सीड्स से प्लांट उगाते समय रखें इन बातों का ध्यान , कभी नहीं मरेगा पौधा

कुछ लोग प्लांट्स में बीज लगाते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं और बाद में जब उनका पौधा बढ़ता नहीं है तो इससे उन्हें समझ नहीं आता है कि असल में ऐसा क्यों हो रहा है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं की बीज लगते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए..........

सीड्स से प्लांट उगाते समय रखें इन बातों का ध्यान , कभी नहीं मरेगा पौधा

फीचर्स डेस्क। अच्छे और हेल्थी प्लांट की शुरुवात सीडिंग से ही हो जाती है।आप का प्लांट कैसे ग्रो करेगा ये सीडिंग पर काफी हद्द तक डिपेंड करता है।  आमतौर पर, सीड्स को लोग ऐसे ही प्लांट कर देते हैं और इस प्रोसेस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। जबकि यह बेहद ही आवश्यक है, क्योंकि आपके बीजारोपण की प्रक्रिया पर ही उसे अंकुरित होने व बढ़ने की दर निर्भर करती है। कुछ लोग प्लांट्स में बीज लगाते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं और बाद में जब उनका पौधा बढ़ता नहीं है तो इससे उन्हें समझ नहीं आता है कि असल में ऐसा क्यों हो रहा है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं की बीज लगते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइये जानते हैं

गलत मिट्टी का चुनाव

बीज मिट्टी के टाइप को लेकर बेहद अधिक सेंसेटिव होते है। इस लिए कोई भी नया बीज लगाने से पहले एक्सपर्ट माली या नर्सरी वाले से पता कर लें की इसे किस तरह की मिटटी में रोपना है।

अधिक गहराई में बीज बोना

अगर आप बहुत अधिक गहराई से बीज बोती हैं तो इससे भी उसे अंकुरित होने में समस्या होती है। ज्यादातर बीजों को उनकी चौड़ाई के दो या तीन गुना के बराबर गहराई पर लगाया जाना सबसे अच्छा माना जाता है।

सही समय पर बीज ना लगाना

आप अपने प्लांट में बीज किस समय लगा रहे हैं, यह भी बेहद अहम् है। अगर आप बीज को मौसम से बहुत जल्दी शुरू करते हैं, तो वे सही रोपाई समय आने से पहले उग सकते हैं या मर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप बहुत देर से शुरू करते हैं, तो भी वे रोपण के समय कमजोर हो सकते हैं। वे बदलते मौसम, कीट और बीमारियों से लड़ने के लिए भी बहुत तैयार नहीं हो सकते हैं। इसलिए, इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें कि आप मौसम के आधार पर बीजारोपण करें।

पानी को नजरअंदाज करना

सीडिंग  करते समय और उसके बाद बीजों के अंकुरित होने तक पौधों में किस तरह पानी दिया जाता है, यह भी ध्यान देने लायक है। बहुत अधिक नमी और गीली मिट्टी सड़ने का कारण बनती है और इससे पौधे मर सकते हैं। इसी तरह, कम पानी देना, समय पर पानी न देना भी कुछ ऐसा है जिससे आपको बचना चाहिए क्योंकि अनियमित पानी देना और सूखी मिट्टी भी बीजों के अंकुरित होने की प्रक्रिया को विफल कर देती है। इसके लिए सबसे अच्छी तरकीब है कि बीज के शुरुआती मिश्रण को पहले से गीला करें और बीज बोने के बाद, पानी को डिब्बे से देने की बजाय एक स्प्रे बोतल का यूज़ करें।

सनलाइट मिसटेक

बहुत अधिक धूप कभी भी बीजों के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। पूर्ण सूर्य के संपर्क में आने से नाजुक शिशु पौधे जल सकते हैं, यही कारण है कि दोपहर की धूप से बचाना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, यदि बीजों को पर्याप्त प्रकाश नहीं मिल रहा है, तो वे अंकुरित नहीं होंगे। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें इनडायरेक्ट लाइट प्रदान करें। इससे उन्हें अपनी ग्रोथ के लिए पर्याप्त प्रकाश भी मिल जाएगा और नुक्सान भी नहीं होगा।

इन टिप्स को ध्यान में रख कर सीडिंग करें आप के पौधे जरूर फले-फूलेंगे।