डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो पढ़ें आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के बताए आसान आयुर्वेदिक नुस्खे

अगर आपको भी डैंड्रफ की समस्या है और आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो आप इस आयुर्वेदिक नुस्खे को अपना सकती हैं...

डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो पढ़ें आयुर्वेदिक  एक्सपर्ट के बताए आसान आयुर्वेदिक नुस्खे

हेल्थ डेस्क। आजकल डैंड्रफ एक आम समस्या है, अकसर महिलाओं को ये प्रॉबलम कभी न कभी हो ही जाती है। फिर इसका हल आसानी से हो पाना मुश्किल होता है, इसके लिए कई तरह के प्रोडेक्ट लोग यूज करते हैं। दरअसल, डैंड्रफ की समस्या की बात करें तो यह हेयर फॉल के सबसे आम कारणों में से एक हो सकता है। ऐसे में इसका हल खोजने के लिए महिलाएं परेशान रहा करती हैं। क्योंकि ये इतनी आम समस्या है इसलिए इससे जुड़े कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, लेकिन इसका परमानेंट हल निकालना काफी मुश्किल है। कई फैंसी शैम्पू और तेल ये दावा करते हैं कि डैंड्रफ 15 दिन के अंदर खत्म कर देंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। ये फैंसी प्रोडक्ट्स बहुत ही ज्यादा महंगे भी होते हैं। डैंड्रफ की समस्या कई बार झड़ते बालों का कारण भी बन जाती है। ऐसे में अगर आयुर्वेदिक कोई रेमेडी मिल जाए जिससे बिना केमिकल के डैंड्रफ की समस्या हल कर दे तो? डैंड्रफ की इस समस्या को लेकर हमने Dr. Tintu Mary Augustine से बात की। उन्होंने हमें आयुर्वेदिक नुस्खा बताया जो डैंड्रफ के लिए कारगर साबित हो सकता है।

क्या होता है डैंड्रफ

डैंड्रफ स्कैल्प का वो हिस्सा है सूखने के बाद स्कैल्प से निकल जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्कैल्प की स्किन डेड हो जाती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है और सबसे आम कारण होता है इन्फेक्शन। ये काफी खराब स्थिति भी हो सकती है क्योंकि स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है।

एक्सपर्ट के हिसाब से क्या है उपाय

एक्सपर्ट और सरकारी अस्पताल की सीएमओ Dr. Tintu Mary Augustine के अनुसार आयुर्वेद में ये जरूरी है कि समस्या को रोका जाए। सबसे पहली चीज़ जो लोगों को करनी चाहिए कि वो अपना स्कैल्प साफ रखें। अगर ज्यादा दिनों तक स्कैल्प गंदा रहेगा तो डैंड्रफ ज्यादा पनपेगा। इसके लिए हर्बल शैम्पू से हमेशा अपना स्कैल्प साफ रखें। इसके साथ ही हिबिस्कस पाउडर (गुड़हल का पाउडर), रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बालों को साफ रखने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आप किसी अच्छे आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल भी अपने बालों में कर सकती हैं जिसका बेस नारियल का तेल हो और जिसमें कई सारी जड़ी-बूटियों का समागम हो जैसे धूरधूरापथरादी (Dhoordhoorapathradi), ये तेल वात और कफ के दोष को दूर करता है साथ ही बेहतर ब्लड सर्कुलेशन देता है। इसके कारण डैंड्रफ की समस्या कम होती है। ऐसा करने से न सिर्फ डैंड्रफ खत्म होता है बल्कि धीरे-धीरे स्कैल्प फंगल इन्फेक्शन के कारण झड़ने वाले बालों में भी राहत मिलती है।

अन्य चर्चित आयुर्वेदिक तरीके जिनसे कम होता है डैंड्रफ

नीम : अगर फंगल इन्फेक्शन के कारण स्किन में डैंड्रफ की समस्या बढ़ रही है तो नीम ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमें एंटी-फंगल खूबियां होती हैं जो स्कैल्प को ठीक करने में मदद करती है। नीम की खूबियां डैंड्रफ को खत्म करने में सहायक होती हैं और इसका इस्तेमाल हमेशा से ही हेयर-केयर के लिए होता रहा है। आप चाहें तो नीम हेयर मास्क भी बना सकती हैं जिसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें। इसमें दही मिलाएं और इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट रखें और फिर धो लें।

अंडा और नींबू : आप सिर पर अंडे की जर्दी और नींबू से बना हेयर मास्क भी लगा सकती हैं। इसके लिए आप दो अंडे की जर्दी में एक नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से स्कैल्प में लगाएं। इसे आधे घंटे बाद धो लें। इससे काफी राहत मिलेगी।

आंवला और तुलसी : अपने बालों के स्कैल्प को सही करने के लिए आंवला और तुलसी का पेस्ट भी बहुत उपयोगी हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आंवला पाउडर और तुलसी को साथ में ग्राइंड कर लीजिए। इसके बाद पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं।

मेथी दाने : मेथी का इस्तेमाल हेयर केयर के लिए किया जा सकता है। रात भर के लिए मेथी दानों को भिगो दीजिए। इसके बाद सुबह इसे पीस लीजिए। आप ये पेस्ट ऐसे ही स्कैल्प पर लगा सकती हैं या फिर नींबू का रस भी इसमें मिला सकती हैं। इससे आपके बालों को काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

अंडे : आप पूरे अंडे को भी बालों में लगा सकती हैं। हालांकि, इसे थोड़ा लंबे समय के लिए लगाना होगा। इसके लिए दो अंडों को एक साथ एक बर्तन में फोड़ें और उन्हें अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद अपने बालों में इसे लगाएं और 1 घंटे बाद शैम्पू से धो लें।