साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह कैसा रहेगा ग्रहों का प्रभाव सभी 12 राशियों पर आइए जानते है

कैसा रहेगा यह सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए किन के हिस्से में आएगी सफलता किन राशि वालों को करने पड़ेंगे प्रयास आईए जानते है ज्योतिषाचार्य डॉ रूचिका गुप्ता से....

साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह कैसा रहेगा ग्रहों का प्रभाव सभी 12 राशियों पर आइए जानते है

मेष: इस सप्ताह की शुरुआत में आपको पूर्व में किए गए किसी बड़े निर्णय या कार्य से लाभ और सम्मान मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग मिल सकता है। लंबे समय से अटके काम को निबटाने में सफल रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों की आय मे वृद्धि हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में मन लगेगा। किसी संस्था या व्यक्ति विशेष के साथ जुड़कर बड़ा कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। घर में मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं।   प्रेम संबंध में लोगों के बीच प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के लिए लंबी या छोटी दूरी की यात्रा घूमने-फिरने निकल सकते हैं। सेहत सामान्य रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा एवं चालीसा का पाठ करें। 

वृष: यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में घर में कोई धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम संपन्न हो सकता है। इस दौरान किस प्रिय व्यक्ति से लंबे समय बाद मुलाकात होने से मन प्रसन्न रहेगा। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से भूमि-भवन से जुड़े विवाद दूर होंगे। यदि सत्ता या सरकार से संबंधित कोई मामला लंबे समय से अटका हुआ है तो उसमें आपको इस सप्ताह सफलता मिल जाएगी। सरकारी निर्णय आपके पक्ष में जाएगा। आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ और उसके आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। कारोबार के सिलसिले में की कई यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को बहुप्रतीक्षित सफलता मिल सकती है। लव पार्टनर के साथ आपकी बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी और आप उसके साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पीले पुष्प चढ़ाकर उपासना और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मिथुन: यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा। यदि लंबे समय से किसी पद या महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को पाने का इंतजार कर रहे थे तो आपकी मुराद इस सप्ताह की शुरुआत मे पूरी हो सकती है। इस सप्ताह आपको करिअर-कारोबार में प्रगति के अवसर प्राप्त होंगे। आपको आपकी सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है। मौसमी बीमारियों के प्रति विशेष रूप से सचेत रहें। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध थोड़ा राहत भरा रह सकता है इस दौरान किसी मित्र की मदद से प्रेम संबंध में उपजी गलतफहमियां दूर होंगी और लव पार्टनर के साथ संबंध एक बार फिर अच्छा होगा। कठिन समय में जीवनसाथी के साथ बने रहने से मुश्किलों को हल निकालने में आसानी होगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करें और घर में बनी पहली रोटी गाय के लिए और अंतिम रोटी कुत्ते को डालें।

कर्क: आपके लिए सप्ताह की शुरुआत शुभ साबित होगी जो लंबे समय से रोजगार की तलाश में थे, इस दौरान उन्हें करिअर-कारोबार में मनचाही सफलता मिलेगी। यह समय टारगेट ओरिएंटेड काम करने वालों के लिए शुभ साबित होगा। बेहतर काम के लिए उन्हें अपने बॉस से तारीफ और बड़ा पद मिल सकता है। राजनीति से जुड़े लोगों की भी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है और उनका समाज में मान-सम्मान और प्रभाव बढ़ेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में कुछेक घरेलू समस्याएं आपकी चिंता का कारण बन सकती हैं, लेकिन आप अपनी बुद्धि और विवेक से उनका समाधान खोजने में अंतत: कामयाब हो जाएंगे। इस कार्य में आपको घर के किसी वरिष्ठ सदस्य की पूरी मदद और समर्थन हासिल रहेगा। यह समय कामकाजी महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। उन्हें घर और कार्यक्षेत्र के बीच सामंजस्य बिठाने में दिक्कतें आ सकती हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा।

उपाय: प्रतिदिन स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा करें। शिव की पूजा में सफेद चंदन का प्रयोग और शिव चालीसा का पाठ करें

