शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को ऐसे करें कम, देखें कौन सा फूड्स, डाइट में करना है शामिल

आज इस टॉपिक पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा जो ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहीं हैं, जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाकर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं....

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को ऐसे करें कम, देखें कौन सा फूड्स, डाइट में करना है शामिल

हेल्थ डेस्क। आजकल की बिजी लाइफ में किसी भी बीमारी से बचने का बेस्ट सॉल्यूशन है खानपान पर ध्यान देना। हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि आहार सेहतमंद और शरीर के हिसाब से सही हो, तो बीमारी इंसान को परेशान नहीं करेंगी। हालांकि जब लोग अपने खाने में लापरवाही बरतते हैं, तो शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है, तो जोड़ों में दर्द, किडनी और हार्ट से जुड़ी परेशानियां होती हैं। वैसे तो यूरिक एसिड की मात्रा को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं और सप्लीमेंट मौजूद हैं, लेकिन इसे नेचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। आज इस टॉपिक पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा जो ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहीं हैं, जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाकर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं।

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स-

केला

न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा का कहना है कि केले का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को घटाया जा सकता है। दरअसल, केले में प्यूरीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। साथ ही, यह विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। रोजाना केले का सेवन करने से गाउट की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है। 

लो फैट मिल्क के साथ योगर्ट

एक्सपर्ट विनीता के मुताबिक लो फैट मिल्क के साथ योगर्ट का सेवन करने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। यह दोनों ही फूड्स शरीर के यूरिक एसिड को बाहर निकालकर, बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आपके शरीर का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो लो फैट मिल्क के साथ योगर्ट मिलाकर सेवन जरूर करें।

कॉफी

कॉफी यूरिक एसिड को कम करती है, यह बात जानकर कई लोग हैरान हो सकते हैं, लेकिन यह बात सच है। कॉफी में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में प्यूरीन को तोड़ते हैं। इससे शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन कम होता है। इतना ही नहीं कॉफी का सेवन करने से शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक एसिड बाहर निकलता है, जिससे बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है। बढ़े हुए यूरिक एसिड में आप दिन में 1 से 2 कप ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे आंवला, नींबू, संतरा, पपीता और अनानास का सेवन करने से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है, ये सभी नेचुरल रूप से यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

फाइबर युक्त डाइट

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का बेस्ट सॉल्यूशन है डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करना। एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग डाइट में ओट्स, चेरी, सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खीरा, अजवाइन, गाजर, जौ जैसी चीजों का सेवन करते हैं, उन्हें यूरिक एसिड से जुड़ी परेशानियां नहीं होती है।

इनपुट सोर्स : विनीता सिन्हा, न्यूट्रिशनिस्ट, नई दिल्ली।