। हाइजेनिक फूड का सेवन करें। इससे इंफेक्शन से बचे रहेंगे।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करना जरूरी है। रोज नियमित वॉक या ब्रिस्क एक्सरसाइज करें।
  • घरों में पर्याप्त वेंटिलेशन की व्यवस्था हो। घर की खिड़कियों को समय-समय पर खोल दें।