फलाहारी में मीठा खाना पसंद करती हैं तो बनाए सिंघाड़े के लड्डू, पढ़ें कैसे बनाए ये रेसिपी

अगर आप मीठा पसंद करती हैं तो इस व्रत के दिनों मीठे में अपने लिए बनाइये सिंघाड़े के आटे का लड्डू जो नौ दिन व्रत में आपको कमजोरी नहीं महसूस होने देगा। तो आइये आज हम आपको बताएंगे इसकी रेसिपी....

फलाहारी में मीठा खाना पसंद करती हैं तो बनाए सिंघाड़े के लड्डू, पढ़ें कैसे बनाए ये रेसिपी

फीचर्स डेस्क। नवरात्रि स्टार्ट्स हो चुकी है। ऐसे में पूजा-पाठ से लेकर फलाहार तक की चीजें लोगों ने तैयारी कर ली होगी। आप फलाहारी में हर रोज एक ही रेसिपी नहीं खा सकती हैं तो आज हम आपके लिए कुछ अलग तरह की रेसिपी लेकर आए हैं। जी हाँ, अगर आप मीठा पसंद करती हैं तो इस व्रत के दिनों मीठे में अपने लिए बनाइये सिंघाड़े के आटे का लड्डू जो नौ दिन व्रत में आपको कमजोरी नहीं महसूस होने देगा। तो आइये आज हम आपको बताएंगे इसकी रेसिपी. 

सिंघाड़े के लड्डू बनाने की सामग्री

सिंघाड़े का आटा

गुड़          

सोंठ पाउडर

देसी घी        

 काजू-बादाम

देखें, सिंघाड़े के लड्डू बनाने की विधि-

आप सबसे पहले सिंघाड़े के आटे को छान लीजिए। अगर सिंघाड़े का आटा थोड़ा मोटा रहेगा तो लड्डू सोंधे बनेंगे। गुड़ को अच्छी तरह से फोड़ लीजिए। गुड़ में एक भी गांठ नहीं रहनी चाहिए। साथ ही कटे हुए मेवे को तवे पर हल्का सा भून लीजिए। कढ़ाही में करीब 150 ग्राम घी गर्म कर लीजिए। आपका करीब 100 ग्राम घी बचा रहेगा, इसका बाद में इस्तेमाल करेंगे। गैस की आंच मीडियम करके सिंघाड़े के आटे को अच्छी तरह से भून लीजिए। जब आटे से सोंधी खुशबू आने लगे और ये गुलाबी हो जाए तो इसे गैस से उतार लीजिए और समझिए की ये भून गया है। अब पिटे हुए गुड़ के ऊपर गर्म-गर्म सिंघाड़े के आटे को इस तरह से डालिए कि गुड़ पूरी तरह से ढक जाए आटे की गर्मी से गुड़ नर्म हो जाएगा और सिंघाड़े का लड्डू बनाने में आसानी होगी। अब सोंठ, घी और मेवे डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिला लीजिए ध्यान रहे कि मिश्रण ठंडा होने से पहले ही आप इसे मिला लें। जब मिश्रण इतना गर्म रह जाए कि आप इसे हाथ से छू सके। तब इसे एक बार हाथ से भी अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। अब आपको फटाफट लड्डू बनाना है क्योंकि अगर मिश्रण ठंडा हो गया तो लड्डू बनाना मुश्किल हो जाएगा।  आप दोनों हाथ से लड्डू बनाने की कोशिश करें क्योंकि मिश्रण के ठंडा होने पर लड्डू बंधेगें नहीं।