Teacher's Day Special: ये 10 फिल्में दिखाती है टीचर और स्टूडेंट्स के बीच का खूबसूरत रिलेशन, आपने देखी क्या

अगर आपने इनमे से कोई फिल्म नहीं देखी है तो जरूर देखें और इन फिल्मों को आप अपने टीचर को शेयर भी कर सकते है। और अपने टीचर को बोलिए थैंक्यू टीचर फॉर एवरीथिंग…..

Teacher's Day Special: ये 10 फिल्में दिखाती है टीचर और स्टूडेंट्स के बीच का खूबसूरत रिलेशन, आपने देखी क्या

फीचर्स डेस्क। आज है टीचर्स डे। एक ऐसा दिन जो शिक्षकों को समर्पित है। एक टीचर अपने बच्चों को बनाने में अपनी पूरी जिंदगी लगा देता है।या यूं कहें कि कच्ची मिट्टी को सही आकार देता है शिक्षक। एक टीचर पढ़ाता तो ब्लैक बोर्ड में है पर कई बच्चों के जीवन में उजाला भर देता है शिक्षक। ऐसे ही शिक्षक और स्टूडेंट के रिलेशन से सजी ये फिल्में बहुत प्रेरणादायक है। आप भी जानें इन फिल्मों के बारे में और अपने साथ साथ अपने बच्चों को भी दिखाइए। ताकि आज की पीढ़ी शिक्षक की इंपोर्टेंस समझ सकें।

Super 30

ये फिल्म टीचर और स्टूडेंट का बहुत गहरा रिश्ता दर्शाती है। एक सच्चा टीचर क्या होता है ये इस फिल्म को देखने के बाद ही आपको पता चलेगा। ये फिल्म आईआईटी की कोचिंग देने वाले संस्थान के संस्थापक आनंद कुमार की है। ये एक रीयल स्टोरी है। एक शिक्षक जो गरीब बच्चों को भी अपने खर्चे पर पढ़ाना चाहता है बिना उनसे एक रुपए लिए क्योंकि उनको भी पढ़ने का अधिकार है ,ये सोच दर्शाती है ये फिल्म ।बहुत ही प्रेरणादायक ये फिल्म है। और ऋतिक रोशन की एक्टिंग देखने लायक है।

Chalk and Duster

ये कहानी बेहद ही खूबसूरत और रियलिस्टिक पृष्ठभूमि पर आधारित है। कैसे एक टीचर को काबिल होते हुए भी स्कूल से निकाल दिया जाता है इसलिए क्योंकि वो पुराना हो चुका। टीचर के संघर्ष की कहानी जो आपके दिल तक जरूर पहुंचेगी।

Taare zameen par

ये फिल्म भी टीचर की क्या इंपोर्टेंस होती है स्टूडेंट के जीवन में ये दिखाती है। ये एक ऐसे बच्चे की कहानी है जो एक मानसिक बीमारी से ग्रसित है। पर कोई भी उसे समझ नहीं पाता। यहां तक कि उसके पेरेंट्स भी उसकी बीमारी का पता नहीं लगा पाते और उसे डाल देते है एक हॉस्टल में। जब सभी टीचर्स हाथ खड़े कर देते है तब आता है एक टीचर जो उस बच्चे को समझता है और उसे अलग अलग तरह से मोटिवेट करता है। ताकि वो जीवन में आगे बढ़ें। ये फिल्म ये बताती है अगर आपको सही शिक्षक सही समय में मिल जाए तो आप भी ऊंचाइयों को छू सकते है।

Hichki

ये फिल्म एक ऐसी टीचर की है जो कि एक तंत्रिका विकार से ग्रसित होती है जिसकी कारण उन्हे बार बार हिचकी आती है। अपनी इस कमी के होने के बाद भी वो अपने आप को कभी कम नहीं आंकती। और ऐसे बच्चों को पढ़ाती है और टॉप रैंक पर पहुंचाती है जो बहुत शैतान होते है। वो तब अपने स्टूडेंट्स पर विश्वास करती है जब सब उन बच्चों का साथ छोड़ देते है।

Iqbal

ये फिल्म भी बहुत शानदार है। ये क्रिकेट खिलाड़ी और कोच की स्टोरी पर आधारित है। कोच कैसे अपने शिष्य को जीवन में आने वाली समस्याओं से सामना करना सिखाता है। ये फिल्म ये दर्शाती है। नसीरुद्दीन शाह और श्रेयश तलपड़े का अभिनय इस फिल्म में काबिले तारीफ है।

Black

इस फिल्म ने शिक्षक और छात्र के बीच संबंधों की एक अनूठी छाप छोड़ी है। इस फिल्म में ये दर्शाया गया कि शिक्षक अपने छात्र को विकसित करने के लिए हर हद पार कर जाता है। अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी के अभिनय ने इस फिल्म में इतनी जान डाल दी कि शुरू से लेकर आखिरी तक आप अपनी आंखे इस फिल्म से नहीं हटा पाएंगे। ये फिल्म आपको रूला ही देगी।

Three idiots

ये फिल्म तीन दोस्तों की कहानी है। इस फिल्म में ये सिखाया गया है कि नंबर के पीछे कभी मत भागो। तुम्हे जो पसंद है काम वहीं करो। और रट्टू तोता मत बनो, यूज समझो फिर करो। ये कहानी स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स सभी के मन को छू जाती है।

Stenali ka dabba

ये फिल्म भी बहुत इमोशनल है। इस फिल्म में एक अनाथ छात्र की स्टोरी है कि कैसे उसे टिफिन न लाने पर स्कूल से निकाल दिया जाता है। और कैसे एक टीचर अपने स्टूडेंट का साथ देती है। ये फिल्म स्कूल के बुरे और अच्छे दोनों पहलुओं से रूबरू करवाती है।

Munna bhai MBBS

ये फिल्म जहां एक ओर फनी है वहीं दूसरी तरफ इमोशनल भी है। ये फिल्म आज के समय में शिक्षा के जगत में रीयल में क्या क्या हो रहा है वो सब दर्शाती है।

Pathshala

ये फिल्म भी उस शिक्षक की कहानी पर आधारित है जो एजुकेशन के गलत सिस्टम के खिलाफ आवाज उठाता है सिर्फ अपने स्टूडेंट्स के लिए। एक टीचर अपने स्टूडेंट्स के फ्यूचर के लिए कैसे दुनिया से भी लड़ सकता है इस फिल्म में दिखाया गया है।

अगर आपने ये फिल्में न देखी हो तो जरूर देखिएगा। बेहद खूबसूरत है ये फिल्में और प्रेरणादायक भी।

picture credict: Google Chrome