सर्द‍ियों में शिशुओं की तेल से जरूर करें मालिश, मिलेंगे कई फायदे

श‍िशुओं के ल‍िए सर्द‍ी में तेल की माल‍िश बेहद फायदेमंद होती है। इससे उनकी हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। अन्‍य फायदे और माल‍िश का सही तरीका जान लें...

सर्द‍ियों में शिशुओं की तेल से जरूर करें मालिश, मिलेंगे कई फायदे

हेल्थ डेस्क। विंटर में तेल की मालिश शिशु के लिए फायदेमंद होती है। कम उम्र में हड्ड‍ियों का विकास हो रहा होता है। इस दौरान अगर तेल की मालिश करेंगे, तो हड्ड‍ियों को मजबूती मिलेगी। ठंड के दिनों में कई तरह की बीमारियां होती हैं जिसकी चपेट में आने के कारण हम बीमार हो जाते हैं। शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे मुकाबले ज्‍यादा कमजोर होती है। ऐसे में वे जल्‍दी बीमार पड़ते हैं। शिशुओं की मालिश करेंगे, तो उनके शरीर को मजबूती मिलेगी। आगे लेख में जानेंगे सर्दी के दिनों में शिशु की मालिश करने के फायदे और मालिश का सही तरीका।

सर्द‍ी में शिशुओं की तेल से मालिश करने के फायदे

सर्दि‍यों में तेल से मालिश करेंगे, तो शिशु की मांसपेशियों और हड्ड‍ियों को मजबूती मिलेगी। ठंड के दिनों में तेल से मालिश करेंगे, तो शिशु को सुकून भरी नींद मिलेगी।   तेल की मालिश करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे शिशु की ग्रोथ में मदद मिलती है। तेल की मालिश करने से सर्दी-जुकाम की समस्‍या भी दूर होती है। मालिश करेंगे, तो पेट से संबंधित समस्‍याओं को कम करने में मदद मिलेगी। 

सर्द‍ी में शिशुओं की तेल से मालिश करने का सही तरीका

सबसे पहले शिशु के पैर की मालिश करें। हाथों को शिशु के पैर पर लंबा लेकर जाएं और गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें। मालिश के समय हाथों को पहले ऊपर लेकर जाएं और फिर नीचे लेकर आएं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। मालिश के लिए आपको हाथों और उंगलियां का इस्‍तेमाल कोमलता के साथ करना है।

मालिश के लिए हल्‍की स्‍ट्रेचिंग भी जरूरी है। शिशु के पैर को हल्‍का स्‍ट्रेच करें। इसी तरह हाथों को भी हल्‍का स्‍ट्रेच करके मालिश करें। इसके बाद पेट, गर्दन और पीठ पर उंगल‍ियों की मदद से मालिश करें। इन हिस्सों में स्‍ट्रेचिंग की जरूरत नहीं होगी। केवल उंगलियों से मालिश करना ही काफी है।

माल‍िश के ल‍िए कैसा तेल चुनें?

श‍िशु की त्‍वचा के ल‍िए नार‍ियल तेल, सरसों का तेल और ति‍ल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

श‍िशु की त्‍वचा के ल‍िए सर्दी के द‍िनों में गुनगुने तेल का इस्‍तेमाल सही रहेगा। हालांक‍ि ध्‍यान रखें क‍ि श‍िशु की त्‍वचा पर ज्‍यादा गर्म तेल लगाने की गलती न करें। माल‍िश करने के ल‍िए तेल की कुछ बूंदों को अपनी हथेली पर डालकर दोनों हाथों के बीच रगड़ें। ठंडे हाथों से श‍िशु की माल‍िश करने से बचें। 

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।