Raksha bandhan special : इस रक्षाबंधन अपने बहन से करें ये 6 प्रोमिस

इस दिन भाई अपनी बहन को महंगे गिफ्ट्स देते हैं लेकिन यकीन मानिए महंगे तोहफे भले ही बहन के चेहरे पर मुस्कान ले आए लेकिन वो कभी भी...  .

Raksha bandhan special : इस रक्षाबंधन अपने बहन से करें ये 6 प्रोमिस

फीचर्स डेस्क। भाई-बहन का ये फेस्टिवल बड़ें उत्साह के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। हर साल श्रावण पक्ष की पूर्णिमा को  बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांध कर सेलिब्रेट करती हैं। हाँ, बदले में भाई अपनी बहन को अपने कैपिसिटी के अनुसार गिफ्ट्स देते हैं। कहा जाता है कि बहने महंगे तोहफे कि जगह भाई का प्यार, सुरक्षा और स्नेह चाहती हैं। चलिए आपको बताते हैं इस राखी आप अपनी बहन को गिफ्ट के साथ ऐसे कौन-से वादे दे सकते हैं...

ये वादा करना चाहिए आपको

इस फेस्टिवल के दिन आपको अपनी बहन को समाज की बुराइयों से बचाकर रखने का वादा करना चाहिए। इसके साथ ही उनको खुली आसमान में जीवन जीने में हर पल साथ देने का भी वादा करना चाहिए। ऐसे में उसे बाहर जाने दें और समाज की बुराइयों से लड़ना सिखाएं।

सेल्फ काफिडेंस जगाने का वादा

जब भी एक बहन को कॉलेज, ऑफिस या कहीं बाहर जाना होता है तो  अक्सर बहनें अपने भाईयों की राह देखती है। ऐसे में इस रक्षाबंधन पर उन्हें आत्मनिर्भर बनाए और अकेले बाहर जाना सिखाएं, ताकि जरूरत के वक्त वह खुद अपनी मदद कर सके।

भाई ही नहीं, फ्रेंड बनें

अब वो समय गया जब भाई अपने बहन को एक हजार हिदायद देते थे। आज समय है कि आप बहन का एक अच्छा दोस्त भी बनें ताकि वह अपने मन कि सारी बातें आपसे शेयर कर सके। ऐसे में इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को यकीन दिलाए कि आप हमेशा उनके साथ खड़े हैं। उनके साथ दोस्त बनने का वादा करें।

खुद करने दें फैसले

अकसर ऐसा होता है कि गर्ल्स अपने ङर छोटे-बड़े फैसले परिवार वालों से पूछकर ही करती हैं। हलाकि फैमली से राय लेना गलत नहीं बल्कि हर वक्त डिपेंड रहना गलत है। ऐसे में इस रक्षाबंधन उन्हें खुद के फैसले खुद लेना सिखाए, ताकि उनमें आत्मविश्वास बढ़े।

अच्छे गाइड का करें रोल

आप अपने बहन को एक अच्छे गाइड कि तरह बनें। हर अच्छे बुरे कम में उनको गाइड करें। बहने क्या बनने की ख्वाहिश रखती हैं उनके सपनों को साकार करने में हेल्प करें। सिर्फ बहन ही नहीं बल्कि खुद से भी उनकी रक्षा करने का वादा करें।

बहन कि प्राइवेसी का सम्मान करें

अपनी बहन से वादा करें कि आप हर समय उसपर नजर नहीं रखेंगे और उसकी प्राइवेसी का सम्मान करें। आप हमेशा उस पर भरोसा रखेंगे।