सिंह: यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदाई रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में सोचे हुए काम समय पर न पूरे होने पर मन थोड़ा परेशान रह सकता है। कार्यों में आने वाली रुकावट आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस दौरान आपको गृह क्लेश से बचने का प्रयास करना चाहिए। जो लोग राजनीति से जुड़े हुए हैं उन्हें किसी भी मामले में बहुत सोच-समझकर प्रतिक्रिया देने की जरूरत है, अन्यथा अनावश्यक परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। आपके विरोधी आपके द्वारा कही गई बात को गलत तरीके से दूसरों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर का सहयोग न मिलने से परेशानी उठानी पड़ सकती है। इस दौरान आपके विरोधी भी सक्रिय रह सकते हैं, ऐसे में बेहद सावधानी के साथ आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। कारोबार में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इस दौरान सट्टा, शेयर आदि से दूर रहें। प्रेम संबंध की दिशा में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें और पीपल पर जल चढ़ाएं। 

कन्या: आपके लिए यह सप्ताह शुभता और सफलता लिए है। यह सप्ताह हाथ आए बड़े अवसरों का लाभ उठाने का है। कार्यक्षेत्र में यदि आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलती है तो उसे बेहतर तरीके से निभाने की कोशिश करें। लोग आपकी बातों को न सिर्फ मानेंगे बल्कि आपको पूरा सहयोग भी देंगे। कार्यक्षेत्र के लिए की गई यात्राएं मन मुताबिक फल दिलाने वाली साबित होंगी। सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों की मदद से भी बड़ा लाभ मिल सकता है। किसी बड़ी और लाभप्रद योजना के साथ जुड़ाव होने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। लव पार्टनर के साथ विश्वास और नजदीकियां बढ़ेंगी। संभव है परिजन आपके प्रेम संंबंध को स्वीकार करते हुए विवाह के हामी भर दें। जीवनसाथी से जुड़ी कोई अच्छी खबर परिवार की खुशियों का बड़ा कारण बन सकती है। सेहत सामान्य रहेगी।  

उपाय: प्रतिदिन भगवान लक्ष्मी नारायण की पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। 

तुला: इस सप्ताह आपको समझदारी से काम लेने की आवश्यकता है। सप्ताह की शुरुआत कुछेक परेशानी आपकी चिंता को बढ़ाने वाली हो सकती है। तो वहीं मित्रों से मिलने वाली मदद सुकून का बड़ा कारण बन सकती है। यदि भूमि से जुड़ा कोई विवाद चल रहा है तो उसे कोर्ट-कचहरी के बाहर निबटा लेना ही बेहतर रहेगा, अन्यथा आपको लंबे-समय तक इसके लिए चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। यदि आप किसी के साथ साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं तो विशेष रूप से धन संबंधी मामलों को क्लीयर करते हुए आगे बढ़ना उचित रहेगा। इस सप्ताह आपकी लव लाइफ में किसी तीसरे व्यक्ति इंट्री से दिक्कतें आ सकती हैं। इस दौरान आप उन लोगों से बेहद सावधान रहें जो आपकी प्रेम संंबंध में दरार डालने की कोशिश में अक्सर जुटे रहते हैं। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है।सेहत की दृष्टि से इस सप्ताह आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन पवनपुत्र हनुमान की पूजा में बजरंग बाण का पाठ करें।

वृश्चिक: इस सप्ताह यदि आप अपने समय और उर्जा का सदुपयोग करने में कामयाब रहते हैं तो सौभाग्य आपके साथ रहेगा। आपको घर में परिवार के सभी सदस्यों का और कायक्षेत्र में सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलता नजर आएगा। नई योजनाओं के साथ जुड़कर काम करने का मौका मिलेगा। व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा। बीते समय से लंबित चल रहे मामलों में मनचाही प्रगति होने के कारण मन प्रफुल्लित रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के बेहतर अवसर मिल सकते हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को सुखद समाचार मिलेगा। घर में मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। यदि लंबे समय से कोई प्रिय चीज को खरीदने की सोच रहे थे तो आप उसे खरीद सकते हैं। प्रेम संबंध में मजबूती आएगी और लव पार्टनर के साथ निकटता बढ़ेगी। जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताने के अवसर मिलेंगे।

