Easy Hacks: अगर आपको है दूध की मलाई बहुत पसंद तो इन ईजी हैक्स से जमाइए दूध में मलाई

कई लोगों को दूध के ऊपर जमी गाढ़ी मलाई जिसे थर कहते है बहुत पसंद होती है। पर उनके दूध में इतनी अच्छी मलाई नहीं जम पाती ये शिकायत भी रहती है। आइए हम दूर करते है आपकी ये शिकायत इन ईजी हैक्स के साथ….

Easy Hacks: अगर आपको है दूध की मलाई बहुत पसंद तो इन ईजी हैक्स से जमाइए दूध में मलाई

फीचर्स डेस्क। दूध की मलाई बहुत काम की होती है। ये स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करती है तो घर का शुद्ध घी भी दूध की मलाई से तैयार होता है। अच्छी ग्रेवी वाली सब्जी की थिकनेस बढ़ जाती है मलाई से तो किसी को तो यूं ही पसंद आती है मलाई। चाहो तो मलाई में चीनी मिला कर खिला दो या ब्रेड में मलाई लगा कर खिला दो। दोनों ही तरह से मलाई बहुत पसंद आती है कुछ लोगों को। पर अक्सर आपने उनके मुंह से ये सुना होगा कि फुल क्रीम दूध लाते है हम पर मन मुताबिक मलाई नहीं जमती। अब आपके दूध में भी जमेगी मोटी परत मलाई की अगर आप अपनाएंगे ये ईजी हैक्स।

बॉयल करते समय रखें इस बात का ख्याल

सिर्फ दूध में एक उबाल आना ही काफी नहीं। दूध में मलाई तब जमती है जब दूध अच्छे से पक जाता है। तो जब भी आप दूध को उबाले तब एक उबाल आने के बाद गैस को सिम पर कर दे और दस मिनट तक धीरे धीरे पकने दें। इससे दूध भी गाढ़ा होगा और मलाई की परत भी अच्छी जमेगी। साथ ही जब फ्रिज से दूध निकाले तब डायरेक्ट उसे गरम न करें। थोड़ी देर बाद गैस पर चढ़ाएं और मीडियम फ्लेम पर गरम करें। जब दूध गरम हो जाए तब उसे कभी भी पूरा ढक कर न रखें। चलनी या आधी प्लेट से ढके। जब नॉर्मल टेंप्रेचर में हो जाए दूध तब फ्रिज में बिना दूध को ढके रखें। कुछ घंटों बाद आप देखेंगे कि एक अच्छी खासी परत जम चुकी होगी मलाई की।

चम्मच का करें उपयोग

आपको जैसे पहली ट्रिक हमने बताई वैसे ही दूध को गरम करना है। बस जब दूध में गरम होते टाइम बबल बनें तब चम्मच से उन बबल्स को साइड में करते जाना है। ऐसा आपको तीन चार बार करना है। इससे दूध में अच्छी परत जम जायेगी मलाई की। क्योंकि जब आप दूध को चम्मच से हिलाती जाएंगी तब वो उबल उबल कर गाढ़ा होता जायेगा और जितना गाढ़ा दूध उतनी मोटी मलाई। दूध के बर्तन में पहले एक चम्मच पानी डालें फिर दूध डालें इससे दूध बर्तन के तले में चिपकेगा भी नहीं।

इसे भी देखें :- गलती से भी ये गलतियां ना करें अगर आपकी हुई है नई नई शादी

मिट्टी के बर्तन में रखें

दूध मिट्टी के बर्तन में रखने से भी आपके दूध में मलाई अच्छी जमेगी। जी हां जब आपका दूध हल्का गुनगुने से ज्यादा गर्म हो तब उसे मिट्टी के बर्तन में डाल दें। और याद रखें कि उसे भी पूरा ढकना नहीं है। इससे दूध में मलाई की अच्छी परत जम जायेगी और जल्दी भी जम जायेगी। मिट्टी के बर्तन में दूध का रिएक्शन जल्दी होता है और मलाई अच्छी जमती है।

नोट : दूध में मलाई दूध की गुणवत्ता पर भी निर्भर करती है। अगर दूध भैंस का या फुल क्रीम होगा तो मलाई अच्छी जमेगी। टोंड मिल्क या गाय का होगा तो कम परत जमेगी। अगर आपको मलाई ज्यादा चाहिए तो भैंस का या फुल क्रीम मिल्क यूज करें।

इन तीनों ही तरीकों से आप आसानी से दूध में अच्छी मलाई पा सकती है।

picture credit:google