Expert Tips: गर्मी में किसको हो सकता है हीट स्ट्रोक ? डॉ. निधि से जानें इससे बचने के टिप्स

आमतौर पर हीट स्ट्रोक का मामला गर्मियों के मौसम अधिक लोगों में देखा जाता है। बता दें कि यह जानलेवा भी हो सकता है। आप इससे कैसे बचे यह जानना जरूरी हैं, पढ़ें क्या कहती है चेस्ट रोग विशेषज्ञ डॉ निधि...

Expert Tips: गर्मी में किसको हो सकता है हीट स्ट्रोक ? डॉ. निधि से जानें इससे बचने के टिप्स

हेल्थ डेस्क। हीट स्ट्रोक क्या होता है? आजकल यह एक आम बीमारी हो गई है। इस रोग को आप ऐसे भी समझ सकते हैं जब थकावट और बेहोशी की स्थिति आए तो समझ जाइए हीट स्ट्रोक का मामला है। अब समझने की जरूरत है कि आखिर ये होता कैसे है। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जब शरीर के अत्यधिक गर्म वातावरण में बढ़ता है। यह तब होता है मतलब जब आपके शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या अधिक हो जाता जाता है। बुखार आना, चक्कर आना, सिरदर्द, मानसिक परिवर्तन, थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, चिड़चिड़ापन और उल्टी जैसे लक्षण हीट स्ट्रोक की वजह से हो सकते हैं। गर्मियों के मौसम में आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना ख्याल कैसे रखें। इस मौसम में खूब पानी पिएं और जहां तक संभव हो छाया वाले क्षेत्र में रहें। धूप वाले पीक आवर्स के दौरान लंबी दूरी पर यात्रा करने से बचें और अपनी डाइट का ध्यान रखें। आइए Dr. Nidhi Singhvi, Consulting Chest Physician से जानें कि आप शरीर को हीट स्ट्रोक से कैसे बचा सकते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें

डॉ निधि कहती हैं गर्मियों के मौसम में ज्यादा धूप और पसीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पानी की कमी होने से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। दरअसल अत्यधिक गर्मी के कारण  जब भी शरीर में तरल पदार्थ की कमी होती है तब लोगों में तेज बुखार और थकान जैसे लक्षण दिखने लगते हैं जो हीट स्ट्रोक के भी मुख्य लक्षण हो सकते हैं। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना। दिन में कम से कम 1-1.5 लीटर पानी पीने की आदत डालें और फलों के जूस और अन्य तरल पदार्थों को भी अपनी डाइट में शामिल करने की आदत डालें।

धूप में जाने से बचें

गर्मियों में गर्म हवाएं या लू की वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं। हीट वेव से होने वाली सबसे बड़ी समस्या हीट स्ट्रोक है जो आपके लिए जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए आप इस मौसम में सीधी धूप में जाने से बचें अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो आपको सन ग्लासेस या टोपी का इस्तेमाल करना चाहिए।

ढीले कपड़े पहनें

डॉ निधि के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण पहलू है इस मौसम में ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करना ताकि शरीर को सांस लेने की जगह मिल सके। दरअसल कई बार टाइट कपड़े पहनने की वजह से आपके शरीर को ठीक से सांस लेने में परेशानी होती है और जब आप धूप वाली जगह पर जाते हैं तब हीट स्ट्रोक यानि कि लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। यदि संभव हो तो अपने चेहरे को धुप में ढकने की कोशिश करें और चेहरे को लू से बचाने के लिए सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

उच्च प्रोटीन आहार खाने से बचें

गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लाइट डाइट ही लेनी चाहिए। इस मौसम में आपको गरिष्ट यानी भारी भोजन के सेवन से बचना चाहिए। आपको उच्च प्रोटीन डाइट से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

कॉफी, चाय और चीनी का कम इस्तेमाल करें

गर्मियों में कई बार ज्यादा कॉफी, चाय और चीनी का इस्तेमाल हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है। ये ऐसे पेय हैं जिनमें कैफीन की बड़ी मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकती है। हीट स्ट्रोक से शरीर को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शराब से बचना है। आप घर पर ही ठंडे पानी से स्नान करें और हेल्दी चीजों को ही डाइट में शामिल करें।