फिजिकल एक्टिविटी मोटापा कम करने का सबसे सिंपल तरीका है, पढ़ें क्या कहते हैं डॉ अशोक

आज दुनिया भर में करीब 2 अरब लोगों का वजन बढ़ा हुआ है। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की तरकीबें अपनाते हैं। यदि आपका भी वजन कम नहीं हो रहा है तो आप सिर्फ तीन तरीकों को आजमाकर देखिए...

फिजिकल एक्टिविटी मोटापा कम करने का सबसे सिंपल तरीका है, पढ़ें क्या कहते हैं डॉ अशोक

हेल्थ डेस्क। किसी भी व्यक्ति के लिए मोटापा कई खतरनाक बीमारियों की जड़ है। जब शरीर का वजन बढ़ता है तो हार्ट से लेकर किडनी तक पर इसका सीधा असर पड़ता है। पेट की बढ़ी हुई चर्बी इंसुलिन को बनने में बाधा डालती है। ऐसे में डायबिटीज का जोखिम अधिक बढ़ जाता है। वैसे तो मोटापा अपने आप में बीमारी है लेकिन यह कई बीमारियों को शरीर में पनाह देता है। इसलिए हर हाल में वजन बढ़ने से रोकना चाहिए। लेकिन वास्तविकता यह है कि आज लगभग 2 अरब लोग ज्यादा वजन के शिकार हैं। मोटापा कम करने के लिए अधिकांश लोग थोड़ी भी मेहनत नहीं करते। जो लोग कुछ करते भी हैं, वे सही से मेहनत नहीं करते। मोटापा कम करने के लिए सही एक्सरसाइज और खान-पान पर कंट्रोल ही काफी है।

डॉ अशोक गुंड कहते हैं कि अगर इंसान ठान लें तो प्रति सप्ताह लगभग एक किलो वजन कम कर सकता है। हालांकि एक सप्ताह में एक किलो से ज्यादा वजन कम होना खतरनाक हो सकता है। डॉ अशोक के मुताबिक कार्बोहाइड्रैट में कमी, प्रोटीन में बढ़ोतरी, लिफ्टिंग वेट और पर्याप्त नींद की मदद से ही मोटापा कम किया जा सकता है।

वजन कम करने के 3 सिंपल तरीके

1. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में कमी-अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन से चीनी, स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट को हटा दीजिए। इस रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की जगह साबुत अनाज को खाना शुरू कर दें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी भूख अपने आप कम हो जाएगी और बहुत कम कैलोरी ले पाएंगे। व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस, चीनी, ब्रेड, फ्रेंच फ्राई, पास्ता, कॉर्न सिरप इत्यादि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के उदाहरण हैं।

2. प्रोटीन, हेल्दी फैट और हरी सब्जियों का सेवन-मोटापा कम करने के लिए भूखा रहने की जरूरत नहीं है बल्कि अपने भोजन में फास्ट फूड, जंक फूड की जगह हाई प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करें। वजन कम करने के दौरान हेल्थ और मसल्स कमजोर न हो, इसके लिए हाई प्रोटीन की जरूरत होगी। एक वयस्क पुरुष को एक दिन में 56 से 91 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जबकि एक वयस्क महिला को 46 से 75 ग्राम प्रोटीन की रोजाना आवश्यकता होती है।

हाई प्रोटीन के लिए प्लांट बेस्ट प्रोटीन लीजिए

आपको इसके लिए हाई प्रोटीन के लिए प्लांट बेस्ट प्रोटीन लेना होगा जैसे कि बींस, दलिया, फलीदार सब्जियां, टोफू, सोयाबीन इत्यादि का सेवन करें। डेयरी में पनीर सबसे बेस्ट रहेगा. नॉन-वेजिटेरियन लोगों के लिए फिश और मटन से हाई प्रोटीन मिल जाएगा। जितनी हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करेंगे तेजी से वजन कम करने में उतनी मदद मिलेगी। इसके लिए आप फूलगोभी, पालक, टमाटर, स्प्रॉउट्स, सलाद, खीरा इत्यादि का सेवन करें। इसके अलावा हेल्दी फैट्स के लिए ऑलिव ऑयल, एवोकाडो ऑयल, बादाम, सीड्स आदि का सेवन करें।

3.शरीर को हिलाएं-वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज है शरीर को हमेशा एक्टिव रखना। इसके लिए सुबह शाम वॉक करें लेकिन इसमें एयरोबिक एक्सरसाइज फायदेमंद होगा। इसके लिए तेज गति से चलें या दौड़े, साइक्लिंग करें, स्विमिंग करें। रिपोर्ट के मुताबिक वजन कम करने के लिए वजन को उठाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इससे कैलोरी ज्यादा बर्न होगी और मेटाबोलिज्म बूस्ट होगा। एक साथ एक घंटे तक कभी नहीं बैठें। हमेशा शरीर को हिलाते-डुलाते रहे। लगातार काम न करें।

यह भी ध्यान दें 

आप जब भी हाई प्रोटीन या किसी भी तरह के कस्टमाइज डाइट लेने का प्लन करें उसके पहले किसी स्पेशलिस्ट या डाक्टर से सलाह जरूर लें। दरअसल, वेटलास या फैटलास करने के बहुत सारे तरीके हैं। जो कि आपके BMI के अनुसार डॉक्टर आपको एडवाइज करते हैं।  जैसे- जिनका 40 प्लस BMI है या जिनको डेली लाइफ मेंटन करने में तकलीफ हो रही है उनको सर्जरी का ऑप्सन दिया जाता है। जिसे Bariatric Surgery कहते हैं। वहीं जो ओवरवेट हैं उनके लिए दवाई के सहारे से वेटलास करने की सलाह दी जाती है। ओरजिन क्लिीनिक में अल्टासाउण्ड, U- Lipolysis,  Laser Lipolysis और दवाई के सहारे पेंशेट को वेटलास करने की एडवाइज किया जाता है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपने 10 प्रतिशत वेटलास करता है तो उसको कई सारे वेनिफिट्स होते हैं जैसे- डायबिटीज,  ब्लडप्रेशर , ह्रदय रोग,  जोडो के दर्द,  कई प्रकार के कॅन्सर...इन बीमारियों से राहत मिलती है तथा निरोगी जीवन जीने के लिए फिटनेस रहता है। 

नोट : कई तरह के उपाय कर चुके हैं लेकिन मोटापा नहीं जा रहा तो आप ओरजिन क्लीनिक के एमडी डॉ अशोक गुंड से उपचार लें सकते हैं।