अपनी डेलिकेट ज्वैलरी की शाइन बनाए रखने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स

हर बार ये पॉसिबल नहीं कि हम अपनी ज्वैलरी को मार्केट से ही चमकाएं। अगर आप घर पर ही अपनी नाजुक ज्वैलरी को चमकाना चाहते है तो इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स आपके बहुत काम आने वाले है….

अपनी डेलिकेट ज्वैलरी की शाइन बनाए रखने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स

फीचर्स डेस्क। ज्वैलरी हर लेडी का पहला प्यार होती है। हम किसी भी लेडी की कल्पना जब करते है तो ज्वैलरी पहनी सजी धजी औरत ही हमारे जहन में आती है। और जिसे हम प्यार करते है उसकी केयर करनी भी उतनी ही जरूरी होती है। जी हां ज्वैलरी कितना हमें, हमारी पर्सनैलिटी को निखारती है उतनी ही केयर भी मांगती है। हमारी की गई एक मिस्टेक महंगी से महंगी ज्वैलरी को भी खराब कर सकती है या उसकी शाइन कम कर सकती है। कई बार पसीने या गंदगी के कारण या फिर गलत रख रखाव के कारण गोल्ड, सिल्वर, डायमंड ज्वैलरी तक खराब हो जाती है, फिर आर्टिफिशियल की तो बात ही क्या होगी। ऐसे कई तरीके है जो आपकी किसी भी तरह की ज्वैलरी को सालों साल शाइनी बना सकते है। आइए जानते है…. 

अलग अलग ज्वैलरी को अलग अलग तरीके से ट्रीट करें

सबसे पहले ध्यान देने वाली ये बात है कि आप किस ज्वैलरी को किस तरह से ट्रीट कर रहे है। आप हर ज्वैलरी को एक ही तरह से साफ नहीं कर सकते। जैसे आपने जिस मैथड से गोल्ड ज्वेलरी साफ की है अगर वैसे ही मैथड से अपने मेटल की ज्वैलरी साफ की तो हो सकता है उसका कलर ही उड़ जाए।

कहीं आप ये गलतियां तो नहीं कर रहे

  • ऑक्सीडाइज्ड ज्वैलरी को सिल्वर या गोल्ड ज्वेलरी के साथ रखना
  • आपके गहने पानी के ज्यादा संपर्क में तो नहीं रहते
  • रिंग्स पहनकर कहीं आप आटा तो नहीं गूंथ रही
  • रिंग्स का मैल आप रोज साफ करती है नहीं
  • आपकी ज्वैलरी पसीने और मेकअप प्रोडक्ट से संपर्क में तो नहीं है

अगर आप इनमें से कोई गलती कर रहे है तो उन गलतियों को करना अभी से बंद कर दें।

इसे भी जरूर पढ़ें :- वास्तु टिप्स : घर में हल्दी का पौधा लगाने से मिलते है ये लाभ, लगाने से पहले दिशा ज्ञान है जरूरी

क्यों खोती है ज्वैलरी की शाइन

हमारी ही लापरवाही की वजह से गहनों की चमक कम हो जाती है। जी हां हमारी की गई एक गलती महंगे से महंगे गहने को भी खराब कर सकती है। जैसे अगर आपने नकली और असली गहने साथ रख दिए या फिर आपके पसीना बहुत आता है तो भी पसीने के संपर्क में आई ज्वैलरी अपनी शाइन खो बैठती है।

शाइन बनाएं रखने के उपाय

  • पहला उपाय है रीठा का उपयोग। जी हां रीठा एक नेचुरल क्लींजर है। एक बर्तन में दो ग्लास पानी डाल कर 50 ग्राम रीठा गला दें। फिर उसे बॉयल करें। उसके बाद कोई भी गहना इसमें डाल कर कुछ देर बाद ब्रश से साफ करें। आपका गहना चमकने लगेगा।
  • ऐसे ही वाशिंग पाउडर को गरम पानी में घोले फिर असली गहने उसमे डालें थोड़ी देर बाद ब्रश से साफ कर लें। नकली गहनों के लिए ये तरीका न अपनाएं।
  • अमोनिया पाउडर को भी गरम पानी में डाल कर इससे सोने या चांदी के गहने साफ किए जा सकते है। बस वो गहने सॉलिड हो मतलब उनमें कोई मोती या नग न लगा हो।
  • टूथ पेस्ट जिससे हम दांत साफ करते है, उससे गहने भी साफ किए जाते है। ब्रश में थोड़ा पेस्ट लगाएं फिर हल्के हाथों से गहना साफ करें। फिर गुनगुने पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें। गहने चमक उठेंगे।
  • नमक को भी आप गुनगुने पानी में घोल कर गहनों को साफ कर सकती है।

यदि आप थोड़ी सी मेहनत करती है तो आप घर पर ही गहने चमका सकती है। बस गहनों को हल्के हाथ से साफ करें कि उनका शेप न बदलें।

image credit:google