Pineapple Face Mask का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप अपनी स्किन पर पाइनएप्पल फेस मास्क लगाने का विचार करें तो हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि उसे हमेशा अपनी क्लीन स्किन पर ही अप्लाई करें...

Pineapple Face Mask का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

फीचर्स डेस्क। अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए हम सभी कई तरीके अपनाते हैं। इन्हीं में से एक है फेस मास्क लगाना। यूं तो मार्केट में आपको कई तरह के मास्क आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि, अगर आप घर पर ही नेचुरल तरीके से फेस मास्क बनाना चाहते हैं तो फलों की मदद से फेस मास्क बनाया जा सकता है। पाइनएप्पल फेस मास्क एक ऐसा ही मास्क है। विटामिन सी रिच होने के कारण यह आपके स्किन टेक्सचर व टोन को इंप्रूव करता है और इससे आपकी स्किन दमकने लगती है। हालांकि, पाइनएप्पल फेस मास्क बनाते व उसे अप्लाई करते समय आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का खास ख्याल रखना होगा-

अपनी स्किन को करें क्लीन

जब भी आप अपनी स्किन पर पाइनएप्पल फेस मास्क लगाने का विचार करें तो हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि उसे हमेशा अपनी क्लीन स्किन पर ही अप्लाई करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपको फेस मास्क लगाने से आपको जलन या इरिटेशन हो सकती है। इसलिए फेस मास्क लगाने से पहले जेंटल क्लींजर से स्किन को क्लीन करना ना भूलें।

पका हुआ हो पाइनएप्पल

जब आप पाइनएप्पल फेस मास्क बना रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि वह फ्रेश हो और अच्छी तरह से पका हुआ हो। पके अनानास में ब्रोमेलैन जैसे एंजाइम्स का उच्च स्तर होता है, जिसके कारण आपकी स्किन को अतिरिक्त लाभ मिलता है। 

जरूर करें पैच टेस्ट

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में पाइनएप्पल फेस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना बेहद जरूरी होता है। कुछ लोगों को पाइनएप्पल फेस मास्क के कारण स्किन में जलन, इरिटेशन या फिर एलर्जी की शिकायत हो सकती है। आप फेस मास्क बनाने के बाद उसे पूरी स्किन पर लगाने से पहले एक छोटे से एरिया पर लगाकर चेक जरूर करना चाहिए।

अन्य इंग्रीडिएंट्स को करें मिक्स

अगर आप पाइनएप्पल फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में इसके साथ अन्य इंग्रीडिएंट्स को मिक्स करना काफी अच्छा रहता है। इससे आपकी स्किन को अन्य भी कई पोषक तत्व मिलते हैं और स्किन अधिक सूदिंग व रिफ्रेशिंग फील करती है। आप पाइनएप्पल फेस मास्क में शहद, दही या एलोवेरा आदि को मिक्स कर सकते हैं।

बहुत अधिक लगाने से बचें

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि पाइनएप्पल फेस मास्क स्किन के लिए काफी अच्छा है। हालांकि, हर दिन इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक हो सकता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि 10-15 दिन में एक बार इस मास्क को अप्लाई करें। साथ ही मास्क लगाते समय उसे बहुत अधिक एक्सफोलिएट करने से बचें।