प्रेग्नेंसी में कौन-से एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग करना सुरक्षित होता है? न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके बारे में

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाएं एसेंशियल ऑयल का उपयोग करती हैं। जानें क्या कहती हैं न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा...

प्रेग्नेंसी में कौन-से एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग करना सुरक्षित होता है? न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके बारे में

हेल्थ डेस्क। प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन एक महत्वपूर्ण चरण होता है। इस दौरान महिलाओं को  कई तरह के अनुभव होते हैं। जैसे-जैसे प्रेग्नेंसी का समय बढ़ता है महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव तेजी से होते हैं। इस वजह से महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस, सिर दर्द और पेट दर्द आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन, इन समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाएं एसेंशियल ऑयल का उपयोग करती हैं। प्रेग्नेंसी में कुछ एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से महिलाओं को फायदे महसूस होते हैं, तो कुछ एसेंशियल ऑयल से समस्या होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा से जानते हैं प्रेग्नेंसी में एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग करना सेफ है या नहीं?

प्रेग्नेंसी के दौरान एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग कैसे करें? 

एसेंशियल ऑयल्स का अधिक मात्रा में प्रयोग करने से वह प्रेगनेंट महिलाओं के शरीर में अवशोषित होकर रक्त में मिल सकते हैं। लेकिन, न्यूट्रिशनिस्ट विनीता कहते हैं कि सीमित मात्रा में एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से महिलाओं को कई फायदे मिलते हैं। मगर प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह के तेल का उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

लेमन एसेंशियल ऑयल

न्यूट्रिशनिस्ट विनीता के मुताबिक प्रेग्नेंसी में कुछ एसेंशियल ऑयल्स के उपयोग को सुरक्षित माना जाता है। जिसमें नींबू से बने एसेंशियल ऑयल को शामिल किया जाता सकता है। डॉक्टर के अनुसार प्रेगनेंसी में लेमन ऑयल का उपयोग करने से उल्टी और जी मिचलाने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

गुलाब का तेल

गुलाब के तेल को प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। प्रेग्नेंसी में मूड स्विंग की समस्या को कम करने के लिए आप गुलाब के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब के तेल में प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेस को कम करने के गुण पाए जाते हैं।

कैमोमाइल ऑयल

कैमोमाइल ऑयल को प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल किया जा सकता है। कैमोमाइल ऑयल का उपयोग से माइग्रेन को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए भी महिलाएं कैमोमाइल ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। फिलहाल इसके प्रभावों पर अभी अधिक रिसर्च की आवश्यकता है।

जेरेनियम ऑयल

जेरेनियम ऑयल से आप लेबर पेन से पहले होने वाले स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं। इसे एंटी-एंंग्जाइटी अरोमाथेरेपी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल की सुगंध से प्रेगनेंट महिला की चिंता कम होती है।

प्रेग्नेंसी में किन एसेंशियल ऑयल का उपयोग नहीं करना चाहिए? 

न्यूट्रिशनिस्ट विनीता कहती हैं प्रेग्नेंसी में कुछ एसेंशियल ऑयल ऐसे होते हैं, जिनका उपयोग न करने की सलाह दी जाती है। इन एसेंशियल में एनीसीड, सेज, बेसल, टैरागोन, कैम्फर, थूजा व पार्सले आदि को शामिल किया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइलम में बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। इसके साथ ही, किसी भी तरह के एसेंशियल ऑयल्स  का उपयोग करने पर यदि महिलाओं को परेशानी हो, तो इसका उपयोग तुरंत बंद करें।

इनपुट सोर्स : न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा, नई दिल्ली।