Expart Tips : आप चाहें तो स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकती हैं, पढ़ें– क्या कहती हैं डॉ निधि गोयल

कई महिलाएं पिगमेंटेशन को कम करने के लिए तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन आपको बता दें कि 30 साल की उम्र के बाद चेहरे पर पिगमेंटेशन होना बेहद आम बात होती है....

Expart Tips : आप चाहें तो स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकती हैं, पढ़ें– क्या कहती हैं डॉ निधि गोयल

हेल्थ डेस्क। आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बेदाग खूबसूरत त्‍वचा बरकरार रख पाना एक बड़ा चौलेंज है। बता दें कि अनटाइम डाइट, भागमभाग लाइफस्टाइल, अनहेल्दी आदतों और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारी स्किन हर रोज डल होती जा रही है। ऐसे में खासकर महिलाओं को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पिगमेंटेशन  (pigmentation on face) एक ऐसी ही समस्‍या है, जिसमें स्किन आसान रंगत वाली दिखने लगती है। इसे पिगमेंटेशन या हायपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है। इस समस्‍या में त्‍वचा का कुछ हिस्‍सा सामान्‍य से गहरा रंग का हो जाता है। इसके अलावा कई बार त्‍वचा पर धब्‍बे भी पड़ जाते हैं। मेडिकल प्रोफेशनल इसी समस्या को हाइपर पिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) या झाईं कहकर बुलाते हैं।  हाइपरपिग्मेंटेशन या झाइयां स्किन पर पड़ने वाले उन पैच को कहते हैं जिनमें स्किन अपने आसपास के हिस्से से ज्यादा गहरे रंग की हो जाती है। आज हमने हाइपर पिग्मेंटेशन के टॉपिक पर और इसके बारे में जानने के लिए बात किया है स्किन रोग विशेषज्ञ (cosmetologist) डॉ. निधि गोयल से। डॉ. निधि ने हाइपर पिग्मेंटेशन क्या है? इसके अलावा हाइपर पिग्मेंटेशन के कारण, लक्षण, प्रकार और छुटकारा पाने के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

सबसे पहले पिगमेंटेशन क्या है

बता दें कि पिगमेंटेशन मतलब झाइयां आजकल स्किन में होने वाली एक मेन प्रॉबलम में से एक है। पिगमेंटेशन (झाइयां) सामान्य रूप से सिर, गाल एवं आंखों के नीचे होती है। पिगमेंटेशन की प्रॉबलम जिसको होती है उसकी स्किन का कलर सामान्य से लाइट या डीप हो जाता है। स्किन पर झाइयों मेलास्मा के कारण भी होती हैं। इसको आप प्रेग्नेंसी का मास्क समझ सकते हैं। मेलास्मा एक ब्राउन कलर का पैच है जो आमतौर पर प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में दिखाई देता है। मेलास्मा चेहरे पर एकत्रित ब्राउन कलर के स्पॉट जैसा दिखाई देता है। इसके अलावा आपको स्किन इंफेक्शन जैसे- मुंहासे, दाद, टिनिया वर्सिकलर (tinea versicolor), कैंडिडिआसिस (candidiasis) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादातर मामलों में त्वचा की झाइयों से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होने का कारण कुछ मेडिकल कंडीशन भी हो सकती हैं।

जानें स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के उपाय

बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं

हर 4 घंटे के बाद सनस्क्रीन लगाएं या फिजिकल सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें क्योंकि यह लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है। यह त्वचा पर रंजकता या किसी भी प्रकार के काले धब्बे को रोकने और उपचार करने की दिशा में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यह स्किन पिगमेंटेशन या स्किन पर किसी भी तरह के काले धब्बों को रोकने और उपचार करने की दिशा में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

एप्पल साइडर विनेगर का यूज करें 

अपने स्किनकेयर रूटीन के एक हिस्से के रूप में रोजाना एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। इसमें पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो पिगमेंटेशन को मैनेज करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

विटामिन-सी पर ध्यान दें

विटामिन-सी या ग्लूटाथिओन (glutathione) जैसे ओरल सप्लीमेंट लें। विटामिन-सी या ग्लूटाथियोन सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। साथ ही त्वचा को अधिक लचीला बनाने में मदद करता है।

स्किन को मॉइस्चराइज रखें

इससे बचना है तो आप स्किन को मॉइस्चराइज रखें साथ ही हमेशा अच्छे प्रोडेक्ट ही उपयोग करें जिनमें ग्लिसरीन, हयालुरोनिक एसिड और रेटिनोल जैसे मॉइस्चराइजिंग आदि शामिल हों। यह स्किन सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही स्किन पिगमेंटेशन और काले धब्बों से राहत पाने में मदद करता है।

काली चाय भी हो सकती है हेल्पफूल

त्वचा पर काली चाय का पानी लगाएं। एक कॉटन बॉल लें और उसे काली चाय के पानी में भिगोएं। इसे दिन में कम से कम दो बार पिगमेंटेड त्वचा पर लगाएं।

पिगमेंट स्किन को रगड़े नहीं

पिगमेंट स्किन या स्पॉट पर रगड़ने से त्वचा पर सूजन हो सकती है। जिससे त्वचा और पैचिस का रंग अधिक गहरा हो सकता है। जितनी जल्दी आप स्किन पिगमेंटेशन का इलाज करते हैं, उतनी ही आसानी से यह ठीक भी हो जाएगा। भूरे रंग के धब्बे समय के साथ और भी गहरे हो सकते हैं। इसलिए, हमेशा इसका जल्द से जल्द इलाज करने की कोशिश करें।

सॉफ्ट स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करें

हमेशा सॉफ्ट स्किनकेयर उत्पादों से चिपके रहें। जो स्किन पर जलन नहीं करते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स से बचें जो आपकी त्वचा पर जलन करते हैं। इससे मेलास्मा पैच खराब हो सकते हैं। मुंहासों से लड़ने के लिए मुंहासे की दवा का उपयोग करें। किसी भी अन्य आम त्वचा को गहरा करने वाले एजेंटों से बचाएं।