फूड आउटलेट्स पर जंक फूड देख कर आप भी नहीं कर पाती हैं कंट्रोल, तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताएं ये टिप्स

जंक फूड की आदत आपके शरीर को अंदर से कमजोर करने लगती है। जानें एक्सपर्ट से इस आदत को कंट्रोल करने की कुछ टिप्स...

फूड आउटलेट्स पर जंक फूड देख कर आप भी नहीं कर पाती हैं कंट्रोल, तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताएं ये टिप्स

हेल्थ डेस्क। बाहर का खाना आखिर किसे पसंद नहीं होता? लेकिन वर्तमान की पीढ़ी में जंक फूड की बढ़ती लत सबसे ज्यादा देखी जा सकती है। लगातार बढ़ते फूड आउटलेट्स लोगों में जंक फूड की बढ़ती लत की ओर इशारा करते हैं। यही कारण है कि विज्ञापनों में भी जंक फूड को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि जंक फूड हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है, इसके बावजूद कई बार जंक फूड की क्रेविंग पर कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है। जंक फूड का ज्यादा सेवन कई हानिकारक बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके कारण हाई कोलेस्टॉल, हाई ब्लड प्रेशर, पेट से जुड़ी बीमारियां और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए जरूरी है समय रहते इस आदत पर कंट्रोल किया जाए। जंक फूड की लत कंट्रोल करने के लिए न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा ने हमसे कुछ खास टिप्स साझा की, जिसे हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएगें। 

जंक फूड की आदत कैसे कंट्रोल करें

मील पहले से प्लान करे

जंक फूड की आदत कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना मील पहले से तय करके रखें। अगर आपको पहले से पता होगा कि आपको कब क्या खाना है, तो इससे बाहर का खाने के मौके कम हो जाएंगे। इसके साथ ही अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो अपना खाना हमेशा अपने साथ पैक करके ले जाएं। इससे आपका ध्यान जंक फूड की ओर कम जाएगा और आप हेल्दी ईटिंग को बरकरार रख पाएंगे। 

यह भी पढ़ें : एक दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट डायटिशियन की राय

खुद को भूखा न रहने दे 

हम ज्यादातर बाहर का खाना कब ऑडर करते हैं? जब हमें अचानक से भूख लगने लगे या कुछ हेल्दी खाने का मन न हो। लेकिन ऐसा इसलिए क्योंकि हम खुद को भूखा रखने की गलती करते हैं। जब हमें तेज भूख लगती है, तो इस दौरान हमारे शरीर को पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में अगर ज्यादा तला-भूना और मसालेदार खाना खाएं, तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक ही होगा। 

तनाव से दूरी बनाए रखें

कई अध्ययनों में सामने आया है कि अक्सर तनाव में लोग ओवर ईटिंग ज्यादा करते हैं। यानि अगर कोई व्यक्ति स्ट्रेस में है, तो वह न चाहते हुए भी ज्यादा कैलोरी इनटेक कर लेगा। इसी के साथ कई लोग सिर्फ जंक फूड की क्रेविंग होते ही जरूरत से ज्यादा अनहेल्दी खाना शुरू कर देते हैं, जो उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं में डाल सकता है। इसलिए तनाव से दूरी बनाएं और अपने माइंड को रिलैक्स रखने की कोशिश करें, जिससे आप अनजाने में भी जंक फूड का सेवन न करें। 

ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लें

प्रोटीन का सेवन आपको लंबे समय तक फीलिंग महसूस करा सकता है। अगर आप डाइट में जरूरत अनुसार प्रोटीन ले रहे हैं, तो आपको बेवजह बार-बार भूख नहीं लगेगी। इसलिए अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन लेने की आदत बनाएं।

मार्केट में हेल्दी ऑपशन चुनें

कई बार ऐसी स्थितियां सामने आ जाती है कि आपके पास कुछ हेल्दी खाने का ऑपशन नहीं होता। जैसे कि आप दोस्तों के साथ बाहर घूमने आए हैं, तो ऐसे में खाना पैक करके लाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आप कुछ हेल्दी ऑपशन चुन सकते हैं , जैसे कि फ्रूट जूस, फ्रूट चाट, इडली और नॉन ऑयली प्लेन डोसा आदि। इससे आप अपनी हेल्दीन ईटिंग को बरकरार रख पाएंगे। 

एक्सपर्ट की बताई  इन खास टिप्स के जरिए आप अपनी जंक फूड की आदत पर कंट्रोल पा सकती हैं।