छोटे बच्चों के साथ सफर करना है एक बड़ा टास्क, इंडियन रेलवे की शानदार पहल ने बनाया इसे आसान

अगर आपका बच्चा छोटा है और आप ये सोचकर सफर अवॉइड करती है कि ट्रेन की सीट इतनी बड़ी नहीं होती कि बच्चे को अपने साथ लेटा सके ना बच्चा इतना बड़ा है कि उसे अकेले सोने दे क्योंकि गिरने का डर है। आपकी इस चिंता को समझा है इंडियन रेलवे में। अब बच्चों के साथ सफर करना हुआ आसान। कैसे, जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल…..

छोटे बच्चों के साथ सफर करना है एक बड़ा टास्क, इंडियन रेलवे की शानदार पहल ने बनाया इसे आसान

फीचर्स डेस्क। आज हम पूरे देश में कहीं भी घूम सकते है किसकी वजह से, हमारी इंडियन रेलवे की वजह से। ऐसे ही थोड़े इंडियन रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है। इंडियन रेलवे सिर्फ किसी एक राज्य में नहीं बल्कि पूरे देश में फैली है। हर एक सुविधा हमे इंडियन रेलवे देता है। आज एक अकेली महिला भी अकेली ट्रेन से सफर कर सकती है। हर तरह की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है। इंडियन रेलवे की हर बार ये कोशिश रहती है कि वो यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए योजना बनाएं। इसीलिए उसने इस बार एक सराहनीय कदम उठाया है जिसके लिए इंडियन रेलवे की हमेशा प्रशंशा की जाएगी। इंडियन रेलवे ने उन मांओं के लिए ऐसी बर्थ की व्यवस्था की है जिनके बच्चे छोटे है। आइए क्या है वो व्यवस्था बताते है आपको ।

बेबी बर्थ सीट

इंडियन रेलवे ने उन लेडीज के लिए ये व्यवस्था की है जिनके बच्चे नवजात या छोटे है। बहुत परेशानी होती है लेडीज को अपने छोटे बच्चे के साथ सफर करने में। आज लेडीज बेफिक्र होकर अपने छोटे बच्चे के साथ सफर कर सकती है क्योंकि अब ट्रेन में होगी बेबी बर्थ सीट।

इसे भी जरूर देखें :- क्या गर्मियों के मौसम में आउटिंग के लिए है परफेक्ट प्लेस की तलाश, तो इन हिल स्टेशनों में से किसी एक पर होगी आपकी तलाश खत्म

मदर्स डे में दी मदर्स को ये सौगात

जी हां इस बर्थ का उद्घाटन मदर्स डे के दिन हुआ। लखनऊ रेलवे ने मदर्स डे के दिन सभी छोटे बच्चों की मदर्स को ये तोहफा दिया है। जिससे उनका सफर करना आसान हो जायेगा। इस बर्थ की शुरुवात लखनऊ मेल ट्रेन से हुई है। एसी थर्ड कोच में ये बेबी बर्थ सीट लगाई गई है। अभी ये सिर्फ ट्रायल है अगर ये सफल रहा है तो सभी ट्रेन में ये बर्थ लगवाई जायेगी। 

टिकिट कैसे करें बुक

अगर आपका बच्चा पांच साल से छोटा है तो आपको एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। तो आपको इस बर्थ का टिकिट मिल जायेगा। सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इस सीट के लिए एक्स्ट्रा चार्ज नहीं करना होगा। सामान्य किराया ही लगेगा। ये सीट फोल्डिंग होगी। जब आपको जरूरत नहीं है तब आप इस सीट को फोल्ड कर सकती है। ये बेबी बर्थ नॉर्मल सीट के नीचे फोल्ड हो जायेगी।

तो अब आप भी बेफिक्र होकर कीजिए अपने छोटे बेबी के साथ सफर। अपने एक्सपीरियंस जरूर शेयर करें ताकि इंडियन रेलवे सभी ट्रेन में ये सुविधा लागू कर सके।

picture credit:google