उपाय: प्रतिदिन लक्ष्मी नारायण की उपासना करें और चीटियों को आटा डालें।

धनु: आपके लिए यह सप्ताह थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रह सकता है। इस सप्ताह क्रोध में आकर या फिर भावनाओं में बहकर कोई निर्णय लेने से बचें। सप्ताह की शुरुआत में किसी योजना या व्यवसाय में धन निवेश करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस दौरान भूमि-भवन से जुड़े विवाद आपकी चिंता का कारण बन सकते हैं। स्वजनों से कम सहयोग मिलने के कारण मन खिन्न रह सकता है। काम को आगे टालने की प्रवृत्ति आपकी परेशानी का बड़ा सबब बन सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में इस दौरान वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको लव पार्टनर की मजबूरियों और भावनाओं की अनदेखी करने से बचना चाहिए। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान सूर्य नारायण को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का तीन बार पाठ करें।

मकर: आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। इस सप्ताह आपको आलस्य और अभिमान दोनों से ही बचने की बहुत जरूरत रहेगी, अन्यथा आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों पर इस सप्ताह कामकाज का ज्यादा बोझ रहेगा।  सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रिय व्यक्ति के साथ हुई तकरार आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। ऐसे में आपको गलतफहमियों को दूर करना बेहतर रहेगा। घर-परिवार या पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद को सुलझाते समय विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से सत्ता-सरकार से जुड़ा काम बनता हुआ नजर आएगा। आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा। व्यवसाय से जुड़ी बाधाएं दूर और लाभ की प्राप्ति होगी। इस दौरान यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा शुभ और लाभप्रद साबित होगी। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के मौके मिलेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की साधना और रुद्राक्ष की माला से मृत्युंजय मंत्र 'ॐ जूं स:' का जप करें।

कुंभ:  इस सप्ताह आपकी किस्मत दरवाजे पर दस्तक देती हुई नजर आएगी। सप्ताह की शुरुआत में ही आपको रोजगार के लिए नए अवसर प्राप्त हो सकते है। हालांकि इस दौरान आप किस ओर कदम बढ़ाए और क्या निर्णय लें इसे लेकर काफी असमंजस की स्थिति में रह सकते है। ऐसे में किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेना आपके लिए बेहतर साबित होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। यदि आप व्यवसाय में बीते कुछ समय से मंदी का सामना कर रहे थे तो यह सप्ताह आपके लिए राहत देने वाला होगा। आपको कारोबार में मनचाहा लाभ और उसे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से लाभ होगा। सप्ताह के मध्य में आपको अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत रहेगी क्योंकि इस दौरान आप मौसमी बीमारी के शिकार हो सकते हैं अथवा कोई पुरानी बीमारी दोबारा से उभर सकती है। प्रेम संबंध में अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें, अन्यथा उसमें दरार आ सकती है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी का पूरा सहयोग और समर्थन मिलता रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन पीपल पर जल चढ़ाएं और भगवान विष्णु की पूजा करे। 

मीन: आपके सितारे इस सप्ताह बुलंदी पर रहेंगे। कारोबार के सिलसिले में यात्रा हो सकती है। जो लोग विदेश में अपने करियर या पढ़ाई के लिए प्रयासरत हैं, उन्हें कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह समय अत्यंत ही शुभ साबित होगा और उन्हें कारोबार में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। पूर्व में किसी योजना या कारोबार में लगाया धन लाभ का बड़ा कारण बनेगा। जोखिमपूर्ण धन निवेश करने से बचना चाहिए और यदि ऐसा करते हैं तो उन्हें अपने अनुभवी व्यक्ति की सलाह एक बार अवश्य लेनी चाहिए। संतान की सफलता आपके सम्मान का बड़ा कारण बन सकती है  और घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी और परिवार के साथ हंसी-खुशी के पल बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और  'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जप रुद्राक्ष की माला से करें।