क्या गर्मियों के मौसम में आउटिंग के लिए है परफेक्ट प्लेस की तलाश, तो इन हिल स्टेशनों में से किसी एक पर होगी आपकी तलाश खत्म

जहां एक ओर भयंकर गर्मी पड़ रही है वहीं पहाड़ी इलाकों में मौसम खूबसूरत हो रहा है। नेचर के बीच छुट्टियां बिताना किसे नहीं पसंद। हम आपके लिए लेकर आए है हिल स्टेशन आइडियाज जो आपके लिए इन गर्मियों में घूमने के लिए परफेक्ट प्लेस हो सकते है….

क्या गर्मियों के मौसम में आउटिंग के लिए है परफेक्ट प्लेस की तलाश, तो इन हिल स्टेशनों में से किसी एक पर होगी आपकी तलाश खत्म

फीचर्स डेस्क। अधिकतर सभी जगह अब बच्चों की छुट्टियां हो चुकी है। पिछले दो साल से कोरोना के चक्कर में कोई कहीं गया ही नहीं। सभी ने घर में ही रहकर छुट्टियां बिताई। पर अबकी बार जबकि ये डर कम हुआ है तो निकालना चाहते है घर से और बिताना चाहते है छुट्टियों को एक ऐसी जगह जहां भागदौड़ की जिंदगी से कुछ पल सुकून के हों। और ऐसे पल आपको मिल सकते है नेचर यानि प्रकृति के साथ। जब आप ऐसी जगह जायेंगे जहां के नजारे देखकर आप सुखद अनुभव करेंगे और पाएंगे एक चैन और सुकून का अहसास। तो आप बिताना चाहेंगे न ऐसी जगह छुट्टियां जहां के नजारे आपकी आंखों में बस जाएं उम्र भर के लिए तो आइए जानते है उन हिल स्टेशन्स के बारे में।

मसूरी

उत्तराखंड का सबसे मशहूर हिल स्टेशन। जहां साल भर पर्यटकों की भीड़ रहती है। कैंपटी फॉल, लाल टिब्बा सहित यहां कई जगह है घूमने की। दिल्ली से मसूरी की दूरी 290 किलोमीटर है। यहां पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग करके आप काफी रोमांच महसूस करेंगे। यहां का ठंडा मौसम आपकी साल भर की थकान को एक पल में दूर कर देगा।

शिमला

हिमाचल प्रदेश का जाना माना हिल स्टेशन है शिमला जहां आप अपनी फैमिली के साथ वेकेशन एंजॉय कर सकते है। यहां के मुख्य आकर्षण है दा रिज, मॉल रोड, कुफरी, और अर्की किला। यहां पर शॉपिंग लवर अच्छे से शॉपिंग भी कर सकते है।

इसे भी पढ़ें :- ऑनलाइन होटल बुकिंग न बन जाए सजा इसलिए सावधानी से करें होटल बुकिंग

नैनीताल

नैनी झील के लिए फेमस नैनीताल जहां दिल्ली चंडीगढ़ से खूब लोग घूमने आते है। यहां की खूबसूरती हर किसी का दिल मोह लेती है। यहां आप घूमने के अलावा ट्रैकिंग का मजा ले सकते है। साथ ही यहां बोटिंग भी कर सकते है। ऊंचे ऊंचे पहाड़ों की सुंदरता आपका दिल चुराने के लिए काफी है।

पचमढ़ी हिल्स

मध्यप्रदेश की एक बेहद खूबसूरत जगह जो बहुत हरी भरी है और साथ ही यहां लोगों के आकर्षण का केंद्र झरने भी है। यहां आपको तरह तरह के पशु पक्षी देखने को मिलेंगे। पांडव गुफा भी यहां देखने की जगह है। मई जून का महीना यहां घूमने के लिए परफेक्ट समय है। मध्यप्रदेश में ही आप ओंकारेश्वर हिल स्टेशन भी घूम सकते है।

दार्जलिंग

दार्जलिंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता और घाटियों के लिए जाना जाता है। यहां की ठंडी जलवायु गर्मियों में राहत दिलाने के लिए काफी है। यहां के चाय के बागान तो पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके अलावा बहुत सी ऐसी जगह है यहां जो आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

इसे भी पढ़ें :- क्या इतनी तेज गर्मी में दिल्ली की सैर करने में डर रहे है, इस बस से करें बेफिक्र होकर दिल्ली भ्रमण

केरल

अगर आप साउथ की तरफ घूमना चाहते है तो केरल आइए। यहां पर इतनी हरियाली है कि आप यहां से वापस आना ही नहीं चाहेंगे। केरल में आप समुंद्र भी देख सकते है तो खूबसूरत पहाड़ भी। यहां का टिपिकल साउथ इंडियन फूड आपको और कहीं नहीं मिलेगा।

श्रीनगर

जम्मू कश्मीर में स्थित श्रीनगर इतना खूबसूरत है कि यहां आकर आपको जन्नत का अहसास होगा। खूबसूरत घास के मैदान से लेकर यहां की खूबसूरत वादियों से आपको प्यार हो जायेगा। डल झील, शालीमार बाद, मुगल गार्डन में तो आपको हमेशा पर्यटकों की भीड़ दिखेगी। इसके अलावा आप पहाड़ों पर ट्रैकिंग कर सकते है और घुड़सवारी का आनंद भी उठा सकते है।

तो शहर की भीड़भाड़  दूर आप इनमे से किसी भी हिल स्टेशन की सैर करें। आज ही टिकिट बुक करवा लें।

यदि आप भी इन गर्मियों की छुट्टियां किसी खूबसूरत जगह जा रहे है तो अपनी फोटोज और कोई मेमोरेबल बात हमसे +91 94528 06354 इस नंबर पर शेयर करें। हम आपकी इन फोटोज को अपने पेज पर पब्लिश करेंगे।

picture credit:google