Diwali 2023 : दिवाली पर सिंपल लाइट से आप भी सजाए अपना घर, गेस्ट करेंगे बार-बार तारीफ

दिवाली पर घर को बाहर से सजाना एक काफी बड़ा काम है, क्योंकि लोग एक से बढ़कर एक लाइटें लगाकर अपने घर को अच्छा लुक देने की कोशिश करते हैं...

Diwali 2023 : दिवाली पर सिंपल लाइट से आप भी सजाए अपना घर, गेस्ट करेंगे बार-बार तारीफ

फीचर्स डेस्क। दिवाली के फेस्टिवल आने में अब बस कुछ दिन बचे हैं। बता दें कि इस साल 12 दिसंबर 2023 को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा।  भारत में दिवाली के 10 दिन पहले ही इसकी तैयारियां शुरु हो जाती है। इस समय सफाई से लेकर घर को सजाने और नई-नई चीजें खरीदने की तैयारियां हर घर में शुरू हो गई हैं। ऐसे में लोग दिवाली के 2 से 5 दिन पहले ही अपने घर को लाइटों से सजाना पसंद करते हैं। दिवाली के पर्व में हर गली-मोहल्ला बिल्कुल दुल्हन की तरह सजा हुआ नजर आता है।

लेकिन कई घर ऐसे भी होते हैं, जो पैसो की कमी की वजह से अपने घर को अच्छे से सजा नहीं पाते। आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक लाइटें आने लगी हैं, लेकिन अगर आप उन्हें खरीद नहीं सकती हैं, तो परेशान मत होइए। 

आज के इस आर्टिकल में इंटीरियर डिजाइनर ऋतु माहेश्वरी आपको बताएंगीं कि आप कैसे पुरानी और सिंपल लाइटों से भी अपने घर को बाहर से अच्छा लुक दे सकती हैं।  

लाइट का इस तरह से करें प्रयोग

अगर आप अपने घर को दिवाली पर कुछ अलग लुक देना चाहती हैं, तो आपको सबसे पहले  लंबी-लंबी लाइट लेनी है। फिर आप लाइट का एक हिस्सा 4 से 5 बार रोल करके उसपर वाइट टेप लगा दें। इसके बाद लाइट के दूसरे छोर को आप घर की छत पर ऊपर की तरफ लगाएं।

इस तरह आपको अपने घर के आकार और हाइट के हिसाब से कई तरह के लाइट का गुच्छा इस तरह से तैयार कर लेना है। फिर एक-एक करके थोड़ा-थोड़ा गैप के साथ आपको इन लाइटों को घर की दीवारों पर लटकाना हैं।

इस तरह की लाइट दिवाली पर काफी आपके घर को काफी अच्छा लुक देंगी। इसमें आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आप लटके गुच्छों पर दूसरे रंग की लाइट को बांध सकते हैं। 

घर के बॉर्डर को डेकोरेट करें

अगर अपने घर की दीवारों को सजा रहे हैं, तो आप घर के किनारों को इस तरह से सजा सकती हैं। इस तरह घर को सजाना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन आपका घर इससे काफी अच्छा लगेगा। 

घर के बाहर पेड़ों को भी लाइटों से सजाएं

अगर आपके घर के बाहर पेड़ है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी बात है। क्योंकि पेड़ों पर लाइट लगाने के बाद घर का लुक और भी अच्छा लगता है।

रात के समय हरे भरे पेड़ों पर हल्की मध्यम लाइट काफी आकर्षक फील देती है। घर के बाहर इस तरह का डेकोरेशन करने से हर किसी की नजर आपके घर पर एक बार जरूर पडे़गी। 

घर को सजाने में राउंड शेप डिजाइन का प्रयोग करें

अगर आपका घर बड़ा है, तो इस तरह का डिजाइन भी आपको काफी अच्छा लुक देगा। लेकिन इस तरह की सजावट के लिए आपको ढेर सारी लाइटों की जरूरत होगी। इस तरह से घर को सजाना काफी आसान होता है।